Move to Jagran APP

Lucknow Coronavirus Update : लखनऊ में कोरोना से दूसरी मौत, अब तक 208 पॉजिटिव

Lucknow Coronavirus Update लखनऊ में कोरोना से एक और मरीज की मौत पीजीआइ में भर्ती था मरीज राजधानी में मरीजों की संख्या हुई 208 । इसमें लखनऊ के 128 मरीज हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 09:08 AM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 09:27 PM (IST)
Lucknow Coronavirus Update : लखनऊ में  कोरोना से दूसरी मौत, अब तक 208 पॉजिटिव
Lucknow Coronavirus Update : लखनऊ में कोरोना से दूसरी मौत, अब तक 208 पॉजिटिव

लखनऊ, जेएनएन। Lucknow Coronavirus Update : उत्‍तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कोरोना से (72) वर्षीय पुरुष की मौत हो गई है। ये मरीज श्रावस्ती का रहने वाला था। निजी अस्पताल में भर्ती था जहां से उसे पीजीआइ  के आइसीयू में भर्ती किया गया था,  देर शाम उसकी मौत हो गई। 

loksabha election banner

केजीएमयू में नर्स समेत तीन को कोरोना, यूनिट में भर्ती बंद

केजीएमयू की एक नर्स में कोरोना संक्रमण मिलने से अफरातफरी मच गई। ट्रॉमा सेंटर के आइसीयू में तैनात नर्स से कई में संक्रमण का खतरा है। वहीं, श्रावस्ती के युवक व उरई की महिला मेें कोरोना की पुष्टि हुई है।

स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शनिवार को 166 संदिग्धों के सैंपल भेजे। इनमें कोरोना पॉजिटिव श्रावस्ती निवासी व्यक्ति का 30 वर्षीय बेटा भी कोरोना संक्रमित पाया गया है।

तबीयत खराब होने के बावजूद कराई ड्यूटी

बताया जा रहा है कि केजीएमयू के क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग की आइसीयू में तैनात नर्स की तबीयत कई दिन से खराब थी। बावजूद उससे ड्यूटी कराई जा रही थी। शनिवार को उसका सैंपल लैब भेजा गया था। रविवार को आई रिपोर्ट में नर्स के संक्रमित पाए जाने के बाद वहां, डॉक्टर, नर्स, मरीज, तीमारदारों में संक्रमण का खतरा है। इस दौरान क्रिटिकल केयर यूनिट की भर्ती बंद कर दी गई है। वहीं, संक्रमित नर्स को आइसोलेट कर दिया गया है।

वहीं, केजीएमयू में शुक्रवार को भर्ती हुए कोरोना पॉजिटिव उरई के डॉक्टर ऑक्सीजन सपोर्ट पर हैं। उनकी पत्नी में भी रविवार को वायरस की पुष्टि हुई है। उन्हें आइसोलेशन वार्ड में शिफ्ट किया गया। वहीं, बेटा-बेटी अभी क्वारंटाइन वार्ड में हैं।

केजीएमयू के प्रवक्ता डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि नर्स में कोरोना पॉजिटिव आया है। ऐसे में क्रिटिकल केयर मेडिसिन की आइसीयू में भर्ती बंद कर दी गई है। नर्स को आइसोलेट कराया गया है। ऐसे में राजधानी में अब संक्रमित मरीजों की संख्या 208 हो गई है। इसमें लखनऊ के 128 मरीज हैं। शेष मरीज विभिन्न जनपदों के हैं। 

उधर, मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है। अब तक कुल 50 मरीज डिस्चार्ज हुए। इसमें सबसे अधिक साढ़ामऊ अस्पताल में ठीक हुए। लखनऊ के कुल 30 मरीज ठीक हुए। वहीं, बहराइच में महाराष्ट्र से घर लौटे प्रवासी के सैंपल जांच में कोरोना की पुष्‍ट‍ि हुई है। अब तक जिले में संक्रमितों की संख्या बढ़कर नौ पहुंच गई है। 

बहराइच अब नौ कोरोना पॉजिटिव

महाराष्ट्र से घर लौटे प्रवासी के सैंपल जांच में कोरोना की पुष्टि हुई है। देर रात सैंपल जांच की रिपोर्ट आई है। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। रिसिया क्षेत्र 54 मजदूर ट्रक पर सवार होकर महाराज से घर लौटे थे। पुलिस ने इन्हें जिला महिला अस्पताल को रनटाइम सेंटर में रखा है। इन लोगों का सैंपल 22 अप्रैल को जांच के लिए लखनऊ भेजा गया था। इनमें एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। अब संख्या बढ़कर नौ पहुंच गई है। सीएमएस डॉ डीके सिंह ने बताया कि संक्रमित को एंबुलेंस के माध्यम से कोविड-19 चितौरा शिफ्ट किया जाएगा। जहां पहले से श्रावस्ती के तीन बहराइच के 8 कुल 11 संक्रमित भर्ती चल रहे हैं।

सीतापुर में चार मरीज कोरोना प्रकोप से बाहर, छह अभी भी भर्ती 

सीतापुर से एक और अच्छी खबर आ रही है। खैराबाद सीएचसी के एल-वन वार्ड में भर्ती 4 अन्य कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हो गए हैं। इसी के साथ जिले में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या 13 हो गई है। रविवार को ठीक होने वालों में बिसवां के रामभारी में कोरोना संक्रमित मिले तीन जमाती व खैराबाद कस्बा निवासी एक व्यक्ति शामिल है। इन सभी की दूसरी जांच रिपोर्ट भी निगेटिव आई है। रिपोर्ट आने के बाद सभी को अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी।

बता दें कि, बिसवां के रामाभारी में तीन जमाती कोरोना संक्रमित मिले थे। इसमें से दो संत कबीरनगर व एक जमाती बस्ती जिले का निवासी है। तीनों को उपचार के लिए खैराबाद सीएचसी के एल वन वार्ड में भर्ती किया गया था। सीएमओ डॉ. आलोक वर्मा का कहना है कि, तीन जमातियों व एक संपर्की की दूसरी रिपोर्ट निगेटिव आई है। अब एल-वन वार्ड में सिर्फ 6 कोरोना संक्रमित मरीज ही रह गए हैं।

डेढ़ सौ लोगों का भेजा सैंपल, अब तक 50 डिस्चार्ज

लखनऊ में जहां वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है। उधर, मरीजों के ठीक होने का सिलसिला भी जारी है। अब तक साढ़ामऊ अस्पताल में सबसे अधिक मरीज डिस्चार्ज किए गए। 13 अप्रैल से लगातार केस आ रहे थे। शनिवार को राहत दिखी। हेल्थ टीम ने बीएन लेन मकबरा, लालबाग भोपाल हाउस, पंजाबी कॉलोनी, कदर रोड, कोऑपरेटिव कॉलोनी आदि क्षेत्रों में घर-घर सर्वे किया। क्षेत्र में तीन सदस्यीय 14 टीम व 14 सुपरवाइजर ने 1044 घरों का भ्रमण किया। इस दौरान 3961 लोगों का स्वास्थ्य ब्योरा जुटाया गया। टीम ने 166 लोगों का सैंपल जांच के लिए केजीएमयू भेजा। वहीं अब तक कुल 50 मरीज डिस्चार्ज हुए। इसमें सबसे अधिक साढ़ामऊ अस्पताल में ठीक हुए। लखनऊ के कुल 30 मरीज ठीक हुए।

कहां से कितने को छुट्टी

अस्पताल     -    मरीज

साढ़ामऊ    -     29

केजीएमयू     -    11

निजी कॉलेज    -    06

लोहिया संस्थान  -   03

पीजीआइ      -      01


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.