लखनऊ, जेएनएन। श्रीराम जन्म भूमि पर बनने वाले मंदिर को लेकर डाक टिकट पर भी देख सकेंगे। अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन व शिलान्यास कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर के प्रतिरूप पर आधारित डाक टिकट जारी किया। साथ ही रामायण विश्व महाकोश पर भी एक  विशेष डाक आवरण व विरूपण जारी किया।

उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्टमास्टर जनरल  कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने प्रधानमंत्री को डाक टिकटों का प्रथम सेट भेंट किया। इस डाक टिकट एवं विशेष आवरण का विमोचन भूमि पूजन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत व श्रीजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास की उपस्थिति में किया। यह कस्टमाइज्ड डाक टिकट और विशेष आवरण भारतीय डाक विभाग और उत्तर प्रदेश शासन के संस्कृति विभाग के अधीन अयोध्या शोध संस्थान की ओर से जारी किया गया। उत्तर प्रदेश डाक परिमंडल के चीफ पोस्टमास्टर जनरल कौशलेंद्र कुमार सिन्हा ने बताया कि इस कस्टमाइज्ड डाक टिकट की पांच हजार शीट्स मुद्रित की गयीं हैं। जिनमें 60 हजार डाक टिकट उपलब्ध हैं।

यह डाक टिकट फैजाबाद प्रधान डाकघर में बिक्री के लिये उपलब्ध होंगे। निदेशक डाक सेवाएं  लखनऊ मुख्यालय परिक्षेत्र कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि 'ग्लोबल एनसाइक्लोपीडिया ऑफ द रामायणÓ पर जारी किए गए विशेष आवरण में विभिन्न काल खंडों एवं विभिन्न देशों में मिलने वाले रामायण संस्कृति के प्रमाणिक साक्ष्यों की जानकारी दी गयी है। इस विशेष आवरण का मूल्य 25 रुपये रखा गया है। यह फिलेटलिक ब्यूरो के माध्यम से बिक्रीकिये जायेंगे।

 

Posted By: Anurag Gupta

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस