Move to Jagran APP

मुफ्त होगी डिफेंस एक्सपो-2020 की सैर, मेजबानी कर सकते हैं आप Lucknow News

व्यावसायिक कार्यक्रमों पर ही शुल्क लगेगा एक जैसे परिधान में आयोजन का गवाह बनेंगे छात्र-छात्राएं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 03:24 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 03:24 PM (IST)
मुफ्त होगी डिफेंस एक्सपो-2020 की सैर, मेजबानी कर सकते हैं आप Lucknow News
मुफ्त होगी डिफेंस एक्सपो-2020 की सैर, मेजबानी कर सकते हैं आप Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। पांच से आठ फरवरी तक लखनऊ में होने वाले डिफेंस एक्सपो में लोगों का प्रवेश निश्शुल्क रहेगा। पिछले दिनों उच्च स्तरीय बैठक में इस ङ्क्षबदु पर विचार विमर्श भी हो चुका है, इसका उद्देश्य है कि अधिक से अधिक लोग इस आयोजन का गवाह बन सकें। इस आयोजन में रोज दो से तीन लाख लोगों के जुटने की संभावना जताई जा रही है।

loksabha election banner

यहां सिर्फ व्यावसायिक कार्यक्रमों पर ही शुल्क लगेगा। यह शुल्क कितना होगा? इसका निर्णय रक्षा मंत्रालय को करना है। रायबरेली रोड पर वृदांवन कॉलोनी के पास होने वाले इस आयोजन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। इसमें छात्र-छात्राओं की महत्वपूर्ण भागीदारी होगी। वॉलन्टियर्स की तरह यह छात्र-छात्राएं यहां मौजूद रहेंगे। जिला प्रशासन इनका चयन करके प्रशिक्षण भी देगा। इनकी सूची केंद्र सरकार को भेजी जाएगी। यह छात्र-छात्रएं एक ही परिधान में रहेंगे।

मेजबानी कर सकते हैं आप

डिफेंस एक्सपो में आने वाले मेहमानों और उन्हें ठहराने की सरकार की चिंता अभी खत्म नहीं हुई है। अब सरकार ने नया फामरूला निकाला है। वाराणसी में हुए प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान वहां के 500 से लेकर 700 निवासियों ने मेहमानों अपने घरों में ठहराते हुए मेजबानी की थी। सरकार चाहती है कि लखनऊ के निवासी भी मेहमानों की मेजबानी करें।

बंद रहेंगे स्लाटर हाउस

हवाई अड्डे के आसपास पक्षियों को रोकने के लिए डिफेंस एक्सपो के तीन के आयोजन के दौरान पांच से आठ फरवरी तक स्लाटर हाउस बंद रहेंगे। नगर निगम को निर्देश दिया गया है कि हवाई अड्डा क्षेत्र से कुछ दूरी तक कूड़े का जमाव नहीं होना चाहिए। इसके अलावा मीट और मछली दुकानों को बंद रखा जाएगा।

रक्षा मंत्री ने लांच की डिफेंस एक्सपो की वेबसाइट

डिफेंस एक्सपो 2020 को आम दर्शक अंतिम दिन आठ फरवरी को निश्शुल्क देख सकेंगे। दर्शक अपने प्रवेश टिकट के लिए रक्षा मंत्रलय की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन पंजीकरण करा सकेंगे। पंजीकृत ईमेल पर उनका टिकट भेजा जाएगा। एक्सपो में हिस्सा लेने वाली कंपनियों के प्रतिनिधि और संस्थान पांच से सात फरवरी तक अपना ऑनलाइन खरीद सकेंगे। इस वेबसाइट को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को लांच कर दी। डिफेंस एक्सपो के 11 वें संस्करण की वेबसाइट www.defexpo.gov.in कंपनियों को ऑनलाइन सेवाएं प्रदान करेगी। इस वेबसाइट पर डिफेंस प्रोडक्शन यूनिट और आयुध कारखानों के उत्पादों की प्रोफाइल के बारे में भी जानकारी उपलब्ध होगी। रक्षा मंत्रलय की वेबसाइट पर एक्जिबिटर्स को पहले-आओ-पहले-पाओ आधार पर उनकी आवश्यकताओं के अनुसार ऑनलाइन पंजीकरण करने और स्थान बुक करने में मदद करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.