Move to Jagran APP

CAA Protest in Lucknow: नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विवि में पथराव-हवाई फायरिंग; सोशल मीडिया पर पैनी नजर

CAA Protest in Lucknow दिल्ली के जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में हुए लाठीचार्ज के व‍िरोध में लखनऊ के नदवा कॉलेज के छात्रों ने जमकर हंगामा कर दिया है।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 09:16 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 08:57 PM (IST)
CAA Protest in Lucknow: नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विवि में पथराव-हवाई फायरिंग; सोशल मीडिया पर पैनी नजर
CAA Protest in Lucknow: नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विवि में पथराव-हवाई फायरिंग; सोशल मीडिया पर पैनी नजर

लखनऊ, जेएनएन। CAA Protest in Lucknow: नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ आंदोलन कर रहे दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में हुई पुलिस कार्रवाई पर आक्रोश की आग लखनऊ में भी भड़क उठी। इस आग में राजधानी स्थित नदवतुल उलमा (नदवा कॉलेज) और इंटीग्रल विश्वविद्यालय गरमा गए। सोमवार सुबह छात्र सड़क पर उतर आए और प्रदर्शन किया। सबसे ज्यादा नदवा में माहौल गर्म रहा। यहां कुछ अराजकतत्वों ने भी छात्रों की आड़ में माहौल बिगाडऩे की कोशिश की। नारेबाजी और पुलिस पर पथराव किया। प्रशासन और पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग कर छात्रों को विवि में खदेड़ दिया। पांच जनवरी तक नदवा कॉलेज प्रशासन ने छुट्टी की घोषणा कर दी है, जबकि इंटीग्रल विवि 18 जनवरी तक बंद रहेगा। प्रशासन का कहना है कि हालात पूरी तरह सामान्य हैं। लखनऊ जिला प्रशासन ने तनाव को देखते हुए शहर धारा 144 लागू कर दी गई।  

loksabha election banner

दो अलग-अलग एफआइआर दर्ज 

पुलिस ने नदवा कॉलेज में प्रदर्शन के मामले में सैकड़ों अज्ञात लोगों के खिलाफ दो अलग-अलग एफआइआर दर्ज की हैं। भारी संख्या में पुलिस फोर्स नदवा और आसपास के इलाके में तैनात है। सोशल मीडिया पर खास निगरानी की जा रही है। अफवाह फैलाने वालों को चिह्नित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : CAA Protest in Lucknow : नदवा कॉलेज और इंटीग्रल विवि में प्रदर्शन करने वाले छात्रों के खिलाफ FIR

हवाई फायरिंग कर भीड़ को खदेड़ा 

तालीम देने वाले नदवा कॉलेज के शिक्षकों ने छात्रों के प्रदर्शन को नियंत्रित करने में पुलिस के साथ अहम भूमिका निभाई। शिक्षकों ने भी प्रदर्शनकारी छात्रों को नदवा के भीतर करने में कड़ी मशक्कत की। यहां तक नदवा के प्राचार्य मौलाना सैदुर्रहमान नदवी को खुद बाहर आना पड़ा। नदवा के शिक्षकों ने गेट बंद होने के बाद छात्रों को पुलिस के एनाउंसमेंट सिस्टम से समझाने का भी प्रयास किया। स्थिति सामान्य होते ही आइजी एसके भगत, डीएम अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिधि नैथानी से आगे की रणनीति तय करने उप प्राचार्य मौलाना अब्दुल अजीज भटकली बाहर आए। केवल 15 मिनट की मुलाकात में ही नदवा कॉलेज प्रशासन ने अवकाश देने पर सहमति जता दी। इतना ही नहीं आइजी ने जब आरोपित छात्रों पर कार्रवाई करने की बात कही, तब उप प्राचार्य ने बिना देर के ही एक कमेटी बनाने का निर्णय लिया। हंगामे के दौरान कॉलेज के बाहर कुछ शरारती तत्‍वों ने पत्‍थरबाजी की, जिस पर पुलिस ने हवाई फायरिंग कर उपद्रवियों को खदेड़ा। यह कमेटी खुद आरोपित छात्रों की पहचान कर उनको पुलिस को सौंपेगी। एहतियात के तौर पर छात्रों से हॉस्टल भी खाली कराकर उनको घर भेज दिया गया। 

