Move to Jagran APP

एक तिहाई सिपाही क्वारांटाइन, फिर भी जीआरपी के हौसले बुलंद

चारबाग स्टेशन पर और बढ़ा कोरोना का दायरा हाइ रिस्क प्रदेशों से आए प्रवासियों के सीधे संपर्क में जीआरपी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sat, 30 May 2020 03:47 PM (IST)Updated: Sat, 30 May 2020 03:47 PM (IST)
एक तिहाई सिपाही क्वारांटाइन, फिर भी जीआरपी के हौसले बुलंद
एक तिहाई सिपाही क्वारांटाइन, फिर भी जीआरपी के हौसले बुलंद

लखनऊ, जेएनएन। जिस चारबाग  रेलवे स्टेशन पर मुंबई से ट्रेन में सफर के दौरान कोराेना पॉजीटिव प्रवासी की मौत हुई। जहां हाइ रिस्क प्रदेश महाराष्ट्र, गुजरात व दिल्ली से रोजाना करीब 16 हजार प्रवासी पहुंच रहे हैं। उस चारबाग स्टेशन पर  तैनात जीआरपी के करीब एक तिहाई सिपाही मुस्तैदी से अपनी ड्यूटी करते हुए अनजान खतरे यानी कोरोना वायरस के िशकार बन गए। नौ सिपाही जीआरपी के तो एक मुंशी अब तक आरपीएफ का कोरोना पॉजीटिव हो गए हैं। बावजूद इसके जीआरपी की मुस्तैदी में कोई कमी नहीं है। आरपीएफ भी जीआरपी के साथ कदमताल मिला रही है।

loksabha election banner

एक मई को जब श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चली तो यूपी में उनके लिए अंतिम स्टेशन लखनऊ, गोरखपुर, वाराणसी व प्रयागराज को बनाया गया था। तब लखनऊ में समाप्त होने वाली ट्रेनों से प्रवासियों को उतारकर उनकी थर्मल स्कैनिंग कर बसाें तक भेजने के लिए लाइन को सुव्यवसिस्थत करने में जीआरपी ने अहम भूमिका निभायी। इसके लिए जीआरपी ने 230 सिपाहियों की तैनाती चारबाग स्टेशन पर की। प्रवासियों के लिए जब ट्रेनों की संख्या बढ़ी और उनके कई ठहराव बढ़ गए तो इन ट्रेनों के देरी से आने पर खाना व पानी का संकट भी बढ़ा। आरपीएफ के साथ जीआरपी खाना व पानी मुहैया कराने में भी जुट गई। इस बीच लखनऊ में प्रवासियों को पहले से अधिक संख्या में उतारा जाने लगा। बसें समय पर न मिलने पर प्रवासी स्टेशन में घूमते नजर आए। एक सप्ताह पहले ही एक जीआरपी सिपाही किसी के संपर्क में आ गया। वह  पॉजीटिव् निकला तो उसके साथ जीआरपी लाइन की बैरक में रहने वाले 11 सिपाहियों को क्वारांटाइन कर दिया गया। इसके दो ही दिन बाद जीआरपी के तीन सिपाही भी पॉजीटिव निकले। उनके साथ के 26 सिपाहियों को मोहनलालगंज क्वारांटाइन भेज दिया गया। जबकि गुरुवार को पांच और जीआरपी सिपाही पॉजीटिव पाए गए। उनके 24 सािथयों को क्वारांटाइन भेजा गया। अब तक जीआरपी के नौ सिपाही पाॅजीटिव हो चुके थे और 63 सिपाहियों को क्वारांटाइन कर दिया गया।

एडीजी ने संभाली कमान

पहली बार जीआरपी में कोरोना केे दस्तक देने पर अपने सिपाहियों का हौसला बढ़ाने के लिए एडीजी जीआरपी संजय सिंघल खुद स्टेशन व जीआरपी लाइन पहुंचे। उन्हाेंने जीआरपी जवानों को बचाव के साथ तत्परता बरतने के टिप्स भी दिए।

आरपीएफ भी तैयार

चारबाग आरपीएफ पोस्ट पर तैनात एक मुंशी भी पाॅजीटिव मिला है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में 900 आरपीएफ जवान तैनात हैं। लुधियाना मेें कोरोना से आरपीएफ जवान की मौत के बाद वहां पूरी पोस्ट सील हो गयी है। जबकि चेन्नइ में कई बड़े रेलवे अधिकारी इंजीनियर व कर्मचारी कोरोना पॉजीटिव मिले हैं। ऐसे हालात में भी आरपीएफ तत्पर है। वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त अ िभषेक कुमार कहते हैं कि हमारी फोर्स अपना कर्तव्य हर हाल में निभाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.