लखनऊ(जागरण संवाददाता)। यात्रियों से रेलवे ने एसी सेकेंड का किराया लेकर उनको एसी थर्ड का सफर करा दिया। इतना ही नहीं जिस एसी थर्ड बोगी को लगाया गया उसका एसी काम नहीं कर रहा था। लखनऊ जंक्शन पर यात्रियों ने ट्रेन को करीब एक घटे तक रोके रखा। यात्रियों ने जमकर हंगामा किया। किसी तरह आरपीएफ और जीआरपी को बुलाया गया। जिसके बाद एसी थर्ड की बोगी का एसी प्लाट ठीक किया गया और फिर ट्रेन को आगे रवाना किया जा सका। यात्रियों ने रेलवे पर जबरन उनको एसी थर्ड बोगी में बैठाए जाने का आरोप लगाया है। ट्रेन नंबर 15015 गोरखपुर-यशवंतपुर एक्सप्रेस में एसी सेकेंड बोगी ए-3 में 46 यात्रियों का रिजर्वेशन था। रेलवे ने गोरखपुर से ही इस बोगी को हटाकर इसकी जगह एसी थर्ड बोगी को लगा दिया। एसी सेकेंड का किराया एसी थर्ड से करीब 30 प्रतिशत अधिक होता है। ट्रेन तय समय से आठ घटे की देरी से लखनऊ जंक्शन पहुंची। यहा यात्री अपनी ए-3 बोगी ढूंढने लगे। जब बहुत देर तक उनकी बोगी का पता न चला तो उन्होंने टीटीई से संपर्क किया। टीटीई ने यात्रियों को बताया कि उनकी एसी सेकेंड की जगह एसी थर्ड बोगी लगा दी गयी है। इस पर यात्री नाराज हो गए। यात्रियों ने एक घटे तक ट्रेन को रोके रखा। जब एसी की मरम्मत की गई तब ही ट्रेन आगे रवाना हो सकी।

इधर सीट नंबर ही कर दिया गायब:

ट्रेन 15069 गोरखपुर-बादशाहनगर एक्सप्रेस से आ रहे यात्री भी परेशान हुए। रेलवे ने यात्री उदित को सेकेंड सीटिंग क्लास बोगी डी-5 में 107 नंबर सीट आरक्षित कर दी। जब वह बोगी में पहुंचे तो पता चला कि वहा केवल 90 तक ही सीट थी। उनके साथ 20 यात्री आरक्षित टिकट हाथ में लेकर ही बोगी के दरवाजे पर सफर करते रहे।

शिकायत पर भी नहीं हुआ असर :

ट्रेन नंबर 15066 पनवेल गोरखपुर एक्सप्रेस की एसी सेकेंड बोगी ए-1 का एसी काम नहीं कर रहा था। यात्री अमित ज्योति सिंह ने कई बार इसकी शिकायत रेलवे से की। रेल मंत्री को ट्विट किया। इसके बावजूद शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। लगा दी जनरल बोगी:

ट्रेन नंबर 12530 लखनऊ जंक्शन-पाटलिपुत्र एक्सप्रेस सेकेंड सीटिंग क्लास की बोगी डी-6 जनरल बोगी लगा दी गयी। इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्री रास्ते भर परेशान होते रहे।

बिना पानी खड़ी रही झासी पैसेंजर:

लखनऊ-झासी पैसेंजर के यात्रियों ने चारबाग स्टेशन पर जमकर हंगामा किया। इस ट्रेन की किसी भी बोगी में पानी नहीं भरा गया। यात्रियों ने आरोप लगाया कि शौचालय में जब पानी न होने की शिकायत की गयी तब भी पानी नहीं भरा गया। हंगामे की जानकारी पाकर पहुंचे अधिकारियों ने बोगियों में पानी भरवाकर । एसी बोगी में असुरक्षित सफर:

ट्रेन नंबर 09016 गोरखपुर-बाद्रा स्पेशल की एसी बोगी में सफर कर रहे यात्रियों ने बेरोकटोक अवैध वेंडरों के घूमने की शिकायत की। शिकायत के बावजूद आरपीएफ ने कोई कार्रवाई नहीं की। उत्सर्ग एक्सप्रेस का इंजन फेल, एसी भी बंद

एसी बोगी में सफर कर रहे यात्रियों की मुश्किल उस समय बढ़ गयी जब उत्सर्ग एक्सप्रेस का इंजन फेल हो गया। ट्रेन चार घटे तक खड़ी रही। जिसके चलते एसी भी बंद हो गया। यात्री परेशान हो गए। ट्रेन नंबर 18191 रात 10:30 बजे मोहम्मदाबाद पहुंची ही थी कि इसका इंजन फेल हो गया। चार घटे तक इंजन ठीक नहीं हो सकी। सुबह 6:30 बजे दूसरा इंजन मऊ स्टेशन से भेजा गया। जिस कारण ट्रेन के अधिक खड़ी रहने से इसका एसी फेल हो गया। यात्रियों ने एसी फेल होने पर हंगामा कर दिया।

Posted By: Jagran