Move to Jagran APP

ODOP Product: कन्नौज के एक जिला एक उत्पाद इत्र के नये स्वरूप को नवनीत सहगल ने किया लांच

ODOP Product अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म लघु एवं मध्यम उद्यम नवनीत सहगल ने उन्होंने कहा कि कन्नौज में इत्र पार्क की स्थापना कराई जा रही। ओडीओपी उत्पादों की ब्रांडिंग के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ-साथ प्रदेश के विभिन्न शहरों में 1000 से अधिक ओडीओपी शोरूम खोलने की योजना है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 12:49 AM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 12:49 AM (IST)
ODOP Product: कन्नौज के एक जिला एक उत्पाद इत्र के नये स्वरूप को नवनीत सहगल ने किया लांच
कन्नौज के एक जिला एक उत्पाद इत्र के नये स्वरूप लांच

लखनऊ, जेएनएन। आजादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के अवसर पर अपर मुख्य सचिव, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम नवनीत सहगल ने कन्नौज के ओडीओपी उत्पाद इत्र के नये स्वरूप को लांच किया। लोक भवन में आयोजित कार्यक्रम में सहगल ने कन्नौज के 8 इत्र उद्यमियों के 9 नए उत्पाद का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नये उत्पाद लांच किये जाने हेतु उद्यमी प्रसंशा के पात्र हैं। कन्नौज का इत्र एक जिला-एक उत्पाद योजना के तहत चयनित उत्पाद है। कन्नौज के इत्र की सुगंध देश-विदेश में फैली हुई है। राज्य सरकार ओडीओपी योजना के तहत इत्र उद्यमियों की हर संभव सहायता कर रही ही।

उन्होंने कहा कि कन्नौज में इत्र पार्क की स्थापना कराई जा रही। ओडीओपी उत्पादों की मार्केटिंग और ब्रांडिंग के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग के साथ-साथ प्रदेश के विभिन्न शहरों में 1000 से अधिक ओडीओपी शोरूम खोलने की योजना है।

उन्होंने कहा कि इत्र की ग्लोबल स्तर पर ब्रांडिंग हेतु शीघ्र कन्नौज में इत्र कारोबारियों के साथ ब्लॉग इन्फ्लुएंसर्स की मीट कराई जायेगी। साथ ही राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर के लेखकों को कन्नौज के इत्र पर लिखने के लिए आमंत्रित किया जायेगा। उद्यमियों को सुविधा हेतु क्लस्टर डेवलपमेंट योजना के तहत कन्नौज सामान्य सुविधा केन्द्र भी स्थापित कराया जायेगा।

स्वतंत्रता दिवस अवसर पर जिन उत्पादों को लांच किया गया है, उनकी अलग ही विशिष्टतायें है। गौरी सगंधा प्रा लि का ‘तिरंगा अतर’ इत्र गुलाब, मिट्टी व वेला की सुगंध को संयुक्त रूप से तैयार किया गया है। इसकी सुगंध मन मस्तिक में स्फूर्ति उत्पन्न करती है।

शक्ति संदल वुड का ‘अतर मेरी मिट्टी-75’ कुछ ज्यादा ही खास है। 75 किग्रा मिट्टी से पारंपरिक जल-आसवन तकनीकी द्वारा बनाया गया यह विशेष इत्र है। मिट्टी की सोंधी खुशबू वाला यह पहला स्वदेशी उत्पाद है। यूडी-75 एक मार्डन अतर आधारित डियो है। इसकी सुगंध के साथ 7.5 घंटे बनी रहती है।

इसी प्रकार कन्नौज अतरर्स का ‘हिन्द शमामा इत्र’ देश भर से एकत्रित जड़ी-बूटियों और मसालों से तैयार किया गया है। इसकी खुशबू लगभग 12 घण्टे तक बनी रहती है। गौरी इंटरइजेज का ‘वंदेमातर्म मोतिया’ बेला फूल संदल से बना हुआ अद्भुत उत्पाद है। यह त्वचा के गुणों से भरपूर है।

इंडियन नेचुरल्स का ‘सेंटेट ट्राई कलर टेराजो’ उत्पाद विभिन्न तरह के पत्थर जैसे क्वार्टज, ग्रेनाइड, शीश इत्यादि से बनकर इत्र की खुशबू को समाहित कर दैनिक उपयोग के लिए बनाया गया है। ‘अंतर गंगा’ गंगा नदी के किनारे होने वाले पुष्पों के मिश्रण से तैयार किया इत्र है। आजादी-75 तथा ट्राईकलर अगरबत्ती भी सुगंध बिखेरेंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.