लखनऊ, जेएनएन। पॉलीटेक्निक संस्थानों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 26 अप्रैल, 2020 को आयोजित होगी। ग्रुप ए यानी तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्स को छोड़कर बाकी सभी 16 ग्रुपों के विभिन्न कोर्सेज की पहली बार ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म दिसंबर के अंतिम सप्ताह से मिलना शुरू होंगे।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा परिषद के सचिव एसके वैश्य ने बताया कि तीन वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा कोर्सेज में दाखिले के लिए हर साल करीब साढ़े तीन लाख विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होते हैं। ऐसे में इस कोर्स की प्रवेश परीक्षा ऑफलाइन ही होगी। यह प्रवेश 26 अप्रैल को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक होगी। वहीं बाकी सभी 16 ग्रुपों के कोर्सेज की प्रवेश परीक्षा 26 अप्रैल को दूसरी पाली में और 27 अप्रैल दोनों पालियों में होगी। वेबसाइट www.jeecup.org जल्द ही ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। विद्यार्थियों को मॉक टेस्ट के माध्यम से ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा की तैयारी करवाई जाएगी।

पॉलीटेक्निक डिप्लोमा एक तरह के टेक्निकल कोर्स होते हैं, जो स्किल डेवलपमेंट (कौशल विकास) और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग प्रदान कराते है। पॉलीटेक्निक कोर्स 3 साल का रेग्युलर कोर्स होता है। पॉलीटेक्निक कोर्स में एडमिशन सरकारी या प्राइवेट इंस्टिट्यूट में लिया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में पॉलीटेक्निक में एडमिशन के लिए  ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। पॉलीटेक्निक डिप्लोमा करने के बाद सरकारी और प्राइवेट जॉब दोनों का स्कोप होता है।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस