Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus Update : पांच दिन से KGMU की नर्स में था वायरस, फिर भी वेंटिलेटर यूनिट में करती रही ड्यूटी

Lucknow Coronavirus Update केजीएमयू में बड़ी लापरवाही सैकड़ों में संक्रमण का भय। वहीं प्रवक्ता बोले- बीमार नर्स को ड्यूटी पर क्यूं लिया गया इसकी पड़ताल की जाएगी।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 27 Apr 2020 10:10 AM (IST)Updated: Mon, 27 Apr 2020 10:10 AM (IST)
Lucknow Coronavirus Update : पांच दिन से KGMU की नर्स में था वायरस, फिर भी वेंटिलेटर यूनिट में करती रही ड्यूटी
Lucknow Coronavirus Update : पांच दिन से KGMU की नर्स में था वायरस, फिर भी वेंटिलेटर यूनिट में करती रही ड्यूटी

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus Update : उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना के केस एक के बाद एक बढ़ते जा रहे हैं। रविवार को किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (KGMU) के ट्रॉमा सेंटर की नर्स कोरोना से संक्र‍मित मिली है। बताया जा रहा है कि नर्स को पांच दिन से जुकाम, बुखार है। बावजूद, उसकी आइसीयू में ड्यूटी लगाई गई। लिहाजा, वेंटिलेटर पर भर्ती मरीजों के साथ-साथ डॉक्टर, कर्मियों में भी संक्रमण का खतरा बन गया है।

loksabha election banner

पांच दिन से था वायरस 

नक्खास निवासी 40 वर्षीय नर्स ट्रॉमा सेंटर स्थित क्रिटिकल केयर मेडिसिन आइसीयू में तैनात है। 21 अप्रैल को उसे जुकाम, बुखार का अहसास हुआ। ऐसे में अगले दिन छुट्टी पर चली गई। लिहाजा, 22 से 24 अप्रैल वह ट्रॉमा सेंटर नहीं आई। वहीं, चर्चा है कि 25 अप्रैल को उसे नाइट ड्यूटी पर बुला लिया गया। वेंटिलेटर यूनिट में वह रात भर रही। उसका बुखार, जुकाम बढ़ता देख स्वैब कलेक्शन कर सैंपल भेज दिया गया, मगर उसे यूनिट से छुट्टी नहीं मिली। सुबह ड्यूटी कर वह घर चली गई।

रिपोर्ट आने पर अफरातफरी, बुलाकर किया आइसोलेट

आउट सोर्सिंग पर तैनात नर्स ड्यूटी कर घर चली गई। वहीं नौ बजे के करीब रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कंप मच गया। नर्स को फोन कर बुलाया गया। इसके बाद उसे आइसोलेट कर दिया गया।

पीपीई किट, एन-95 मास्क भी नहीं

आउट सोर्सिंग कर्मचारी संघ के अध्यक्ष रितेश मल्ल के मुताबिक, ट्रॉमा सेंटर में तैनात स्टाफ को सुरक्षा उपकरण नहीं मुहैया कराए जा रहे हैं। बिना पीपीई किट व एन-95 मास्क के ड्यूटी करा रहे हैं। ऐसे में एक-दूसरे में संक्रमण फैलने का भय है। वहीं नर्स कई दिन से बीमारी थी। वह अवकाश पर गई, बावजूद उन्हें ड्यूटी पर बुलाने की जानकारी मिली है। 

बुलाया नहीं, खुद आईं ड्यूटी पर

क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. अविनाश अग्रवाल के मुताबिक, संक्रमित नर्स 22 अप्रैल से छुट्टी पर थीं। उन्हें शनिवार को ड्यूटी पर बुलाया नहीं गया, वह खुद आ गई थीं। ऐसे में उनसे मरीजों का इलाज कराने के बजाए इंफेक्शन कंट्रोल की जिम्मेदारी दे दी गई। वह रात भर ड्यूटी पर रहीं।

बीमार को क्यूं कराई ड्यूटी, करेंगे पड़ताल

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. सुधीर सिंह के मुताबिक, कर्मचारियों के बीमार होने पर अलग से व्यवस्था की गई है। इसके लिए मेडिकल बोर्ड बना है। यह बोर्ड चेकअप के साथ-साथ इलाज की व्यवस्था भी मुहैया कराता है। नर्स को यहीं इलाज कराना चाहिए था। वहीं बीमार नर्स को ड्यूटी पर क्यूं लिया गया, इसकी पड़ताल की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.