लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus Lucknow News Update: बलरामपुर में कोरोना महामारी से पहली मौत पॉजिटिव मरीज की लखनऊ केजीएमयू में हुई है। गैंडासबुर्जुग ब्लॉक क्षेत्र निवासी युवक मुंबई से अपने गांव आया था। तबियत खराब होने पर उसने अपना इलाज उतरौला के एक निजी अस्पताल में कराया था। उतरौला स्थित पैथालॉजी में ब्लड जांच भी कराया था। उसके बाद वह स्वयं लखनऊ केजीएमयू चला गया। वहां कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। सीएमओ डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि युवक की मौत लखनऊ में हुई है। ज़िले में कोरोना महामारी से यह पहली मौत है।

अयोध्या में सात और कोरोना पाजिटिव मरीज मिले है। अब एक्टिव कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। इसमें चार मरीज पूरा बाजार ब्लाक के और तीन बीकापुर ब्लाक के है। वहीं  कोरोना जांच की मशीन  अयोध्या आ गई है। जल्द जनपद में भी कोरोना की जांच शुरू होगी।  कोरोना टेस्ट मशीन जिला अस्पताल के पैथोलॉजी में लगाई जा रही है। यह जानकारी  सीडीओ प्रथमेश कुमार ने दी है।

उत्तर प्रदेश की राजधानी में कोरोना वायरस का कहर जारी है। राजधानी में बुधवार को 14 लोगों में संक्र्रमण पाया गया। इसमें नर्स समेत अस्पताल के कर्मचारी हैं। निशातगंज स्‍थ‍ित एक निजी अस्पताल में संक्रमि‍त गर्भवती भर्ती हुई थी। ऐसे में संपर्क में आए स्टाफ को क्वारंटाइन में किया गया था। सीएमओ कार्यालय प्रवक्ता योगेश चंद्र रघुवंशी के मुताबि‍क चार नर्सों में बुधवार को संक्रमण की पुष्टि हुई है। इसके अलावा एक न्यू हैदराबाद नि‍वासी, बीकेटी में क्वारंटाइन दो प्रवसी मजदूर, माल में क्वारंटाइन एक प्रवासी मजदूर, राजेंद्र नगर नि‍वासी एक मुंबई से लौटे व्यक्ति‍, एक बासमंडी, एक जानकीपुर नि‍वासी मरीज है। 

गर्भवती समेत दो में कोरोना

राजधानी स्थित जगत नारायण रोड स्थित सिल्वर जुबली बीएमसी में गर्भवती महिला प्रसव पीड़ा होने पर भर्ती हुई थी। उसका नमूना कोरोना जांच के लिए भेजा गया था। मंगलवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सीएमओ के निर्देश पर सिल्वर जुबली के बीएमसी को बंद कर दिया गयाा। सैनिटाइज कराने के बाद अब यह अस्पताल खोला जाएगा। वहीं, महिला को लोकबंधु राजनारायण संयुक्त अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब उसका प्रसव भी वहीं कराया जाएगा। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि महिला के संपर्क में आए संबंधित अस्पताल के डॉक्टर व कर्मचारियों को क्वारंटाइन करने को कहा गया है। क्रॉस जांच में भी गर्भवती के कोरोना संक्रमित निकलने पर परिवारजन की भी जांच की जाएगी।

जीआरपी का जवान संक्रमित, एरिया सील

24 मई को चारबाग स्टेशन पर संक्रमित मिले एक जवान के बाद अब तक कुल 28 जवान संक्रमित हो चुके हैं। मंगलवार को जीआरपी ऑफिस में तैनात एक अन्य जवान की भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सीएमओ डॉ. नरेंद्र अग्रवाल के मुताबिक, जीआरपी लाइन के कुछ हिस्से को सील करने का निर्देश एहतियात के तौर पर दे दिया गया है।

243 नमूने लिए गए

सॢवलांस के आधार पर मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने राजधानी के विभिन्न इलाकों से 243 लोगों के नमूने लेकर जांच को भेजा है। चिकन मंडी, खटीकाना, मौलवीगंज, तकिया, बारूदखाना, मकबरा गोलागंज, पीर जलील खटकाना समेत अन्य इलाकों में जागरूकता अभियान चलाकर कोरोना के लक्षण वाले संदिग्धों को चिह्नित करने में 46 टीमें लगाई गई हैं।

सिविल अस्पताल में बच्ची समेत दो की मौत, जांच को भेजा नमूना

राजधानी के सिविल अस्पताल में मंगलवार को आठ वर्षीय एक बच्ची समेत दो की मौत हो गई। इनमें एक 16 वर्षीय किशोरी भी है। सिकंदरबाग निवासी आठ वर्षीय अल्का अस्पताल में ब्रॉट डेड लाई गई थी। वहीं, आलमबाग निवासी प्रिया को सोमवार को सांस लेने में तकलीफ होने पर भर्ती किया गया था। मंगलवार तड़के ही उसकी मौत हो गई।

सिविल अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आशुतोष दुबे ने बताया कि बच्ची की मौत अस्पताल आने से पहले ही हो चुकी थी। जबकि किशोरी की बाद में मौत हुई है। दोनों का ही नमूना लेकर कोरोना जांच को भेज दिया गया है। फिलहाल कोरोना गाइडलाइन के अनुसार दोनों शवों को मॉच्र्यूरी में सुरक्षित रखवा दिया गया है। यदि जांच रिपोर्ट निगेटिव आती है तो शव परिवारजनों को सौंप दिया जाएगा।

मुंबई लौटे प्रवासी की र‍िपोर्ट पॉज‍िट‍िव 

बलरामपुर में जिले में मुंबई से लौटे एक प्रवासी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे जिला मेमोरियल चिकित्सालय स्थित एल-1 अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह ने बताया कि पॉजिटिव व्यक्ति गैंसड़ी क्षेत्र का रहने वाला है, जाे 25 मई को मुंबई से आया था। उसे होम क्वारंटाइन किया गया था। 31 मई को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था। मंगलवार की देर रात आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। बुधवार को जिले के विभिन्न क्षेत्रों से 173 सैंपल जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक 2529 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें 2290 की रिपोर्ट आ चुकी है। 44 पॉजिटिव में से एक की मौत हो गई है। जबकि 30 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। वर्तमान में कोरोना के 13 सक्रिय मामले हैं।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस