सुलतानपुर, संवाद सूत्र। दो पट्टीदारों के बीच एक बीघा जमीन को लेकर पिछले 20 वर्षों से चला आ रहा विवाद मंगलवार की देर रात खूनी संघर्ष में बदल गया। दोनों पक्षों में लाठी-डंडे व धारदार हथियार से हुई मारपीट में एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। दोनों की हालत चिंताजनक बताई जा रही है। अखंडनगर के उडारी ग्राम पंचायत के कटरा गोसाईं का पुरवा में रात दस बजे के करीब जय किशन गिरि व ज्ञान प्रकाश गिरि के बीच जमीन कब्जेदारी को लेकर कहासुनी शुरू हो गई। थोड़ी ही देर में दोनों पक्षों से लोग मौके जमा हो गए और विवाद बढ़ गया। देखते ही देखते दोनों पक्ष एक दूसरे पर हमलावर हो गए।

लाठी-डंडे व फावड़े से हुई मारपीट में एक पक्ष से प्रमोद गिरी, जान प्रकाश घायल हो गए। वहीं दूसरे पक्ष से जय किशन गिरी गंभीर रूप से घायल हो गए। ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने घायलों को एंबुलेंस की मदद से सीएचसी पहुंचाया, जहां चिकित्सकों से प्रमोद को मृत घोषित कर दिया। वहीं प्राथमिक उपचार के बाद दोनों की हालत गंभीर देख उन्हें जिला अस्पताल सुलतानपुर रेफर कर दिया। थाना प्रभारी कृष्ण मोहन सिंह ने बताया कि गांव में शांति व्यवस्था के मद्देनजर पुलिस बल तैनात किया गया है। स्थिति काबू में है। मृतक पक्ष से भानुप्रताप गिरि की तहरीर में मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। घटना की गहनता से जांच की जाएगी।

15 दिन पहले भी हुआ था विवाद, दर्ज हैं मुकदमे

जमीन कब्जेदारी को लेकर 15 दिन पहले भी दोनों पक्ष आमने-सामने हुए थे। मामले में पुलिस ने दोनों पक्षों की ओर से मुकदमा भी पंजीकृत किया था, लेकिन किसी पक्ष से कोई कार्रवाई नहीं की। पुलिस की इस लापरवाही से प्रमोद को जान गंवानी पड़ी।

ज्ञान प्रकाश के घर में नौकरी करता था मृतक

मृतक प्रमोद गयं प्रकाश के घर रहकर नौकरी करता था। मंगलवार को जब विवाद शुरू हुआ तो वह भी मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों के मुताबिक लाठी से सर पर कई प्रहार किए गए, जिससे उसकी मौत हो गई।

 

Edited By: Anurag Gupta