Move to Jagran APP

कोरोनाकाल में स्वानिधि ने खोला स्वरोजगार की उम्मीदों का लॉक, PM Modi ने बढ़ाया हौसला

गोंडा फुटपाथ पर दुकान लगाकर घर की आजीविका चलाने वाले गरीबों की जिंदगी में प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना उम्मीद की नई किरण लेकर आई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेबिनार के जरिए संवाद कार्यक्रम में लाभार्थियों का हौंसला बढ़ाया।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 01:17 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 01:17 PM (IST)
कोरोनाकाल में स्वानिधि ने खोला स्वरोजगार की उम्मीदों का लॉक, PM Modi ने बढ़ाया हौसला
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेबिनार के जरिए संवाद कार्यक्रम में लाभार्थियों का हौंसला बढ़ाया।

गोंडा, जेएनएन। कोरोनाकाल में लॉकडाउन के चलते एक तरफ जमा पूंजी खत्म हो गई तो दूसरी तरफ स्वरोजगार के अवसर भी बंद हो गए। सड़क किनारे फुटपाथ पर दुकान लगाकर घर की आजीविका चलाने वाले गरीबों की जिंदगी में प्रधानमंत्री स्वानिधि योजना उम्मीद की नई किरण लेकर आई। न सिर्फ बिना गारंटी के लोन मिला बल्कि, स्वरोजगार की उम्मीदों का लॉक खुल गया। कोई सड़क किनारे सब्जी बेच रहा है तो कोई कपड़े की दुकान। जिले के सात नगर निकायों में रहने वाले 1987 पथ विक्रेताओं को योजना का लाभ देने का दावा किया गया है।

loksabha election banner

मुसीबत में मिला सहारा

 शहर के रहने वाले सत्यदेव तिवारी आइसक्रीम की दुकान लगाते थे। उनका कहना है कि लॉकडाउन में दुकान बंद होने के कारण पूंजी भी खर्च हो गई। ऐसे में फिर से दुकान शुरू करने के लिए पैसे नहीं थे। स्वानिधि योजना के तहत बिना गारंटी लोन मिलने की जानकारी होने पर संपर्क किया गया। बिना किसी दौड़ भाग के खाते में दस हजार रुपये आ गए। कपड़े की दुकान लगाने वाले अजय कुमार पांडेय भी गदगद दिखे। मो. इस्लाम ने भी योजना का लाभ मिलने पर खुशी जताई। सब्जी की दुकान चलाने वाली रईसा, सन्नो व सुबराती का कहना था कि स्वीकृति पत्र मिल गया है अभी खाते में पैसा नहीं आया है। वहीं, पानी की दुकान लगाने वाले दुर्गाप्रसाद ने बताया कि उनका महाराष्ट्र बैंक में खाता है। योजना के तहत सिर्फ आठ हजार रुपये मिल सके हैं। 

प्रधानमंत्री ने बढ़ाया हौंसला

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वेबिनार के जरिए संवाद कार्यक्रम में लाभार्थियों का हौंसला बढ़ाया। आगरा में फल बेचने वाली प्रीति के प्रयास को सराहा तो उनके पति के इलाज का भरोसा भी दिलाया। वाराणसी के अरविंद मौर्य ने कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करने वालों को मोमोज फ्री देने की पहल को अनूठी बताया। लखनऊ के विजय कुमार के मैनेजमेंट की तारीफ की। उन्होंने पूर्ववर्ती सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि पहले गरीब लोन के लिए सोच भी नहीं सकता था। लूट व घोटाले करने वालों ने बदनाम कर दिया था। दो गज दूरी, मास्क जरूरी मंत्र का पालन करने के साथ ही सभी को आगामी त्यौहार की बधाई दी। 

लाभार्थियों को बांटे गए स्वीकृत पत्र

 कार्यक्रम में योजना के तहत लोन के लिए चयनित किए गए लाभार्थियों को विधायक बावन सिंह, डीएम डॉ. नितिन बंसल, सीडीओ शशांक त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट वंदना त्रिवेदी ने प्रमाण पत्र दिए। उप निदेशक सूचना डॉ. राजेंद्र यादव, परियोजना अधिकारी डूडा वीके सिंह, ईओ विकास सेन, भाजपा जिला महामंत्री अनुपम प्रकाश मिश्र, अखिलेश सिंह, सुधीर मिश्र मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.