Move to Jagran APP

ओवैसी का उत्तर प्रदेश में दलित-मुस्लिम गठजोड़ का संकेत

ऑल इंडिया मजलिस-इत्तेहादुल- मुसलीमीन (आईएमआईएम) के मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने प्रदेश के 2017 के विधासभा चुनाव में दलित-मुस्लिम गठजोड़ का संकेत दे दिया है। वह समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर बरसे। बसपा का नाम तक नहीं लिया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 04 Feb 2016 02:09 PM (IST)Updated: Fri, 05 Feb 2016 11:00 AM (IST)
ओवैसी का उत्तर प्रदेश में दलित-मुस्लिम गठजोड़ का संकेत

लखनऊ। ऑल इंडिया मजलिस-इत्तेहादुल- मुसलीमीन (आइएमआइएम) मुखिया असदुद्दीन ओवैसी ने उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनाव में दलित-मुस्लिम गठजोड़ का संकेत दिया है। असदुद्दीन ओवैसी फैजाबाद सभा में समाजवादी पार्टी मुखिया मुलायम सिंह यादव और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जमकर बरसे लेकिन बसपा का नाम तक नहीं लिया। फैजाबाद से चुनावी एंट्री के बाद वर्ष 2017 के चुनाव में इत्तेहादुल मुस्लमीन का बसपा से गठजोड़ संभव है। सपा और भाजपा पर छोड़े शब्दबाण इसका संकेत हैं। डॉ. अंबेडकर में निष्ठा जताकर और दलित मुस्लिम गठजोड़ पर जोर दिया गया। 2017 के विधानसभा चुनाव में दलित मुस्लिम समीकरण के पूरी बुलंदी पर रहने का दावा किया गया है।

loksabha election banner

उप्र में आवाज बुलंद करूंगा

सांसद असदउद्दीन ओवैसी ने बीकापुर विधानसभा क्षेत्र में दलित सियासत को धार दी। हैदराबाद विश्वविद्यालय के छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या का मामला उछाला। रोहित प्रकरण को लेकर उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज भी कसा और कहा कि रोहित की मौत पर फिल्मी अंदाज में शोक जताने वाले प्रधानमंत्री को चाहिए कि अपने कैबिनेट मंत्री व विश्वविद्यालय के कुलपति को सजा दें। ओवैसी ने कहा कि प्रदेश सरकार बहाने कर उन्हें उत्तर प्रदेश में आने एवं सभा करने की इजाजत नहीं दे रही थी, लेकिन अब मैंने इरादा कर लिया है कि प्रदेश सरकार इजाजत दे या न दे, उप्र में आऊंगा, लोगों से मिलूंगा, सभा करूंगा और आवाज बुलंद करूंगा। डॉ. अंबेडकर को सच्ची श्रद्धांजलि देने के लिए उन्होंने प्रदीप कोरी को जिताने की अपील की।

जब तक दुनिया तब तक आरक्षण

आइएमआइएम नेता सांसद ओवैसी ने राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत की ओर से प्रस्तुत रिजर्वेशन रिव्यू के विचार पर भी हमला बोला और कहा कि देश की कोई ताकत आरक्षण नहीं छीन सकती, जब तक दुनिया है देश में आरक्षण रहेगा। भाषण में ओवैसी ने दादरी की घटना का भी उल्लेख किया और मारे गए इकलाख को मुस्लिमों के उत्पीडऩ का जघन्य उदाहरण बताया।

