Move to Jagran APP

लखनऊ में हवा को प्रदूषित करने वाले हाट स्पाट चिंहित, जान‍िए सूची में कौन-कौन से क्षेत्र शाम‍िल

देश के 102 शहरों की हवा की रिपोर्ट तैयार कराई गई थी। यह रिपोर्ट हर शहरों की हवा की गुणवत्ता को परखने के लिए तैयार की गई थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण को लेकर तैयार माइक्रो प्लान केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण को भेज दिया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Aug 2021 06:05 AM (IST)Updated: Wed, 18 Aug 2021 03:48 PM (IST)
लखनऊ में हवा को प्रदूषित करने वाले हाट स्पाट चिंहित, जान‍िए सूची में कौन-कौन से क्षेत्र शाम‍िल
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण को लेकर तैयार माइक्रो प्लान केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण को भेज दिया गया है।

लखनऊ, [अजय श्रीवास्तव]। शहर में तैयार हो रहे एयर एक्शन प्लान ने बीमार होती हवा की रिपोर्ट दी है। ताजा रिपोर्ट बता रही है कि अगर समय रहते चिंहित 33 हाट स्पाट में सुधार नहीं किया गया तो हवा में प्रदूषण की मात्रा बढ़ती रहेगी। हर माह जाड़े में प्रदूषित होती शहर की हवा के कारण हर किसी को घुटन महसूस होती है। अगर 33 हाट-स्पाट में सुधार नहीं हुआ तो जहरीला पूरे शहर को घुटन सा महसूस कराएगी। देश के 102 शहरों की हवा की रिपोर्ट तैयार कराई गई थी। यह रिपोर्ट हर शहरों की हवा की गुणवत्ता को परखने के लिए तैयार की गई थी। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने वायु प्रदूषण को लेकर तैयार माइक्रो प्लान केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण को भेज दिया गया है। इसमे अब कार्रवाई की रिपोर्ट तैयार होनी है। राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी डा. रामकरन ने नगर निगम के साथ ही लविप्रा, जलनिगम की गोमती नदी प्रदूषण नियंत्रण इकाई, लोकनिर्माण विभाग, नेशनल हाइवे ऑथारिटी ऑफ इंडिया सेतु निगम को वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने की दिशा में सुधार करने को कहा है।

loksabha election banner

यहां हवा हो रही प्रदूषित : निर्माण स्थल अंसल गोल्फ सिटी, एलिवेटेड फ्लाईओवर शहीद पथ से हवाई अड्डा

रोड डस्ट और जर्जर सड़कें : आउटर रि‍ंग रोड, महात्मा गांधी मार्ग और राजा नवाब अली मार्ग, बीएन रोड इंदिरानगर सेक्टर आठ से फैजाबाद रोड, यूपी एसआईडीसी चिनहट, तालकटोरा, अमौसी, ऐशबाग फ्लाईओवर, यातायात का दबाव, शहीद पथ से साउथ सिटी, उतरठिया चौराहा, किला चौराहा से बिजनौर रोड, कमता चौराहा, शहीद पथ से गोमतीनगर, पॉलीटेक्निक चौराहा, निर्माणाधीन गोमतीनगर रेलवे स्टेशन, अमीनाबाद से चौक, राजा नवाब अली मार्ग परिवर्तन चौक, हजरतगंज क्षेत्र, बीएन रोड, कैसरबाग चौराहा, लालबाग क्रासिंग चौराहा, टेढ़ी पुलिया क्रासिंग चौराहा, इंजीनियरि‍ंग कॉलेज चौराहा, दया निधान मार्केट लालबाग, ऐशबाग प्लाईवुड एरिया, ऐशबाग एवरेडी चौराहा, तालकटोरा, 

कूड़ा डम्पिंग : ग्वारी गांव क्षेत्र, मल्लपुर दुबग्गा, घैला

ओपन प्लाट और पार्किंग क्षेत्र : नादान महल रोड पर निर्माणाधीन मल्टीलेवल पार्किंग

यह दिए गए सुधार के निर्देश

हाट स्पाट क्षेत्र के आसपास निर्माण कार्य को नियंत्रित किया जाए। अगर निर्माण अनिवार्य है तो प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की व्यवस्थाओं का पालन किया जाए। यातायात व्यवस्था को ठीक किया जाए, जिससे जाम न लग सके। हाट स्पाट क्षेत्र की सड़कों पर सितंबर से दिसंबर तक निरंतर पानी का छिड़काव किया जाए, जिससे धूल को उडऩे से रोका जा सके। सड़कों पर हो गए गड्ढों का पैचवर्क कर दिया जाए और सड़कों की गहरी खोदाई में हवा में मिट्टी न उडऩे का प्रबंध किया जाए। कूड़े को जलने से रोका जाए और डम्पिंग को पर्यावरण की दृष्टि से सुधारा जाए। निर्माण इकाई पर कच्चे माल की ढुलाई, भंडारण के साथ ही माल वाहनों को कवर्ड लाया जाए। ग्रीन नेट लगाने के साथ ही वॉटर स्प्रिंकलिंग की व्यवस्था की जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.