Move to Jagran APP

पीएम नरेंन्द्र मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रख पश्चिम यूपी में मजबूत की चुनावी जमीन

गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास से सरकार और भाजपा संगठन इसलिए भी उत्साहित हैं क्योंकि यह हवाई अड्डा न सिर्फ गौतमबुद्धनगर बल्कि बुलंदशहर अलीगढ़ हापुड़ और एनसीआर सहित आसपास के क्षेत्र में पार्टी की चुनावी जमीन मजबूत कर सकता है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Thu, 25 Nov 2021 05:29 PM (IST)Updated: Thu, 25 Nov 2021 05:30 PM (IST)
पीएम नरेंन्द्र मोदी ने जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नींव रख पश्चिम यूपी में मजबूत की चुनावी जमीन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया।

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव करीब आते ही राजनीतिक दलों के बीच सत्ता के लिए दौड़ तेज हो गई है। जाति और तमाम समीकरणों के दांव-पेच चल रहे हैं। इससे आगे कदम बढ़ाते हुए भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की सरकार अलग-अलग अंचलों को विकास की दौड़ में शामिल करती जा रही है। पूर्वांचल को लखनऊ से गाजीपुर तक का एक्सप्रेस-वे दे चुके प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अब पश्चिमी उत्तर प्रदेश को उड़ान के नए पंख दे दिए हैं। उन्होंने गुरुवार को गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास किया।

prime article banner

वर्ष 2017 में प्रदेश की बागडोर संभालते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विकास में क्षेत्रीय संतुलन पर खास तौर पर ध्यान दिया। तुलनात्मक रूप से पिछड़े रहे पूर्वांचल में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे बनाया, जिसका लोकार्पण पिछले दिनों सुलतानपुर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे भी लगभग बनकर तैयार है। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे और बलिया लिंक एक्सप्रेस-वे बन रहे हैं। साथ ही मेरठ से प्रयागराज तक गंगा एक्सप्रेस-वे के लिए जमीन का अधिग्रहण चल रहा है। जल्द ही उसका शिलान्यास प्रधानमंत्री से ही कराने की तैयारी है।

इसी कड़ी में पश्चिमी उत्तर प्रदेश को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को बड़ा उपहार दिया है। कई वर्षों तक फाइलों में रेंगते रहे जेवर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए वर्ष 2017 के बाद से योगी सरकार ने तेजी दिखाई। सारी औपचारिकताएं पूरी की गईं। अब इसका निर्माण शुरू होने जा रहा है। सरकार का दावा है कि यह 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इस पर करीब 35 हजार करोड़ रुपये खर्च होगा। इससे क्षेत्र में निवेश का गलियारा और चौड़ा हो जाएगा।

गौतमबुद्धनगर के जेवर में नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का शिलान्यास से सरकार और भाजपा संगठन इसलिए भी उत्साहित हैं, क्योंकि यह हवाई अड्डा न सिर्फ गौतमबुद्धनगर, बल्कि बुलंदशहर, अलीगढ़, हापुड़ और एनसीआर सहित आसपास के क्षेत्र में पार्टी की चुनावी जमीन मजबूत कर सकता है। कुछ दिन पहले तक कृषि कानूनों के खिलाफ बने माहौल का असर पश्चिम की कुछ सीटों पर माना जा रहा था। अब कानून वापसी का फैसला सरकार कर चुकी है। उससे कुछ माहौल बदलेगा और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा के साथ ही गौतमबुद्धनगर में बन रही यूपी फिल्म सिटी, मेडिकल डिवाइस पार्क और इलेक्ट्रानिक सिटी जैसी परियोजनाएं विकास के पैमाने पर भी भाजपा को बढ़त दिलाने में मददगार साबित हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.