Move to Jagran APP

UP में 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों को PM आवास का लाभ देने की तैयारी में CM योगी आदित्यनाथ

PM Light House Scheme योगी आदित्यनाथ सरकार ने आवास से वंचित समाज के एक वर्ग को एक बड़ी सौगात देने की तैयारी की है। अब प्रदेश सरकार प्रदेश के साढ़े सात लाख लोगों को पीएम (प्रधानमंत्री) आवास योजना का लाभ देगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 01 Jan 2021 04:02 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 07:21 AM (IST)
UP में 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों को PM आवास का लाभ देने की तैयारी में CM योगी आदित्यनाथ
प्रधानमंत्री आवास देने के मामले में उत्तर प्रदेश नम्बर एक पर है

लखनऊ, जेएनएन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शुक्रवार को वर्चुअल कार्यक्रम में गरीबों को सस्ते आवास उपलब्ध कराने की योजना का शुभारंभ करने के बाद से योगी आदित्यनाथ सरकार बड़े मिशन में लग गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का लक्ष्य अब 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों पीएम आवास देने का है।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का मानना है कि प्रदेश में एक अपना घर होना हर व्यक्ति का मूल अधिकार है। प्रधानमंत्री (पीएम) आवास योजना से लोगों को अब आसानी से आवास उपलब्ध हो रहे हैं। अब तक देश में इस योजना के तहत उपलब्ध कराए गए करीब दो करोड़ आवासों के लाभार्थी परिवारों में से 30 लाख परिवार उत्तर प्रदेश से हैं। अब एक बार फिर नए वर्ष में योगी आदित्यनाथ सरकार ने आवास से वंचित समाज के एक वर्ग को एक बड़ी सौगात देने की तैयारी की है। अब प्रदेश सरकार प्रदेश के साढ़े सात लाख लोगों को पीएम (प्रधानमंत्री) आवास योजना का लाभ देगी।

प्रधानमंत्री आवास देने के मामले में उत्तर प्रदेश नम्बर एक पर है। प्रदेश में इस योजना के तहत अब तक 50,740 आवास बांटे जा चुके हैं। अब तक 21,562 मुख्यमंत्री आवासों के निर्माण के लिए पहली किश्त के रूप में 87 करोड़ रुपए लाभार्थियों के खाते में ट्रान्सफर किया गया है। इन आवासों के बनने के बाद इनकी संख्या 72,302 हो जाएगी। 17.58 लाख से अधिक शहरी गरीब परिवारों को आवास दिए जाएंगे। 6.15 लाख आवास बनाकर शहरी गरीबों को उपलब्ध कराए जा चुके हैं।

प्रदेश में पात्रता के बावजूद पीएम आवास योजना से वंचित परिवारों को एक पक्का घर मुहैया कराने के लिए फरवरी, 2018 में यह योजना शुरू की गई थी। इस योजना के तहत नक्सल प्रभावित सोनभद्र, चन्दौली व मिर्जापुर में प्रति आवास 1.30 लाख और बाकी जिलों में 1.20 लाख लाभार्थी के खाते में ट्रांसफर की जाती है। शौचालय निर्माण के लिए 12,000 स्वच्छ भारत मिशन-मनरेगा से दी जाती है। मनरेगा से ही प्रति आवास लाभार्थी को 90 से 95 दिन का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है। मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के अन्तर्गत लाभार्थी को खुद 25 वर्ग मीटर के क्षेत्रफल में आवास निर्माण कराना होता है। इस प्रकाश के लाभार्थी के खाते में तीन किश्तों में 40 हजार, 70 हजार और 10 हजार रुपए भेजे जाते हैं। 

पीएम आवास योजना में उत्तर प्रदेश को पहला पुरस्कार

गरीबों को पीएम आवास योजना के शुभारंभ के दौरान शुक्रवार को पीएम लाइट हाउस प्रोजेक्ट के शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम आवास योजना (शहरी) पुरस्कार 2019 की घोषणा की। इस योजना के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश को पहला पुरस्कार दिया गया। इसी के तहत उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर नगर पालिका को देश की सर्वश्रेष्ठ नगर पालिका का पुरस्कार भी दिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार प्रदेश के हर जरूरतमंद परिवार का अपना घर का सपना साकार करने के लिए सतत प्रयासरत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में अब तक 17 लाख 58 हजार परिवारों के अपना घर का सपना साकार हुआ है, इनमें करीब 10.58 लाख आवास निमार्णाधीन हैं, जबकि शेष पूर्ण हो चुके हैं। यह क्रम सतत जारी रहेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा भविष्य की जरूरतों को देखते हुए प्रधानमंत्री ने आज नवीनतम तकनीक आधारित लाइट हाउस प्रोजेक्ट की आधारशिला रखी। यह तकनीक समय की मांग है। यह सौभाग्य है कि नवीनतम तकनीक आधारित इस परियोजना के लिए उत्तर प्रदेश का भी चयन हुआ। प्रधानमंत्री जी की प्रेरणा से सबके लिए आवास का सपना जरूर पूरा होगा।  समयबद्ध तरीके से आवासों का निर्माण कराया जा रहा है। आवासों के निर्माण में पूर्ण गुणवत्ता को बनाए रखने का प्रयास किया गया है। जिन शहरी गरीबों के पास आवास नहीं था या आवास जर्जर अवस्था में थे, ऐसे सभी परिवारों को आवास की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है।

यह भी पढ़ें: क्या है पीएम मोदी का लाइट हाउस प्रोजेक्ट? फ्लैट की कितनी होगी कीमत? जानें-सबकुछ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.