लखनऊ[शोभित मिश्र]। अब प्रदेशभर के किसी भी थाने में फरियादियों को निराश होकर नहीं लौटना पड़ेगा। महिला ड्यूटी अफसरों की प्रत्येक थाने में बकायदा रिसेप्शन बनाकर तैनाती की जाएगी, जहा फरियादियों के कुर्सियों पर बैठने की व्यवस्था होगी। महिला सिपाही और महिला दारोगाओं को प्रत्येक थाने पर ड्यूटी अफसर बनाया जाएगा।

इस नई व्यवस्था से मुंशी द्वारा फरियादियों के प्रार्थना पत्र पर मोहर लगवाने के नाम पर आनाकानी समेत तमाम दिक्कतों पर विराम लगेगा। लखनऊ समेत प्रदेशभर के थानों में महिला ड्यूटी अफसरों की तैनाती की जाएगी। फरियादियों को बैठाकर समस्या सुनने के लिए प्रत्येक थाने में अलग से कमरा बनाया जाएगा, जिसमें रिसेप्शन भी होगा। आइजी रेंज सुजीत कुमार पाडेय ने बताया कि इस पहल का शुभारंभ 23 मई को डीजीपी ओपी सिंह गोमतीनगर थाने से करेंगे। संबंधित योजना के शुभारंभ के समय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने की भी संभावना है।

महिला ड्यूटी अफसरों के पास होगा पूरा पॉवर

आइजी रेंज ने बताया कि थानेदारों की अनुपस्थिति में महिला पुलिस अधिकारी के पास पूरा पॉवर होगा। महिला ड्यूटी अफसर फरियादियों की समस्या सुनने के साथ मातहतों को उसके निदान के लिए ऑर्डर भी दे सकेंगी। थानों में बकायदा 'पुलिस आपकी मदद को 24 घटे तैयार' जैसे स्लोगन लिखे जाएंगे।

लखनऊ रेंज के थानों में शिकायतों के निस्तारण में आई कमी

आइजी रेंज के मुताबिक पहले फरियादियों का सामना थाने के मुंशी से होता था, जिससे शिकायतों का शत प्रतिशत निस्तारण नहीं हो पाता था। इसीलिए लखनऊ रेंज के थानों पर महिला ड्यूटी अफसरों की तैनाती की गई, उनकी तैनाती के बाद सर्वे में यह स्पष्ट हुआ है कि शिकायतों के निस्तारण में 43 प्रतिशत कमी आई है।

उद्घाटन के बाद शुरू होगा काम

आइजी रेंज सुजीत कुमार पाडेय ने बताया कि लखनऊ रेंज के थानों में महिला ड्यूटी अफसरों की तैनाती भी हो चुकी है, वह काम भी कर रही हैं, हालाकि यहा अभी रिसेप्शन नहीं बने हैं। डीजीपी द्वारा योजना के उद्घाटन के बाद काम शुरू होगा।

क्या कहना है अफसर का?

आइजी रेंज लखनऊ सुजीत कुमार पाडेय का कहना है कि लखनऊ रेंज के थानों में महिला ड्यूटी अफसरों की तैनाती हो चुकी है, यहा रिसेप्शन बनना शेष है। महिला ड्यूटी अफसरों की तैनाती के बाद से फरियादियों की थाने स्तर पर शत प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण हो रहा है। 23 मई को डीजीपी ओपी सिंह लखनऊ जोन के साथ प्रदेशभर में इस व्यवस्था का गोमतीनगर थाने से शुभारंभ करेंगे।

By Jagran