Move to Jagran APP

फ्रेंच लैंग्वेज का कोर्स कर रही थी युवती, पुलिस बोली विक्षिप्त थी

डीजीपी आफ‍िस के पास नाले में म‍िलेे युवती के शव का मामला। श‍िव मंदिर के पास से प्रेमी को भेजी थी सेल्‍फी। जाना चाह रही थी विदेश बनवाया था पासपोर्ट।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Apr 2019 10:28 AM (IST)Updated: Fri, 05 Apr 2019 10:28 AM (IST)
फ्रेंच लैंग्वेज का कोर्स कर रही थी युवती, पुलिस बोली विक्षिप्त थी
फ्रेंच लैंग्वेज का कोर्स कर रही थी युवती, पुलिस बोली विक्षिप्त थी
लखनऊ, जेएनएन। युवती की मौत के मामले में हजरतगंज पुलिस की कहानी में शुरू से झोल ही नजर आ रहा है। शव मिलने के बाद से ही पुलिस मामला दबाने में लगी रही। पुलिस इंस्पेक्टर से लेकर सीओ जिस छात्रा को विक्षिप्त बताने पर तुले रहे वह बीते एक साल से शहर में ही स्थित एक इंस्टीट्यूट से फ्रेंच लैंग्वेज का कोर्स कर रही थी। खास बात यह है कि युवती ने पासपोर्ट भी बनवा रखा था और विदेश जाने की तैयारी कर रही थी। 
युवती ने चार साल पहले दिल्ली स्थित एक इंस्टीट्यूट से एनीमेशन में स्नातक किया था। यह जानकारी पोस्टमार्टम हाउस पर मृतका की मां ने दी। युवती की मां ने बताया कि उनकी बेटी शुरू से ही पढऩे में बहुत ही होनहार थी। घरवालों ने पुलिस से पूरे मामले का राजफाश करने की मांग की है।
मई में परिवारीजन करना चाह रहे थे शादी, चल रही थी बात 
युवती के फूफा ने बताया कि कई साल से भतीजी के लिए रिश्ता देखा जा रहा था। भतीजी मांगलिक थी इस लिए उसकी शादी में दिक्कत आ रही थी। बीते दिनों एक मेट्रिमोनियल साइट के जरिए उत्तराखंड निवासी एक लड़के का नंबर मिला। उस परिवार से बात की गई। फोटो आदान-प्रदान किया गया। लड़का एक निजी कंपनी के कॉल सेंटर में नौकरी करता है। नवरात्र में फाइनल बात होनी थी। जिसके बाद मई माह में शादी के लिए कोई तिथि तय करना था।
2004 में हुई थी पिता की मौत, बड़े प्यार  से पाला था बेटी को 
युवती की मां रोते हुए बताया कि वर्ष 2004 में उनके पति की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी। तब बेटी और बेटा दोनों छोटे थे। पति की मौत के बाद मृतक आश्रित में वन विभाग में नौकरी लगी। दोनों बच्चों के भरण पोषण करने में बहुत तकलीफ उठाई। बेटी समझदार थी और घर के कामों में भी हाथ बटाती थी।
डायरी के पन्ने : मैंने उस पर विश्वास किया, उसने मुझे ठग लिया....
युवती के पास से मिली डायरी के आखिरी तीन पन्नों में प्रेम प्रसंग और प्यार में धोखा खाने की बात कही गई है। डायरी में उदय चौधरी नाम के युवक का जिक्र किया है। पुलिस के मुताबिक युवती ने डायरी में लिखा है कि मैंने उस पर विश्वास किया और उसने मुझे ठग लिया। घर वालों ने भी मुझे नहीं समझा। जब मैं नहीं रहूंगी तब आप सब मेरी अच्‍छाई बताएंगे। मैं सबके लिए अ'छी हो जाऊंगी। अब अगले जनम में मुझसे मिलना और प्यार करना।
दिल्ली से किया था स्नातक, इंस्पेक्टर बोले-मानसिक मंदित है
युवती ने कई साल पहले दिल्ली से एनीमेशन में स्नातक की पढ़ाई की थी। युवती के आस पड़ोस के लोगों का कहना है कि वह बहुत ही होशियार थी। पढऩे-लिखने में भी बहुत अच्‍छी थी। वहीं, इंस्पेक्टर हजरतगंज का दावा है कि युवती मानसिक मंदिर थी। उसका मडिय़ांव स्थित एक हॉस्पिटल से इलाज चल रहा था।
मोबाइल से मिटाए कई एप और वाट्सएप चैट
सीओ हजरतगंज के मुताबिक युवती के मोबाइल फोन से छेड़छाड़ हुई है। उसके मोबाइल फोन पर इंस्टॉल वाट्सएप समेत कई अन्य एप डिलीट किए गए हैं। वाट्सएप और एट को रीइंस्टॉल कर बैकअप वापस लेने की कोशिश की करने के साथ ही यह इस बात की भी पड़ताल की जा रही है कि वाट्सएप और एप किसने और क्यों डिलीट किया है। इसको डिलीट करने का क्या मकसद हो सकता है। इसके साथ ही युवती की पिक्चर गैली में उसकी सेल्फी मिली हैं। इसमें वह शिव मंदिर के आसपास नजर आ रह है।
प्रेमी से हुई पूछताछ, बताई कहानी
हजरतगंज पुलिस का दावा है कि मंगलवार को बरामद फोन की कॉल डिटेल से युवती के प्रेमी से अंतिम बार फोन पर बात होने की जानकारी मिली थी। इसके बाद युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ हुई तो पता चला कि उसने युवती से उसकी अश्लील फोटो भेजने के लिए कहा था। युवती ने कुछ फोटो भी उसे भेजे थे। यह कहानी सामने आने के बाद पूरा मामला उलझ गया है।
स्मैकियों का अड्डा है नाले का किनारा
हैदर कैनाल नाले का किनारा और झाडिय़ों के पास बने मंदिर के आसपास का एरिया स्मैकियों का अड्डा है। यहां सुबह से देर रात तक स्मैकियों और नशे में धुत अराजकतत्वों का जमावड़ा लगा रहता है। फरवरी 2016 में भी यहां जानकीपुरम स्थित एक स्कूल की इंटर की छात्रा से गैंग रेप के बाद उसकी हत्या हुई थी। वारदात को अंजाम देने के बाद हत्यारों ने यहीं झाडिय़ों में पेड़ से उसका शव फंदे से लटका दिया था। घटना के विरोध में बड़ी संख्या में लोग सड़क पर आ गए थे। जगह-जगह प्रदर्शन हुआ था। इसके बाद पुलिस ने एक रिक्शा चालक और गोल्फ क्लब के कैडी को गिरफ्तार कर मामले में जेल भेजा था। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.