Move to Jagran APP

IRCTC Tour Package: खूबसूरत वादियां-नीला आसमान, दिल से टकराती हवाएं, जानें लद्दाख की खासियत, जहां IRCTC लेकर आया दमदार पैकेज

IRCTC Lucknow-Ladakh Package आइआरसीटीसी का टूर पैकेज इस बार लद्दाख का भी है। इस लेख में लेह के प्रमुख पर्यटन स्थल और साहसिक खेल के बारे में विस्तार से बताया गया है जहां आप खूब एन्जॉय कर सकते हैं।

By Vrinda SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 May 2022 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 26 May 2022 03:00 PM (IST)
IRCTC Tour Package: खूबसूरत वादियां-नीला आसमान, दिल से टकराती हवाएं, जानें लद्दाख की खासियत, जहां IRCTC लेकर आया दमदार पैकेज
IRCTC Lucknow To Leh Ladakh Tour Package: लखनऊ वालों के लिए IRCTC लेकर आया लेह का दमदार पैकेज।

लखनऊ, [वृंदा श्रीवास्तव]। IRCTC Lucknow-Leh-Ladakh Package:  कारपोरेट सेक्टर की ट्रेन तेजस एक्सप्रेस से अब पर्यटकों के लिए घूमने का पैकेज भी भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आइआरसीटीसी) ने बनाया है। आइआरसीटीसी लखनऊ से नई दिल्ली तक तेजस एक्सप्रेस से पर्यटकों को ले जाएगा। जबकि नई दिल्ली से विमान की यात्रा लेह तक होगी। तेजस एक्सप्रेस के सफर का आनंद कराने के लिए आइआरसीटीसी ने जून से सितंबर तक लद्दाख के चार पैकेज बनाए हैं। इन पैकेज की बुकिंग भी आइआरसीटीसी ने शुरू कर दी है। हालांकि बहुतों के मन में होगा कि जहां आइआरसीटीसी हमें ले जा रहा है वहां की खासियत क्या है। उसकी मान्यता क्या है और वहां क्या क्या स्पेशल है। आज हम आपको लेह के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी देने जा रहे है। साथ ही उनकी खासियत भी बताएंगे।

loksabha election banner

यात्रा के दौरान लेह में होटल में ठहरने के साथ स्तूप एवं मठ दर्शन, शाम वैली में लेह पैलेस, शांतिस्तूप, गुरूद्वारा, नुब्रा वैली स्थित कैंप में रात्रि विश्राम, दिस्कीत, हुंडर और तुर्तुक गांव के अलावा स्थानीय स्थलों की सैर और पेंगांग झील का भ्रमण आइआरसीटीसी कराएगा। 

शांति स्तूप : शांति स्तूप लेह लद्दाख का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो एक बौद्ध सफेद गुंबद वाला स्तूप है। शांति स्तूप का निर्माण एक जापानी बौद्ध भिक्षु ग्योम्यो नाकामुरा द्वारा करवाया गया था और 14वें दलाई लामा द्वारा खुद को विस्थापित किया गया था। यह स्तूप अपने आधार पर बुद्ध के अवशेष रखता है और यहां के आसपास के परिदृश्य का मनोरम दृश्य प्रदान करता है। शांति स्तूप को लेह में एक प्रमुख पर्यटन स्थल माना जाता है जो समुद्र तल से 4,267 मीटर की ऊंचाई और सड़क मार्ग से 5 किलोमीटर की दूरी पर है। यहां वैकल्पिक रूप से आप लेह शहर से 500 सीढ़ियां चढ़कर स्तूप तक पहुंच सकते हैं।

लेह पैलेस : लेह पैलेस लद्दाख का एक प्रमुख ऐतिहासिक स्थल है और देश की एक ऐतिहासिक समृद्ध सम्पदाओं में से एक है। इस भव्य और आकर्षक संरचना को 17वीं शताब्दी में राजा सेंगगे नामग्याल ने एक शाही महल के रूप में बनवाया था और इस हवेली में राजा और उनका पूरा राजसी परिवार रहता था। लेह पैलेस अपने समय की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है जिसमें नौ मंजिलें हैं। ये महल पूरे शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है। लेह पैलेस को ‘Lhachen Palkhar’ के नाम से भी जाना जाता है।

गुरुद्वारा पथर साहिब : आइआरसीटीसी आपको लेह से 20 किलोमीटर दूर गुरुद्वारा पथर साहिब लेकर जाएगा। इस खूबसूरत गुरुद्वारा को 1517 में गुरु नानक की याद में बनवाया गया था। जैसा कि इसके नाम से ही समझ आता है कि लेह का यह तीर्थ स्थल एक अचल चट्टान है जिसको गुरु नानक जी की नेगेटिव इमेज माना जाता है। यह जगह ट्रक चालकों और सेना के काफिले के लिए एक बहुत ही खास जगह है। यहां आगे के कठिन मार्ग की यात्रा करने से पहले प्रसिद्ध गुरुद्वारा साहिब के दर्शन करना शुभ माना जाता है।

