Move to Jagran APP

पहले तीन घंटे पुष्पक एक्सप्रेस में बैठाया, फिर अचानक ट्रेन रद- देर रात तक स्‍टेशन पर चला हंगामा Lucknow News

लखनऊ-एलटीटी एक्सप्रेस सहित मुंबई की कई ट्रेनें निरस्त। यात्रियों को पहले ट्रेन में बैठाया 745 पर जाने वाली ट्रेन को 11 बजे महाराष्ट्र में बाढ़ का हवाला देकर रोका।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 05 Aug 2019 09:04 AM (IST)Updated: Mon, 05 Aug 2019 09:04 AM (IST)
पहले तीन घंटे पुष्पक एक्सप्रेस में बैठाया, फिर अचानक ट्रेन रद- देर रात तक स्‍टेशन पर चला हंगामा Lucknow News
पहले तीन घंटे पुष्पक एक्सप्रेस में बैठाया, फिर अचानक ट्रेन रद- देर रात तक स्‍टेशन पर चला हंगामा Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी से मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस 12533 को पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने बिना किसी पूर्व सूचना के रविवार को निरस्त कर दिया। ट्रेन को शाम पौने आठ बजे रवाना होना था, लेकिन रेलवे प्रशासन ने यात्रियों को रात 11 बजे तक ट्रेन में ही बैठाए रखा। इस दौरान कई यात्रियों ने ट्रेन न चलने का कारण पूछा, लेकिन रेल प्रशासन ने कोई उचित जवाब नहीं दिया। इससे नाराज सैकड़ों यात्रियों ने लखनऊ जंक्शन पर हंगामा किया। उधर, पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने मुंबई के स्टेशनों पर बाढ़ का कारण बताते हुए पुष्पक सहित लखनऊ एलटीटी एक्सप्रेस, गोरखपुर बांद्रा एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। वहीं, देर रात टिकट रिफंड के लिए काउंटर पर लंबी कतारें लगी रहीं।

loksabha election banner

मुंबई के सीएसटीएम सहित अन्य स्टेशनों पर कई-कई फीट पानी भर जाने के कारण रेलवे प्रशासन ने ट्रेनों का संचालन यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए निरस्त करने की बात कही है। वहीं, मुंबई जा रहे अशोक उपाध्याय ने बताया कि अगर रेलवे प्रशासन को टेन रद करनी थी तो उसे पहले बताना चाहिए था जिससे गोंडा, बहराइच, बाराबंकी, बुड़वल आदि स्थानों से आने वाले यात्री अपने गंतव्य की ओर वापस हो जाते। लेकिन रेल प्रशासन की लापरवाही के कारण यात्रियों को दोहरी मार झेलनी पड़ी।

इनका संचालन रहा रद

पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि मुंबई से सोमवार को लखनऊ आने वाली ट्रेन संख्या 12542 एलटीटी-गोरखपुर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, 12173 उद्योग नगरी एक्सप्रेस, 11015 कुशीनगर एक्सप्रेस, 12143 एलटीटी-सुलतानपुर एक्सप्रेस, 12534 पुष्पक एक्सप्रेस का संचालन रद रहा। लिहाजा, ये ट्रेनें सोमवार को लखनऊ नहीं आएंगी। वहीं, 12533 लखनऊ-सीएसटीएम पुष्पक एक्सप्रेस का संचालन मनमाड तक किया गया।

आज भी पुष्पक जाने पर बना संशय

लखनऊ से मुंबई जाने वाली पुष्पक एक्सप्रेस अपने निर्धारित समय से मुबंई जाएगी या नहीं इस पर संशय की स्थिति है। रेलवे के परिचालन अफसरों के मुताबिक जलस्तर कम होने पर ही ट्रेन चलाने का निर्णय लिया जाएगा।

रात में अचानक बुलाए गए रेलकर्मी

मुंबई जाने वाली ट्रेनों के निरस्त होने से यात्रियों की लंबी कतारें टिकट काउंटरों पर लग गईं। पूवरेत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के सीनियर डीसीएम स्वदेश सिंह ने बताया कि अतिरिक्त काउंटर खोलकर यात्रियों के टिकट मूल्य का पूरा पैसा वापस किया जा रहा है। इसमें जनरल श्रेणी के यात्री भी हैं। ये काउंटर पूरी रात काम करेंगे।

बुलेट्स 

  • तीन हजार यात्रियों को मुंबई जाना था। बाढ़ के कारण पुष्पक समेत तीन ट्रेनें रद। 
  • दो ट्रेनें लखनऊ से प्रतिदिन मुंबई के लिए रवाना होती हैं।  
  • छह हजार यात्री लखनऊ से मुंबई रूट पर प्रतिदिन यात्रा करते हैं। 

स्टेशन पर रातभर चलती रही रिफंड की प्रक्रिया

रेल प्रशासन ने गोरखपुर से आने वाली ट्रेनों को बादशाहनगर रेलवे स्टेशन पर ही निरस्त कर दिया। रेलवे का तर्क है कि लखनऊ जंक्शन पर यात्रियों की भीड़ पहले से ही है, ऐसे में यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है। इसलिए बादशाहनगर स्टेशन पर भी अतिरिक्त काउंटर खोलकर रिफंड करने की प्रक्रिया रातभर चलती रहेगी।

कुशीनगर एक्सप्रेस भी लखनऊ में हुई निरस्त

गोरखपुर से वाया लखनऊ होते हुए मुंबई जाने वाली कुशीनगर एक्सप्रेस को लखनऊ में निरस्त कर दिया गया। इस कारण हजारों यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

बस स्टेशनों पर बढ़ा दबाव

अचानक चारबाग कैसरबाग और आलमबाग बस स्टेशन पर यात्रियों की रात भीड़ बढ़ गई। ज्यादातर यात्री अपने घर जाने के लिए वापस लौटने लगे। नतीजतन यात्रियों की भीड़ अचानक देर शाम बस स्टेशनों पर दिखी।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.