Move to Jagran APP

लिखित परीक्षा पास 41556 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से

भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को आवेदन अपना नाम, पिता का नाम या फिर अन्य शैक्षिक ब्योरा नहीं देना होगा।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 12:19 PM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 12:19 PM (IST)
लिखित परीक्षा पास 41556 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से
लिखित परीक्षा पास 41556 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन आज से

इलाहाबाद (जेएनएन)। परिषदीय स्कूलों में 41556 सहायक अध्यापकों को नियुक्ति देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मंगलवार से होंगे। भर्ती की लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को आवेदन अपना नाम, पिता का नाम या फिर अन्य शैक्षिक ब्योरा नहीं देना होगा। आवेदन में लिखित परीक्षा का अनुक्रमांक, जन्म तारीख व मोबाइल नंबर का प्रयोग होगा। वेबसाइट पर यह दर्ज करते ही अभ्यर्थी को मोबाइल पर ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड मिलेगा, जिसे भरने पर उसे आवेदन पत्र दिखेगा व वांछित सूचनाएं दर्ज करेंगे।

loksabha election banner

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों के लिए 68500 सहायक अध्यापक भर्ती की लिखित परीक्षा का परिणाम 13 अगस्त को जारी हुआ। इसमें 41556 अभ्यर्थी सफल हुए। शासन ने उन्हें नियुक्ति देने को कार्यक्रम 18 अगस्त को जारी किया। परिषद ने इस संबंध में विज्ञापन निर्गत कर दिया है। इसमें कहा गया है कि ऑनलाइन ई-आवेदन पत्र का प्रारूप, आवश्यक निर्देश व जिलावार रिक्तियों का विवरण वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in पर 21 अगस्त अपरान्ह से 28 अगस्त शाम पांच बजे तक भरा जा सकेगा। अभ्यर्थियों की ओर से लिखित परीक्षा के लिए भरे गए आवेदन पत्र पर ही नई सूचनाएं ली जाएंगी, वहीं उस समय के आवेदन पत्र की प्रविष्टियों में किसी तरह का बदलाव नहीं हो सकेगा। केवल अन्य कॉलम पूर्ण करना है। अभ्यर्थी इसे पूरे मनोयोग से भरे, क्योंकि एक बार आवेदन पत्र पूर्ण करने के बाद उसमें संशोधन नहीं कर सकेंगे।

सभी जिलों के लिए एक आवेदन मान्य

नियुक्ति पाने के लिए अभ्यर्थियों को मात्र एक ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें वह प्रदेश भर के विभिन्न जिलों में तैनाती के लिए वरीयता का निर्धारण भी करेंगे। अभ्यर्थियों का गुणांक, भारांक व वरीयता के लिए चयनित जिलों में रिक्तियों को देखते हुए उन्हें जिले का आवंटन किया जाएगा। वह तय तारीखों में काउंसिलिंग करा सकेंगे। अर्ह मिलने पर उसी जिले में नियुक्ति दी जाएगी।

चयनितों का अंतर जिला तबादला नहीं

परिषद सचिव ने विज्ञप्ति में फिर से स्पष्ट किया है कि 41556 अभ्यर्थियों को जिस जिले में तैनाती मिलेगी उनका अंतर जिला यानी दूसरे जिले में तबादला नहीं होगा। काउंसिलिंग में अभ्यर्थियों को अपने सभी शैक्षिक व अन्य मूल अभिलेख, उसकी दो सेट स्वप्रमाणित छाया प्रति, चार पासपोर्ट साइज फोटो और सचिव उप्र बेसिक शिक्षा परिषद इलाहाबाद के पदनाम से निर्धारित आवेदन शुल्क का बैंक ड्राफ्ट लेकर प्रतिभाग करना होगा। सामान्य व ओबीसी को 500, एससी व एसटी को 200 और दिव्यांग को कोई शुल्क नहीं देना है।

नियुक्ति प्रक्रिया

1. ऑनलाइन आवेदन - 21 अगस्त

2. अंतिम तारीख - 28 अगस्त

3. आवेदन बाद डाटा प्रोसेसिंग व जिला आवंटन - 31 अगस्त

4. जिलों में काउंसिलिंग - एक से तीन सितंबर

5. नियुक्ति पत्र निर्गत - पांच सितंबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.