Move to Jagran APP

महिलाएं वाट्सएप से करें उत्पीडऩ की शिकायत, अब तक 35 मामले दर्ज

उत्पीडऩ की शिकार महिलाएं अपनी शिकायत वह वाट्सएप के जरिए भी राज्य महिला आयोग में दर्ज करा सकेंगी। महिला आयोग द्वारा जारी वाट्सएप नंबर-630651170

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 03:31 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 03:31 PM (IST)
महिलाएं वाट्सएप से करें उत्पीडऩ की शिकायत, अब तक 35 मामले दर्ज
महिलाएं वाट्सएप से करें उत्पीडऩ की शिकायत, अब तक 35 मामले दर्ज

लखनऊ(जेएनएन)। उत्पीडऩ का शिकार महिलाओं को अब शिकायत दर्ज कराने के लिए पुलिस थानों के चक्कर लगाने के जरूरत नहीं। अपनी शिकायत वह वाट्सएप के जरिए भी राज्य महिला आयोग में दर्ज करा सकेंगी। आयोग वाट्सएप पर मिलने वाली शिकायतों का उसी तरह से संज्ञान लेगा जिस तरह से पत्र व ईमेल के द्वारा मिलने वाली शिकायतों का लिया जाता है। मकसद यह है कि महिलाएं आसानी से सिर्फ मोबाइल का इस्तेमाल कर न्याय प्राप्त कर सकें।

loksabha election banner

राज्य महिला आयोग की सदस्य सुनीता बंसल बताती हैं कि कई बार शिकायत आती है कि पुलिस और प्रशासन सुनवाई नहीं कर रहा या उनकी रिपोर्ट नहीं दर्ज की जा रही है। ऐसे में उत्पीडऩ का शिकार महिला आयोग द्वारा जारी वाट्सएप नंबर-6306511708 पर आधार कार्ड नंबर के साथ अपनी शिकायत दर्ज करा सकती है। उन्होंने बताया कि यह महिलाओं की सुविधा के लिए है। वाट्सएप पर मिलने वाली शिकायतों को बिल्कुल उसी तरह से संज्ञान में लिया जाएगा जैसे कि अन्य माध्यमों से प्राप्त शिकायतों को लिया जाता है।

राज्य महिला आयोग की सचिव डॉ. गरिमा यादव बताती हैं कि वाट्सएप की शुरुआत 29 अगस्त को की गई थी। अब तक 35 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं। महिलाओं ने शिकायतों के साथ फोटो व संबंधित दस्तावेज भी भेजे हैं। वह कहती हैं कि वाट्सएप आज कम्युनिकेशन का अच्छा माध्यम बन चुका है। यह सुविधा खासतौर पर उन महिलाओं के लिए बड़ी मददगार साबित होगी जो दूर-दराज इलाकों में रहती हैं। यही नहीं, संभव है कि महिला ईमेल न भी कर पाती हो लेकिन वाट्सएप का यूज आज लोग बड़ी संख्या में कर रहे हैं। उम्मीद है कि इससे महिलाओं को अपनी शिकायत दर्ज कराने में आसानी होगी और आयोग की पहुंच अधिक से अधिक महिलाओं तक हो सकेगी।

इस पर दर्ज करें शिकायत

  • वाट्सएप नंबर-6306511708
  • आधार नंबर जरूरी

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.