Move to Jagran APP

वाह रे रेलवे! साढ़े छह घंटे के सफर में डराता रहा शताब्दी का दरवाजा

शताब्दी एक्सप्रेस की मरम्मत को लेकर रेलवे कर रहा लापरवाही। यात्री ने दर्ज कराई शिकायत तब भी नहीं की कार्रवाई।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 12:12 PM (IST)Updated: Tue, 23 Oct 2018 12:12 PM (IST)
वाह रे रेलवे! साढ़े छह घंटे के सफर में डराता रहा शताब्दी का दरवाजा
वाह रे रेलवे! साढ़े छह घंटे के सफर में डराता रहा शताब्दी का दरवाजा

लखनऊ (जेएनएन)। वीआइपी ट्रेन शताब्दी एक्सप्रेस की मरम्मत में भी रेलवे लापरवाही बरत रहा है। इसका नतीजा यह रहा है इसकी एक एसी चेयरकार बोगी की स्लाइडिंग गेट की रबर की फिटिंग टूटकर गिर गई। जिसके  चलते यह दरवाजा ढीला हो गया और रास्ते भर यात्रियों को तेज खड़खड़ाहट की आवाज डाराती रही। साढ़े छह घंटे के सफर में ढीला दरवाजा सिद दर्द बना रहा। यात्रियों ने इसकी शिकायत भी की लेकिन, रास्ते में किसी भी स्टेशन पर इसे ठीक नहीं किया जा सका। 

loksabha election banner

ट्रेन 12004 नई दिल्ली-लखनऊ जंक्शन शताब्दी एक्सप्रेस सोमवार को सुबह रवाना हुई थी। इसकी एसी चेयरकार बोगी सी-15 से तेज आवाज आने लगी। यात्रियों ने जब आवाज के बारे में अटेंडेंट महावीर से पूछा तो उसने कहा कि यह गड़बड़ी वापस ट्रेन के नई दिल्ली लौटने पर ही ठीक हो सकेगी। दरवाजा बार-बार लडऩे की शिकायत करने के लिए जब अटेंडेंट से पुस्तिका मांगी गई तो उसने देने से इंकार कर दिया। इसके बाद यात्रियों ने रेलवे बोर्ड में शिकायत दर्ज कराई। ट्रेन लखनऊ जंक्शन तक पहुंच गई लेकिन, बीच रास्ते किसी भी स्टेशन पर यह गड़बड़ी दूर नहीं की जा सकी। ट्रेन के लखनऊ जंक्शन आने के बाद ही यहां रेलकर्मियों ने फिटिंग लगाकर इसे दुरुस्त किया। 

50 की थाली 120 में बेची 

एक तरफ रेल मंत्री पीयूष गोयल ट्रेनों में खानपान का भुगतान क्रेडिट व डेबिट कार्ड से करने की योजना को लागू कर रहे हैं। वहीं दूसरी ओर यात्रियों से खानपान के दोगुने दाम वसूलने की घटना थमने का नाम नहीं ले रही हैं। माता वैष्णो देवी कटरा से वाराणसी के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन में 50 रुपये की शाकाहारी भोजन की थाली का 120 रुपये वसूला जा रहा है। एसी और स्लीपर बोगियों में सफर करने वाले दर्जनों यात्रियों से यह वसूली कर ली गई। 

रेलवे ने वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों के लिए स्पेशल ट्रेन 04612 का संचालन किया है। इसकी बोगी बी-2 में सफर कर रहे यात्री विक्रमजीत मैत्रे ने शाकाहारी भोजन की थाली मांगी। जब उन्होंने खाना खाया तो वेंडर अन्ना सिंह 120 रुपये का बिल लेकर आ गया। इस ट्रेन में ओम साई राम इंटरप्राइजेज फर्म का खानपान का ठेका है। यात्री ने जब वेंडर को बताया कि यह शाकाहारी थाली तो 50 रुपये की होती है तो वेंडर ने उनके साथ अभद्रता कर दी। यात्री ने इसकी शिकायत दर्ज करायी है। 

डबल डेकर में बढ़ेंगी दो बोगियां

रेलवे प्रशासन दीपावली की भीड़ को देखते हुए एसी डबल डेकर में दो बोगियां बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। रेलवे प्रशासन ने दो बोगियों की मरम्मत कराने के आदेश दिए हैं। जिससे उनको अधिक वेटिंग पर लगाया जा सके। रेलवे ने दो महीने पहले ही दो बोगियों को कम कर दिया था। अब यह ट्रेन नौ बोगियों के साथ चल रही थी। रेलवे ने एसी डबल डेकर की दो बोगियों को बढ़ाने का आदेश दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.