पैंगोंग झील : ब्लू पैंगोंग झील हिमालय में लेह-लद्दाख के पास स्थित प्रसिद्ध झील है जो 12 किलोमीटर लंबी है और भारत से तिब्बत तक फैली हुई है। यह झील करीब 43,000 मीटर की ऊंचाई पर है, जिसकी वजह से इसका तापमान -5 डिग्री सेल्सियस से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। यह अपनी लवणता के बावजूद भी सर्दियों के मौसम में पूरी तरह से जम जाती है। इस झील को पैंगोंग त्सो के रूप में भी जाना जाता है और यह लम्बे समय से लेह लद्दाख का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। लेह लद्दाख की एक खूबसूरत जगह होने के साथ यह कई फिल्मों की शूटिंग का हाट-स्पाट होने की वजह से इस झील को काफी लोकप्रियता मिली है। पैंगोंग झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता, क्रिस्टल जल और कोमल पहाड़ियां क्षेत्र के सुंदर परिदृश्य की वजह से एक लेह-लद्दाख का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

नुब्रा वैली : नुब्रा वैली त्रि-आर्म घाटी के रूप में भी जानी जाती है, जो कि लद्दाख का बेस्ट कैंपिंग प्लेस है। ये घाटी बर्फ से ढके पहाड़ों, महल के खंडहरों और प्राचीन गोम्पों से घिरी हुई है। यहां कई ऐसे लग्जरी कैंपिंग साइट हैं, जहां ठहरने से जुड़ी वो सारी सुविधाएं दी जाती हैं, जिनकी आपको जरूरत पड़ सकती है। यहां अपना कैंप लगाने का सबसे अच्छा समय जून और सितंबर के बीच है, जब आसमान साफ रहता है और मौसम बेहद सुहाना लगता है। नुब्रा वैली में चेक इन करने के लिए सबसे अच्छे कैंपिंग स्थलों में से एक डेजर्ट हिमालय रिजार्ट है। यहां इंडियन, चीनी और कान्टिनेंटल खाना खिलाया जाता है, जिन्हें घरेलू मसालों से तैयार किया जाता है।

फुगताल मठ : फुकताल या फुगताल मठ एक अलग मठ है जो लद्दाख में जांस्कर क्षेत्र के दक्षिणी और पूर्वी भाग में बना हुआ है। यह उन उपदेशकों और विद्वानों की जगह है जो प्राचीन काल में यहां रहते थे। यह जगह ध्यान करने, शिक्षा, सीखने और एन्जाय करने की थी। झुकरी बोली में फुक का अर्थ 'गुफा' जबकि ताल का अर्थ 'आराम' होता है। यह 2250 साल पुराना मठ है। यह एकमात्र ऐसा मठ है जहां पर पैदल यात्रा करके पहुंचा जा सकता है। फुगताल मठ लद्दाख के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है और ट्रेकिंग प्रेमियों के लिए एक बहुत खास जगह है। यहां मंदिर में लोगों द्वारा अच्छे जीवन और कामों के लिए हर दिन प्रार्थना की जाती है। यहां के त्यौहारों को बहुत ही उत्साह और मनोरंजन के साथ मनाया जाता है।

हेमिस मठ : लेह शहर के प्रमुख पर्यटन और दर्शनीय स्थल में हेमिस मठ का नाम भी शामिल है। यह 11वीं शताब्दी से पहले से अस्तित्व में है और इसको 1672 में फिर से स्थापित किया गया था। यह एक तिब्बती मठ है जो सबसे धनी है और लद्दाख में सबसे बड़ा है। हेमिस मठ लेह शहर से 45 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। हेमिस मठ हर साल भगवान पद्मसंभव के सम्मान में आयोजित वार्षिक उत्सव की मेजबानी करता है। यह दुनिया में होने वाले आकर्षक उत्सवों में से एक है। 

इसके अलावा ये भी जगह हैं बेस्ट 

  • लेह मार्केट
  • स्टोक पैलेस
  • कारगिल
  • त्सो कर झील
  • त्सो मोरीरी झील
  • खारदुंग ला पास
  • चादर ट्रैक
  • मैग्नेटिक हिल

रोमांच चाहने वालों के लिए लेह में इन साहसिक खेलों का भी मजा

  • माउंटेन बाइकिंग
  • ट्रेकिंग
  • वाइल्ड वाटर राफ्टिंग
  • पर्वतारोहण
  • ऊंट सफारी
  • जीप सफारी
  • आइस हाकी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.