Move to Jagran APP

नए साल में होगा प्रदेश के 34 हजार हज आजमीनों की किस्मत का फैसला

हज सेवक के लिए 14 तक करें आवेदन। जनवरी 2019 आखिरी सप्ताह हज हाउस में लॉटरी निकाल होगा चयन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 08:53 AM (IST)Updated: Mon, 31 Dec 2018 03:59 PM (IST)
नए साल में होगा प्रदेश के 34 हजार हज आजमीनों की किस्मत का फैसला
नए साल में होगा प्रदेश के 34 हजार हज आजमीनों की किस्मत का फैसला

लखनऊ, जेएनएन। अल्लाह के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए उप्र से कुल 34,379 लोगों ने आवेदन किया है। हज यात्रा 2019 के लिए इन आजमीनों (आवेदकों) की किस्मत का फैसला जनवरी आखिरी सप्ताह में ऑनलाइन लॉटरी निकाल कर किया जाएगा। चयनित आवेदकों को हज यात्र की पहली किस्त के तौर पर 81 हजार रुपये जमा करने होंगे।

loksabha election banner

हज कमेटी ऑफ इंडिया ने हज यात्र 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए थे। इस कारण प्रदेश से आवेदनों की संख्या पिछली बार से कम रही। तीन बार अंतिम तिथि आगे बढ़ाने के बाद आवेदकों की संख्या 35 हजार अंदर रहीं। जबकि, पिछले वर्ष उप्र से 38,644 लोगों ने आवेदन किया था। वर्ष 2018 में उप्र का शुरुआती कोटा 27,425 सीटों का था, जो बढ़ाकर 29 हजार कर दिया गया था। इसके बाद भी करीब तीन हजार सीटें उप्र को अतिरिक्त मिली थीं। सभी अतिरिक्त सीटों को मिलकर उप्र से करीब 32,500 आवेदकों को सऊदी अरब में हज करने का मौका नसीब हुआ था। जबकि, वर्ष 2019 में 34,379 आवेदकों ने ही आवेदन किया है। ऐसे में कहना गलत नहीं होगा कि इस बार प्रदेश के अधिकांश लोगों को हज यात्र का मौका मिलेगा। राज्य हज कमेटी के हज अधिकारी जावेद खान ने बताया कि 25 से 31 जनवरी के बीच सरोजनी नगर हज हाउस में ऑन लाइन लाटरी निकाली जाएगी। लाटरी में चयनित आवेदकों को मार्च पहले सप्ताह तक यात्र की पहली किस्त जमा करनी होगी। निर्धारित तिथि तक पहली किस्त जमा न होने पर वेटिंग लिस्ट के आवेदकों को मौका दिया जाएगा।

हज सेवक के लिए 14 तक करें आवेदन

चयनित आवेदकों की सहायता के लिए हज सेवक बनकर सऊदी अरब जाने की तमन्ना रखने वाले 14 जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। हज कमेटी ऑफ इंडिया मुंबई ने हज सेवकों को लेकर सकरुलर जारी कर दिया है। सकरुलर के मुताबिक 200 आवेदकों के साथ एक हज सेवक को भेजा जाएगा। हज सेवक बनने के लिए इच्छुक लोग WWW.hajcommittee.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों का चयन 17 जनवरी को होगा। इसके बाद चयनित हज सेवकों को 28 व 29 जनवरी को मुंबई में ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके बाद हज सेवक फरवरी के चौथे सप्ताह में प्रदेश के चयनित आवेदकों को हज अरकान की ट्रेनिंग देंगे।

इस बार 99 महिलाएं बिना महरम करेंगी हज

इस बार प्रदेश से बिना महरम 99 महिलाओं को हज यात्र का मौका नसीब होगा। महरम श्रेणी में हज कमेटी को 21 ग्रुप में महिलाओं ने आवेदन किया है। इसमें अधिकांश चार महिलाओं का ग्रुप है। जबकि, पिछले साल महरम श्रेणी में आठ ग्रुप में करीब 32 महिलाओं ने बिना महरम पुरुष के सऊदी अरब में रहकर हज किया था। वर्ष 2018 में केंद्र सरकार के प्रयास से बिना महरम पुरुष के महिलाओं को हज की अनुमति मिली थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.