राजनीति की दुकान बंद कर दूंगा

फैजाबाद के बीकापुर में पार्टी प्रत्याशी प्रदीप कुमार कोरी के पक्ष में सभा में ओवैसी ने कहा कि मेरी पार्टी का उत्तर प्रदेश में प्रवेश जमकर रोका गया। समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव को मेरी पार्टी से सबसे ज्यादा खतरा है। उनको पता होना चाहिए कि मेरी के कारण उनकी नाटक कंपनी अब बंद होने वाली है। ओवैसी में वहां पर मौजूद लोगों से कहा कि आप लोग साथ दे दो। इनकी राजनीति की दुकान बंद कर दूंगा। यह लोग मुसलमानों के साथ ही दलितों को वोट बैंक से अधिक कुछ भी नहीं समझते है। ओवैसी ने कहा कि मुलायम तथा उसने सीएम बेटे अखिलेश यादव के साथ इनके घर के सभी लोगों की रात की नींद गायब होने वाली है। यह लोग हमको किसी भी कीमत पर उत्तर प्रदेश में आने से नहीं रोक पाएंगे।

दलित-मुस्लिमों एका की बात

ओवैसी ने कहा कि दलित और मुस्लिमों के साथ खड़े होकर अपने अधिकारों के लिए लड़ना होगा। अगर यह दोनों एक हो तो फिर देश में हमको कोई भी ताकत अपना हर अधिकार लेने से वंचित नहीं कर पाएगा। दलित इस साजिश को पहचाने और मुस्लिमों के साथ खड़े होकर अपने अधिकारों के लिए लड़े। उन्होंने कहा कि मोदी जी लाहौर यात्रा के दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ ऐसे मुलाकात की थी जैसे दो बिछड़े भाई जमाने बाद मिले हों। ओवैसी ने कहा कि मेरे निशाने पर समाजवादी पार्टी है। उसने दलित व मुस्लिम दोनों के साथ धोखा किया है। दोनों समुदायों को उनके अधिकारों से वंचित रखा गया है। समाजवादी पार्टी के राज में मुस्लिमों के खिलाफ दंगे हुए और अब वह दलित छात्र रोहित वेमुला की मौत पर भी खामोश है।

फैजाबाद से ओवैसी की एंट्री

सांसद ओवैशी ने उत्तर प्रदेश के फैजाबाद से विधानसभा चुनाव में आइएमआइएम का प्रवेश करा दिया है। रामनगरी अयोध्या के फैजाबाद के बीकापुर से पार्टी ने प्रत्याशी उतारा है। जहां 13 फरवरी को विधानसभा का उप चुनाव हो रहा है। ओवैसी दिन में 12 बजे फैजाबाद पहुंचे थे। उनकी पार्टी ने उपचुनाव में अपने दलित उम्मीदवार प्रदीप कुमार कोरी को टिकट दिया है। ओवैसी दलित-मुस्लिम गठबंधन के जरिए उत्तर प्रदेश की सियासत में नये समीकरण की संभावना तलाश रहे हैं। उत्तर प्रदेश विधानसभा के 2017 में होने वाले चुनावों को देखते हुए इसे काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। ऑल इंडिया मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लीमीन के अध्यक्ष और हैदराबाद सांसद असदुद्दीन ओवैसी उत्तर प्रदेश में दलित मुस्लिम वोटों को पाले में करने की कोशिश में हैं।

रिकार्ड हुआ हर मूवमेंट

फैजाबाद जिला प्रशासन ने ओवैसी की रैली के हरेक पल को रिकॉर्ड किया। जिलाधिकारी योगेश्वर राम मिश्रा ने कहा कि रैली की इजाजत दी गई है लेकिन अगर शांति भंग हुई तो हम कार्रवाई करेंगे। ओवैसी की रैली की वजह से कानून व प्रशासन से जुड़ा मामला हुआ तो एआईएमआईएम प्रत्याशी की उम्मीदवारी भी रद की जा सकती है। फैजाबाद की बीकापुर सीट समाजवादी पार्टी के विधायक मित्रसेन यादव के निधन के कारण खाली हो गई है। यहां से समाजवादी पार्टी ने उनके पुत्र आनंदसेन को प्रत्याशी बनाया है। गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में बीकापुर के अलावा सहारनपुर के देवबंद और मुजफ्फरनगर में भी उपचुनाव हो रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.