लखनऊ [राज्य ब्यूरो] उत्तर प्रदेश के इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक संस्थानों के सम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की जुलाई में ऑनलाइन परीक्षा होगी। यह पहला मौका है जब ऑनलाइन परीक्षा आयोजित कराई जा रही है। परीक्षा में बहुविकल्पीय सवाल पूछे जाएंगे। अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षा जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगी। बाकी कक्षाओं के विद्यार्थियों का इम्तिहान जुलाई के तीसरे हफ्ते में होगा। इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों में करीब चार लाख विद्यार्थी हैं।

सचिव (प्राविधिक शिक्षा) आलोक कुमार ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम हो रहा है। ऐसे में इंजीनियरिंग और पॉलिटेक्निक संस्थानों के द्वितीय, चतुर्थ, छठे व आठवें सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षा इस बार ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। सभी संस्थानों को परीक्षा की तैयारी करने के निर्देश भी दे दिए गए हैं। प्रदेश के 750 इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक, बीफार्मा व बीआर्क सहित विभिन्न कोर्सेज में करीब दो लाख विद्यार्थी हैं और 1372 पॉलिटेक्निक संस्थानों में भी डिप्लोमा कोर्सेज में लगभग इतने ही छात्र हैं।

मालूम हो कि इंजीनियरिंग व पॉलिटेक्निक संस्थानों के विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं दिसंबर 2020 में प्रस्तावित थीं, लेकिन कोरोना महामारी के कारण सत्र लेट होने के चलते यह परीक्षाएं फरवरी व मार्च, 2021 में आयोजित की गईं। मई से विषम सेमेस्टर की परीक्षा के परिणाम भी घोषित होना शुरू हो गए हैं। अब सम सेमेस्टर की परीक्षाएं कराई जाएंगी।

फिलहाल राज्य विश्वविद्यालयों में बीए, बीएससी व बीकाम अंतिम वर्ष को छोड़कर बाकी कक्षा के विद्यार्थी प्रोन्नत किए जा चुके हैं, उनके यहां ऑनलाइन इम्तिहान कराने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर नहीं है। प्राविधिक शिक्षा विभाग में ऑनलाइन परीक्षा कराने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर है। मालूम हो कि पिछली बार पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की गई थी और इस बार इंजीनियरिंग कॉलेजों में भी दाखिले की परीक्षा ऑनलाइन कराई जाएगी।

Edited By: Umesh Tiwari