लखनऊ, जेएनएन। Coronavirus: नमस्कार बच्चों बहुत ही विषम परिस्थितियां चल रहीं हैं। देश कोरोना संकट से जूझ रहा है। आप सब शारीरिक दूरी और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। घर में रहें-सुरिक्षत रहें, बाहर कतई न निकलें।

सोमवार को राजधानी के राजकीय, एडेड और निजी समेत तमाम विद्यालयों के बच्चों के लिए शुरू हुई ऑनलाइन कक्षाओं की शुरुआत इसी तरह कोरोना से बचाव की जानकारी देकर हुई। इसके बाद विषयवार पढ़ाई शुरू हुई। कक्षाएं सुबह आठ बजे से दो बजे तक चलीं। अगले दिन पढ़ाए जाने वाले टॉपिक्स की जानकारी देने के बाद होमवर्क देकर कक्षाओं का समापन हुआ।

सिटी स्टेशन रोड स्थित राजकीय जुबिली कॉलेज में हिंदी की शिक्षिका गीता वर्मा ने 12वीं के बच्चों की क्लास लेते हुए उन्हें पाठ्यक्रम की जानकारी दी। बच्चों से पूछा कि हिंदी की कितनी उप भाषाएं होती हैं?, छात्र अमन ने वॉट्सएप ग्रुप पर ही बताया कि मैडम पांच भाषाएं। वहीं, केमिस्ट्री की शिक्षिका कीर्ति चौरसिया ने छात्रों को स्ट्रक्चर ऑफ सॉलिड टॉपिक्स पढ़ाया। गणित के शिक्षक अभय मिश्रा ने पहले बच्चों को पाठ्यक्रम की जानकारी दी।

वहीं, राजकीय हाईस्कूल बघौली के शिक्षक आयुष्मान ने 10वीं के बच्चों को प्रकाश परावर्तन का पाठ पढ़ाया। राजकीय गर्ल्स इंटर कॉलेज की अंग्रेजी की प्रवक्ता वंदना तिवारी ने बच्चों को प्रोज सेक्शन के पाठ्य और उनके लेखक के बारे में जानकारी दी। इसके बाद विलियम सी डगलस के बारे में पढ़ाया।

कुम्हरावां इंटर कॉलेज के प्रवक्ता पवन कुमार तिवारी ने बच्चों को विज्ञान में प्रकाश और गणित में वास्तविक संख्या के बारे में जानकारी दी। आर्य कन्या पाठशाला इंटर कॉलेज में शिक्षाशास्त्र, रसायन विज्ञान और अर्थशास्त्र विषय के पाठ्य इंटर के विद्यार्थियों को पढ़ाए गए। राजकीय जुबिली इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल धीरेंद्र मिश्र ने बताया कि दो बजे तक ऑनलाइन कक्षाएं चलीं। उसके बाद शिक्षकों ने अपने अगले दिन पढ़ाए जाने वाले पाठ्य के बारे में ग्रुप पर बच्चों को जानकारी और उन्हें होमवर्क दिया।

Posted By: Divyansh Rastogi

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस