Move to Jagran APP

रिजर्वेशन काउंटरों पर बनेंगे केवल वीआइपी टिकट, स्पेशल ट्रेनों की शुरू हुई तैयारी

रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के चलने पर अपने कई आरक्षण केंद्रों को कम करने की तैयारी की स्पेशल ट्रेनों के लिए हुई व्यवस्था।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 12 May 2020 01:48 PM (IST)Updated: Tue, 12 May 2020 01:48 PM (IST)
रिजर्वेशन काउंटरों पर बनेंगे केवल वीआइपी टिकट, स्पेशल ट्रेनों की शुरू हुई तैयारी
रिजर्वेशन काउंटरों पर बनेंगे केवल वीआइपी टिकट, स्पेशल ट्रेनों की शुरू हुई तैयारी

लखनऊ, जेएनएन। रेलवे 12 मई की 15 जोड़ी स्पेशल ट्रेनों के बाद अब आने वाले कुछ दिनों में दूसरे रूटों पर भी स्पेशल ट्रेन चलाने की तैयारी में जुट गया है। रेलवे अपने रेल आरक्षण केंद्रों की संख्या को कम करेगा। आरक्षण केंद्रों पर आम यात्रियों के टिकट नहीं बनेंगे। जिन स्टेशनों से स्पेशल ट्रेनें आरंभ या समाप्त होंगी या फिर उनका ठहराव होगा। उन स्टेशनों के रेल आरक्षण केंद्रों पर कुछ चुनिंदा तरह के टिकट ही बनेंगे। जबकि आम याित्रयों अपना टिकट आइआरसीटीसी की वेबसाइट या एप पर बना सकेंगे।

loksabha election banner

रेल आरक्षण केंद्रों पर केवल एचओआर धारक,वर्तमान व पूर्व सांसदों,विधायकों व एमएलसी के टिकट, स्वतंत्रता संग्राम सेनानी, पूर्ण प्रतिपूर्ति वाले वारंट व वाउचर, रोगियों के रियायती टिकट, रेलवे कर्मचारियों के सुविधा पास,कार्ड पास, ड्यूटी पास के टिकट बनेंगे। वहीं स्पेश्ल ट्रेनों में नियमित ट्रेनों की तरह सांसद पार्लियामेंट हाउस कोटा के तहत प्रथम एसी में दो और एसी सेकेंड में चार बर्थ बुक करा सकेंगे। थर्ड एसी बोगी में दिव्यांग यात्र‍ियों के लिए दो सीटें होंगी। सभी स्पेशल ट्रेनों में ऑनबोर्ड हाउस कीपिंग स्टाफ भी चलेगा।

छत्तीसगढ़ के लिए श्रमिक स्पेशल

छत्तीसगढ़ सरकार ने रेलवे से श्रमिक स्पेशल बिलासपुर तक चलाने की मांग की है। पंजीकरण करानेवाले छत्तीसगढ़ के श्रमिकों को लेकर लखनऊ से ट्रेन रवाना होगी। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि तैयारी पूरी हो गई है।

खाने की नहीं होगी सुविधा

रेलवे जिन 15 ट्रेनों को मंगलवार से चलाएगा, उनमें राजधानी एक्सप्रेस की तरह डायनामिक प्राइसिंग होगी। यह हर सीट की डिमांड के साथ बढ़ेगी। खाना ट्रेन में नहीं मिलेगा। यात्रियों को खाना साथ लाना होगा। ट्रेन में सीलबंद पानी और पैक्ड आइटम जैसे बिस्कुट व नमकीन को ही पंजीकृत वेंडर बेचेंगे। इसलिए किराये में कैटरिंग चार्ज नहीं जोड़ा गया है। शाम करीब छह बजे के बाद सबसे पहले पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम हावड़ा का सर्वर खुला। इस ट्रेन का हावड़ा से नई दिल्ली का एसी थर्ड का किराया 1900 और एसी सेकेंड का 2700 रुपये रहा। एसी प्रथम का किराया 4595 रुपये तक हो गया। वेटिंग का टिकट जारी नहीं किया गया। शाम 5:05 बजे यह ट्रेन हावड़ा चलकर सुबह 4:47 बजे कानपुर होकर 10 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ स्पेशल में भी 12 मिनट में वेटिंग आ गई। इस ट्रेन का नई दिल्ली से डिब्रूगढ़ का एसी थर्ड का किराया 2510, एसी सेकेंड का 3650 और एसी प्रथम का 6250 रुपये होगा। नई दिल्ली से यह ट्रेन शाम 4:45 बजे चलकर कानपुर रात 9:30 बजे होते हुए तीसरे दिन सुबह सात बजे डिब्रूगढ़ पहुंचेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.