Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में इसी महीने होगा गांवों की सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जे का सत्यापन

राजस्व परिषद ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में राजस्व गांवों की सार्वजनिक संपत्तियों पर हुए अवैध कब्जों का भौतिक सत्यापन 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिया है।

By Umesh TiwariEdited By: Published: Mon, 06 Jul 2020 08:51 PM (IST)Updated: Mon, 06 Jul 2020 08:51 PM (IST)
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में इसी महीने होगा गांवों की सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जे का सत्यापन
उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में इसी महीने होगा गांवों की सार्वजनिक संपत्तियों पर कब्जे का सत्यापन

लखनऊ, जेएनएन। राजस्व परिषद ने उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में राजस्व गांवों की सार्वजनिक संपत्तियों पर हुए अवैध कब्जों का भौतिक सत्यापन 31 जुलाई तक पूरा करने का निर्देश दिया है। प्रदेश के 48 जिलों में राजस्व गांव की सार्वजनिक संपत्तियों पर हुए अवैध कब्जों का भौतिक सत्यापन अभी पूरा नहीं हो पाया है।

loksabha election banner

राजस्व परिषद ने जनवरी में सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को लेखपालों व राजस्व निरीक्षकों के माध्यम से अभियान चलाकर भूलेख पोर्टल पर अपलोड राजस्व ग्राम के सार्वजनिक संपत्ति रजिस्टर में दर्ज विवरण का फिर से भौतिक सत्यापन कराकर उसे अपडेट कराने का निर्देश दिया था। साथ ही जिन गावों में सार्वजनिक संपत्तियों पर अवैध कब्जे के भौतिक सत्यापन का काम बचा रह गया था, उसे भी पूरा कराने का निर्देश दिया था। लॉकडाउन के कारण कई जिलों में यह काम पूरे नहीं हो पाए।

लिहाजा परिषद की ओर से इस बाबत सभी मंडलायुक्तों और जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन राजस्व गांव में भौतिक सत्यापन का काम बचा रह गया है, उसे वे 31 जुलाई तक पूरा कराएं। उसी आधार पर पोर्टल पर पूर्व में दर्ज किए गए विवरण को भी अपडेट कराने को कहा गया है। राजस्व गांव के सार्वजनिक संपत्ति रजिस्टर के वेबपेज में दर्ज विवरण की रैंडम क्रॉस चेकिंग एक अगस्त से 31 अक्टूबर तक जिलाधिकारियों द्वारा कराई जाएगी।

इन जिलों में होना है भौतिक सत्यापन : गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, फैजाबाद, मैनपुरी, आजमगढ़, बरेली, मथुरा, चित्रकूट, बांदा, मुजफ्फरनगर, औरैया, कानपुर नगर, बलरामपुर, अंबेडकरनगर, फर्रुखाबाद, बदायूं, बलिया, मऊ, प्रतापगढ़, शामली, गोंडा, जौनपुर, फीरोजाबाद, मीरजापुर, रामपुर, हमीरपुर, अमरोहा, अलीगढ़, आगरा, इटावा, प्रयागराज, उन्नाव, कौशांबी, गाजियाबाद, गाजीपुर, चंदौली, देवरिया, पीलीभीत, फतेहपुर, बहराइच, महोबा, मेरठ, लखनऊ, ललितपुर, भदोही, सिद्धार्थनगर और हाथरस।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.