Move to Jagran APP

सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी अवॉर्ड देनेे की डेट होगी एक, बनेगी गाइड लाइन Lucknow News

राज्यपाल ने लविवि वीसी की अध्यक्षता में बनाई कमेटी। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी गठित।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 10:05 AM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 04:44 PM (IST)
सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी अवॉर्ड देनेे की डेट होगी एक, बनेगी गाइड लाइन  Lucknow News
सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी अवॉर्ड देनेे की डेट होगी एक, बनेगी गाइड लाइन Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में पीएचडी अवॉर्ड की डेट एक होगी। ऐसे में यूनिवर्सिटी में अपनी-अपनी तारीख का मतभेद खत्म होगा। इसके लिए राजभवन ने पहल शुरू कर दी। वहीं लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी का भी गठन कर दिया गया।

loksabha election banner

राजभवन ने एक तीन सदस्यीय कमेटी का गठन किया है। इस कमेटी के अध्यक्ष लविवि के कुलपति प्रो. एसपी सिंह को बनाया गया है। इसके अलावा कमेटी में एकेटीयू के कुलपति, चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ के कुलपति को शामिल किया गया है। लविवि के कुलपति ने समिति की मीटिंग भी बुला ली है। यह समिति एक सप्ताह के अंदर राजभवन को रिपोर्ट सौंपेगी। 

अभी यह है स्थिति 

प्रदेश में  29 राज्य विश्वविद्यालय का संचालन हो रहा है। इन सभी यूनिवर्सिटी में पीएचडी अवॉर्ड करने की अलग-अलग तारीख है। कोई विश्वविद्यालय पीएचडी अवॉर्ड करने की डेट शोधार्थी के थीसिस जमा करने की तारीख से मानता है। तो कोई दीक्षा समारोह में पीएचडी अवॉर्ड की की डेट को लागू करता है। ऐसे में पीएचडी अवॉर्ड की डेट एक समान नहीं होती हैं। लिहाजा कई बार शोधार्थियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ता हैं। वहीं शिक्षकों का कहना है कि पीएचडी अवॉर्ड होने की डेट दीक्षा समारोह मानी जानी चाहिए। 

तय डेट से पहले दावा होगा अमान्य  नई गाइडलाइन बनने के बाद प्रदेश के सभी विवि में पीएचडी अवॉर्ड की डेट एक होगी। इस डेट से पहले अगर कोई विद्यार्थी पीएचडी पूरी होने का दावा करेगा, उसे अमान्य माना जाएगा। साथ ही कमेटी पीएचडी से जुड़े कई और अहम चीजों पर भी प्रस्ताव बनाकर राज्यपाल को भेजेगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.