Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के सभी RTO कार्यालयों में कैशलेस भुगतान की तैयारी

लखनऊ में संभागीय परिवहन कार्यालयों में भुगतान की व्यवस्था को कैशलेस किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। मंशा है कि अधिक से अधिक भुगतान आवेदक बजाए कैश के कार्ड के माध्यम से करें। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 08 Oct 2020 06:30 AM (IST)Updated: Thu, 08 Oct 2020 10:41 AM (IST)
उत्तर प्रदेश के सभी RTO कार्यालयों में कैशलेस भुगतान की तैयारी
लखनऊ में संभागीय परिवहन कार्यालयों में भुगतान की व्यवस्था को कैशलेस किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है।

लखनऊ, (नीरज मिश्र)। संभागीय परिवहन कार्यालयों में भुगतान की व्यवस्था को कैशलेस किए जाने की तैयारी शुरू हो गई है। मंशा है कि अधिक से अधिक भुगतान आवेदक बजाए कैश के कार्ड के माध्यम से करें। इसे लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने इस पर अपनी सहमति दे दी है। लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 75 जिलों में जल्द ही मशीनें लगाई जाएंगी। इससे फायदा यह होगा कि कार्यालय आए आवेदकों को लाइन में लगकर पैसा जमा करने से राहत मिलेगी। कैश गिनती के झंझट से मुक्ति मिलेगी और लोग एटीएम कार्ड का प्रयोग कर चंद मिनटों में आसानी से तत्काल भुगतान कर सकेंगे। अभी आरटीओ में डीएल, वीआईपी नंबर समेत कई अन्य चीजों के भुगतान की ऑनलाइन व्यवस्था है।

prime article banner

सभी संभागों और उपसंभागों में लगेंगी कुल 94 पॉश मशीनें

प्रदेश के 75 जिलों में कुल 94 पाॅश मशीनें लगाई जाएंगी। इनमें सभी 19 संभाग और शेष उपसंभागों में यह मशीनें लगेंगी। हर मंडल और बडे़ जिलों के आरटीओ कार्यालयों में दो-दो मशीनें और छोटे जिलों यानी उपसंभागीय परिवहन कार्यालयों में एक-एक मशीन लगाई जाएगी। आवेदक एटीएम कार्ड, डेबिट और क्रेडिट कार्ड से टैक्स, परमिट फीस आदि जमा कर सकेंगे।

अपर परिवहन आयुक्त वीके सिंह ने बताया कि परिवहन कार्यालय में कम से कम कैश जमा हो और लोग अपने प्लास्टिक कार्ड का जमकर प्रयोग करें, इस दिशा में परिवहन विभाग ने कदम बढ़ाए हैं। बैंक से पॉश मशीनों को लगाए जाने के विषय में वार्ता हो रही है। जल्द ही प्रदेश के सभी परिवहन कार्यालयों में कैशलेस भुगतान की व्यवस्था लागू हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.