Move to Jagran APP

अब नहीं चलेगी Over speed, फर्राटा भरने वालों का वीडियो क्लिप से कटेगा चालान Lucknow News

लखनऊ में पुलिस अब सुबूत के साथ पकड़ेगी नियमों का उल्‍लंघन करने वाले लोगों को।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 01 Sep 2019 11:34 AM (IST)Updated: Sun, 01 Sep 2019 09:57 PM (IST)
अब नहीं चलेगी Over speed, फर्राटा भरने वालों का वीडियो क्लिप से कटेगा चालान Lucknow News
अब नहीं चलेगी Over speed, फर्राटा भरने वालों का वीडियो क्लिप से कटेगा चालान Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। नाबालिग और शराब पीकर खतरनाक तरीके से वाहन चलाने वालों को सुुबूत के साथ पकड़ने के लिए यातायात पुलिस उनकी वीडियो बनाएगी। इससे चालान के वक्त और बाद में ऐसा करने वाले ऐसा न करने की दलील नहीं दे सकेंगे। अभी तक फोटो होने से यह लोग गलत तरीके और तेज रफ्तार को लेकर कई तरह की दलील देते थे। इसके लिए यातायात एएसपी ने ऑनलाइन चालन प्रक्रिया में वीडियो क्लिप अपलोड का आप्शन एक्टिव करने के लिए एनआइसी को रिक्वेस्ट भेजी है।

loksabha election banner

नाबालिग को गाड़ी दी तो अभिभावक पर भी कार्रवाई : नाबालिग को वाहन चलाते पकड़े जाने या दुर्घटना होने पर अभिभावक व मोटर मालिक जिम्मेदार होगा। नाबालिग के वाहन चलाने पर 25 हजार का जुर्माने के साथ ही सालभर के लिए गाड़ी का पंजीयन निरस्त होगा। साथ ही उस किशोर का 25 साल की उम्र तक डीएल नहीं बन पाएगा। कंपाउंडिंग के दायरे में न आने के कारण परिवहन या फिर यातायात पुलिस के अधिकारी इस अभियोग में महज चालान कर सकेंगे। तीन साल की सजा और अन्य चीजों की पूरी शक्ति न्यायालय के अधीन होगी।

ट्रैफिक वालंटियर देंगे यातायात नियमों के पालन का संदेश : शहर के 15 चौराहों पर ट्रैफिक वालंटियर लोगों को यातायात नियमों की जानकारी देंगे। लाउड हैंडलर से नए-नियम कानून के विषय में बताते हुए उससे संबंधित पंपलेट भी बांटेंगे। इसमें दो मोटर कंपनी के वालंटियर के साथ पब्लिक के लोग भी शामिल हैं। यातायात विभाग के मुताबिक इनकी मदद से जागरूकता अभियान के साथ रेस ड्राइ¨वग करने वालों पर भी नजर रखेगी। यह टीम शनिवार व रविवार को अपनी सेवाएं देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.