रविवार रात से भड़कने लगी आग, सोती रही पुलिस

दरअसल, नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ आंदोलन कर रहे दिल्ली के जामिया विश्वविद्यालय में हुई पुलिस कार्रवाई पर नाराज नदवा के करीब पांच सौ छात्रों के समूह ने रविवर रात गोमती बंधे पर जाम लगाकर हंगामा शुरू कर दिया। देर रात अचानक से शुरू हुई नारेबाजी और सड़क जाम की सूचना पाकर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद लाठी भांजकर प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ा। छात्र भागकर कॉलेज के भीतर चले गए। काफी देर बाद जब पुलिस को पता चला तो कई थानों की फोर्स बुला ली गई। वहीं, देर रात तक एएसपी ट्रांसगोमती राजेश कुमार श्रीवास्तव हंगामे या सड़क जाम की घटना संबंधी जानकारी से इन्‍कार करते रहे। 

यह भी पढ़ें : CAA Protest in Lucknow : पुलिस के साथ विरोध थामने उतरा नदवा कॉलेज प्रशासन, कमेटी गठित

वीडियो वायरल होने के बाद शुरू हुआ बवाल

रविवार को सोशल मीडिया पर जामिया मिल्लिया विवि का वीडियो वायरल होने के बाद देर रात ही नदवा के कुछ छात्रों ने नारेबाजी की। उस वक्त पुलिस ने छात्रों को समझाकर अंदर भेज दिया, लेकिन सोमवार सुबह करीब नौ बजे चंद खुराफातियों ने माहौल को फिर सुलगाने की कोशिश की। नदवा के छात्र प्रदर्शन के लिए जुटने लगे। छात्रों का एक गुट सड़क की ओर बढ़ा तो पुलिस ने बैरीकेडिंग लगा घेराबंदी कर रोकने की कोशिश की। डीएम अभिषेक प्रकाश और एसएसपी कलानिधि नैथानी छात्रों को समझाते रहे। करीब एक घंटे तक वार्तालाप के बाद छात्र नदवा के गेट पर डटे रहे। प्रदर्शन चलता रहा। भीड़ के बीच कुछ खुराफातियों ने देश विरोधी नारे भी लगाए। बवाल बढऩे पर प्राचार्य मौलाना सैदुर्रहमान नदवी भी छात्रों को समझाने के लिए बाहर आए। आखिर में पुलिस ने हलका बल प्रयोग करके माहौल शांत कराया।

यह भी पढ़ें : CAA Protest : सोशल मीडिया पर निगरानी, अफवाह फैलाने वालों पर लगेगी रासुका Lucknow News

बलरामपुर में पूर्व सांसद की पुत्री को रोका

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में डीएम को ज्ञापन देने निकली पूर्व सांसद रिजवान जहीर की बेटी जेबा रिजवान को उनके आवास पर रोका गया। इसके बाद एसडीएम विनोद सिंह ने राष्ट्रपति को संबोधित ज्ञापन उनसे ले लिया। उतरौला इलाके में भी सख्ती रही। विरोध में जुटने वाले मजदूरों को तितर-बितर किया गया। हरदोई और सुलतानपुर में राजनीतिक दलों ने हलका फुलका विरोध जताया।

क्‍या कहते हैं अधिकारी ?

  • लखनऊ डीएम अभिषेक प्रकाश ने बताया कि कुछ उपद्रवी तत्वों ने माहौल बिगाडऩे की कोशिश की थी। कोई घायल नहीं हुआ, न ही नुकसान पहुंचा है। सतर्कता के चलते कॉलेज प्रशासन ने खुद अवकाश घोषित कर दिया है। हालात सामान्य हैं । एहतियातन छात्रों को घर भेजा जा रहा है।
  • एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया कि चंद उपद्रवी तत्वों ने जिनमें कुछ बाहरी भी थे, उन्होंने पथराव किया। ऐसे अराजक तत्वों को चिह्नित किया है। कॉलेज प्रशासन भी मदद कर रहा है। वीडियो फुटेज और सीसीटीवी की मदद ली जा रही है।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई 

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई। वाट्सएप ग्रुपों और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर जामिया में हुए बवाल को लेकर तरह तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। लखनऊ पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए नदवा से संबंधित अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है। गौरतलब है कि जामिया में बवाल को लेकर रविवार रात अफवाह फैल गई थी कि पुलिस की कार्रवाई में एक युवक की मौत हो गई है। इसके बाद नदवा के छात्र रात में सड़क पर उतर आए थे।

क्‍या है नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) ?

अब सवाल उठता है कि आखिर इस क़ानून में क्या है, जिसे लेकर विवाद इतना बढ़ गया है। इस कानून के मुताबिक, पड़ोसी देशों से शरण के लिए भारत आए हिंदू, जैन, बौद्ध, सिख, पारसी और ईसाई समुदाय के लोगों को भारतीय नागरिकता देने का प्रावधान है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.