Move to Jagran APP

India vs South Africa Women ODI: भारतीय महिलाओं का फ्लॉप शो जारी, दक्षिण अफ्रीका ने जीती सीरीज

India vs South Africa Women ODI कप्तान मिताली राज के अर्धशतक के बावजूद 188 रन पर सिमटी टीम इंडिया हरमनप्रीत 30 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट। मेजबानों की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल सकी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 17 Mar 2021 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 17 Mar 2021 05:36 PM (IST)
India vs South Africa Women ODI: भारतीय महिलाओं का फ्लॉप शो जारी, दक्षिण अफ्रीका ने जीती सीरीज
दक्षिण अफ्रीका ने पांचवें मैच में पांच विकेट से हराकर 4-1 से जीती वनडे सीरीज।

लखनऊ, जेएनएन। दक्षिण अफ्रीकी महिलाओं ने शानदार प्रदर्शन के दम पर पांच मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। अटल बिहरी वापजेयी इकाना स्टेडियम में बुधवार को हुए पांचवें और आखिरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में भी भारतीय महिलाओं का फ्लॉप शो जारी रहा। मेहमान टीम की अनुशासित गेंदबाजी के सामने मिताली एंड कंपनी की बल्लेबाज संघर्ष करती नजर आईं। मेजबानों की खराब बल्लेबाजी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह निर्धारित 50 ओवर भी नहीं खेल सकी और पूरी टीम 49.3 ओवर में महज 188 रनों पर आउट हो गई। कप्तान मिताली राज को छोड़कर अन्य खिलाड़ियों ने एक बार फिर भारतीय टीम प्रबंधन को निराश किया। दक्षिण अफ्रीका की यह किसी भी द्विपक्षीय सीरीज में भारत के खिलाफ सबसे बड़ी जीत है।

loksabha election banner

छोटे लक्ष्य के सामने लड़खड़ाए मेहमान: भारत के 189 रनों के लक्ष्य के समाने खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम को शुरुआती झटके लगे। सिर्फ 27 रनों के कुल स्कोर तक मेहमान टीम के तीन शीर्ष बल्लेबाज पवेलियन लौट चुके थे। कप्तान सुने लूस (10) को स्पिनर हेमलता ने बोल्ड किया। वहीं, पिछले मुकाबलों में शानदार बल्लेबाजी करने वाली लॉरा वोल्वार्ट (00) खाता भी नहीं खोल सकीं और गायकवाड़ की गेंद पर रोड्रिग्स को कैच थमा बैठीं। इसके बाद गायकवाड़ ने लारा गुडाल (01) को एलबीडब्ल्यू आउट कर टीम इंडिया की जोरदार वापसी कराई। हालांकि, मिगनॉन डु प्रीज (57) और मैन आफ द मैच बोश (58) की जुझारू पारी के बाद कैप के महत्वपूर्ण नाबाद 36 रनों की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पांच विकेट खोकर दस गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर लिया। लिजेल ली प्लेयर आफ द सीरीज बनीं।

मिताली का मिला साथ, फिर भी 188 पर सिमटे मेजबान: इसके पहले दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। आखिरी मैच में भी भारतीय ओपनर संघर्ष करती नजर आईं। 36 रनों के कुल स्कोर पर प्रिया पुनिया (18) और स्मृति मंधाना (18) पवेलियन लौट गईं। प्रिया को कैप ने और मंधाना को शेखुकुने ने आउट किए। पिछले मैच में शानदार शतकीय पारी खेलने वाली पूनम राउत इस मुकाबले में सिर्फ दस रन बनाकर शांगेस का शिकार बनीं। हालांकि, इसके बाद उपकप्तान हरमनप्रीत कौर (30) और कप्तान मिताली राज (नाबाद 79) ने चौथे विकेट के लिए शानदार 84 रनों की साझेदारी की। इसी बीच, 31वें ओवर में शेखुकुने की आखिरी गेंद पर चोटिल होने के चलते हरमनप्रीत को मैदान से बाहर जाना पड़ा। यहां से भारतीय टीम के हाथ से मैच फिसल गया। हालांकि, दूसरे छोर पर मिताली ने अपने करियर का 55वां अर्धशतक पूरा किया। वहीं, हेमलता (02), सुषमा वर्मा (00), झूलन गोस्वामी (05) और मोनिका पटेल (09) बहुत कम अंतराल पर अपने विकेट गंवा बैठीं। लेकिन, कप्तान अंत तक डटी रहीं। उन्होंने अपनी अर्धशतकीय पारी में 104 गेंदों का सामना किया और आठ चौके व एक छक्का लगाया। मेहमान टीम के लिए डी क्लार्क सबसे सफल गेंदबाज रहीं। उन्होंने तीन विकेट झटके। जबकि शांगासे और शेखुकुने को दो-दो विकेट मिले।

दोनों टीमों ने किए बदलाव: भारतीय टीम प्रबंधन ने भी आखिरी मैच में वापसी की उम्मीद को लेकर चार बदलाव किए। लेग स्पिनर सी प्रत्यूषा को वनडे में डेब्यू कराया गया। वहीं, झूलन गोस्वामी, मोनिका पटेल और दयालन हेमलता की टीम में वापसी हुई। हालांकि, पूनम यादव, मानसी जोशी, राधा यादव और दीप्ति शर्मा को बाहर बैठना पड़ा। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका ने आखिरी वनडे के लिए टीम में दो बदलाव किए। शानदार फार्म में चल रहीं लिजेल ली और खाका को टी-20 सीरीज से पहले आराम दिया गया। इनकी जगह टीम की नियमित कप्तान सुने लूस और डी क्लार्क को अंतिम एकादश में शामिल किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.