लखनऊ, जागरण संवाददाता। पुलिस ने फर्जी तरीके से कागजात तैयार कर नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले बुलंदशहर जिले के निवासी दो युवकों को गिरफ्तार किया है। दोनों के पास से 96500 रुपये की नकदी भी बरामद हुई है। दोनों की पहचान कपिल कुमार पुत्र महिपाल निवासी सेहरा भवन बहादुर नगर जिला बुलंदशहर व प्रमोद कुमार पुत्र जगवीर सिंह निवासी अनहेड़ा अगौता जिला बुलंदशहर के रूप में हुई। पुलिस के अनुसार एसआई रमेश कुमार कनाैजिया, सतीश चंद्र, रूपेश कुमार आदि ने चेकिंग के दौरान दोनों को रोका।

तलाशी में 96500 रुपये की नकदी बरामद हुई। दोनों के पास से कुलदीप पुत्र ब्रह्रादीन निवासी रबुपुरा जिला गौतम बुद्धनगर का पिसावां के खोजेपुर गांव का फर्जी निवास प्रमाण पत्र, आधार व पैन कार्ड मिला। दोनों को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई। दोनों ने बताया कि कुलदीप के खोजेपुर गांव में निवास का पुलिस सत्यापन कराने आए थे। दोनों ने निवास सत्यापन के बदले पुलिस को 50 हजार हजार रुपये रिश्वत का भी लालच दिया। पुलिस ने कुलदीप के विषय में खोजेपुर में जांच कराई गई तो पता चला कि इस नाम का कोई युवक यहां निवास नहीं करता। प्रधान संतोषी कुमारी ने भी इसकी पुष्टि की। आरोपितों ने पूछताछ में बताया कि कुलदीप एयर फोर्स में नौकरी कर रहा है। एयर फोर्स से सत्यापन के लिए कागज पिसावां थाने भेजे गए थे। 

फर्जी निवास, आधार व पैन कार्ड मिलाः पुलिस से पूछताछ में यह बात भी पता चली कि एयर फोर्स कर्मी कुलदीप के नाम से महोली तहसील का वर्ष 2018 का फर्जी निवास प्रमाणपत्र व खोजेपुर के पते से जारी आधार व पैन कार्ड भी बना है। 

आर्मी से बर्खास्त चल रहा आरोपितः पुलिस ने बताया कि पकड़े गए दोनों आरोपितों में से एक कपिल कुमार ने पूछताछ में बताया कि वह पहले आर्मी में नौकरी करता था। वहां किसी मामले में वह बर्खास्त चल रहा है।

भटिंठा में तैनात है कुलदीपः कुलदीप सेना के बरेली सेंटर से वर्ष 2019 में एयर फोर्स में भर्ती हुआ था। भर्ती में खोजेपुर के पते पर प्रपत्र लगाए गए थे। इस समय वह पंजाब के भटिंडा एयर फोर्स स्टेशन में तैनात है।

इस मामले से एसपी आरपी सिंह को अवगत कराया गया। एसपी के निर्देश पर पकड़े गए कपिल कुमार व प्रमोद कुमार के खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज कर जेल भेज दिया गया है। वहीं, गौतम बुद्धनगर निवासी एयर फोर्स कर्मी कुलदीप के खिलाफ भी केस दर्ज कर लिया गया है। -भानु प्रताप सिंह, थानाध्यक्ष पिसावां

Edited By: Vikas Mishra