Move to Jagran APP

आज पीएम मोदी के प्रयागराज और गोरखपुर दौरे पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज और गोरखपुर में हैं। दोनों स्थानों पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम हैं। मोदी रविवार को ढाई घंटे के आध्यात्मिक दौरे पर कुंभनगरी में रहेंगे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 23 Feb 2019 09:37 PM (IST)Updated: Sun, 24 Feb 2019 05:37 AM (IST)
आज पीएम मोदी के प्रयागराज और गोरखपुर दौरे पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम
आज पीएम मोदी के प्रयागराज और गोरखपुर दौरे पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज प्रयागराज और गोरखपुर में हैं। दोनों स्थानों पर सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम हैं। मोदी रविवार को ढाई घंटे के आध्यात्मिक दौरे पर कुंभनगरी में रहेंगे। वह दुनिया के सबसे बड़े जनसमागम के सकुशल संपन्न होने पर गंगा के प्रति कृतज्ञता जताएंगे। पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाकर देश के कल्याण की कामना करेंगे। दोनों जगह 24 फरवरी के लिए सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद है। मोदी कुंभ में संगम स्नान करने वाले दूसरे प्रधानमंत्री होंगे। इससे पहले 1954 के कुंभ में प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने मौनी अमावस्या पर कुंभ स्नान किया था। इससे पहले वह दोपहर गोरखपुर में किसान रैली को संबोधित करेंगे। 

loksabha election banner

 

मोदी का प्रयागराज दौरा 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उप राष्ट्रपति वैंकेया नायडू, प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई प्रदेशों के राज्यपाल और मुख्यमंत्रियों के संगम में डुबकी लगाने के बाद प्रधानमंत्री भी मंत्रिमंडल के वरिष्ठ सहयोगियों के साथ कुंभनगरी आ रहे हैं। इससे पहले उन्होंने कुंभ का शुभारंभ 16 दिसंबर को किया था। संगम पर पूजा कर अक्षयवट दर्शन के लिए खोले जाने का एलान किया था। वायुसेना के विशेष विमान से बमरौली में उतरने के बाद प्रधानमंत्री अपराह्न 2:30 बजे तीन हेलीकॉप्टर से कुंभ मेला के डीपीएस हेलीपैड पहुंचेंगे। फिर कार से नए यमुना पुल, परेड होते हुए संगम नोज आएंगे। त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाने के बाद तीर्थराज का अभिषेक करेंगे।

 

स्वच्छता कर्मियों को बीमे का तोहफा

पंडित दीपू मिश्रा के नेतृत्व में मोदी का संगम पर पूजन संपन्न कराया जाएगा। संगम स्नान-दान के बाद प्रधानमंत्री गंगा पंडाल जाएंगे और छह स्वच्छता कर्मियों, छह पुलिस कर्मियों, दो स्वच्छाग्रहियों व दो नाविकों को सम्मानित करेंगे। स्वच्छता कर्मियों को बीमे का तोहफा भी देंगे। यहीं उपस्थित जनसमूह को संबोधित करने के बाद शाम लगभग 4:30 बजे हेलीपैड के लिए रवाना होंगे। हेलीकॉप्टर से 4:45 बजे वह बमरौली एयरपोर्ट रवाना होंगे। शाम 5:10 बजे उनके दिल्ली के लिए उड़ान भरने का कार्यक्रम है।

 

गोरखपुर में किसान रैली 

इससे पहले दोपहर गोरखपुर में किसान मोर्चा अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह मस्त, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र पांडेय और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी का स्वागत करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गोरखपुर में किसान रैली के मद्देनजर सुरक्षा को चाक-चौबंद रखने के लिए अधिकारी रात-दिन लगे हैं। सेना के हेलीकाप्टर व ड्रोन के जरिए आसमान में प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर तैयारी है। सुरक्षा दस्ते में एसपीजी, एनएसजी, एसटीएस कमांडो, पुलिस व पीएसी के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी तैनात रहेगी। सीसीटीवी कैमरे से कदम-कदम पर सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने की तैयारी है। कार्यक्रम स्थल के आसपास स्थित ऊंचे भवनों पर स्नैपर तैनात करने की योजना बनी है। 23 फरवरी से शुरू हो रहे किसान अधिवेशन व 24 को प्रधानमंत्री की होने वाली रैली की सुरक्षा में 12 एसपी, 18 एएसपी, 48 सीओ, 100 निरीक्षक, 700 दारोगा, 2500 सिपाही, 10 कंपनी पीएसी व 7 कंपनी पैरा मिलिट्री की डयूटी लगी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.