लखनऊ, जेएनएन। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 18 फरवरी 2020 से शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं तीन मार्च और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं छह मार्च को खत्म होंगी। जुलाई में शैक्षिक सत्र शुरू होने के पहले ही दिन डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने शैक्षिक पंचांग घोषित कर दिया। इस बार बोर्ड की परीक्षाएं पिछले साल के मुकाबले और कम कार्य दिवस में खत्म हो जाएंगी। मूल्यांकन का समय भी 15 दिन से घटाकर 10 दिन कर दिया गया है। इसके लिए मूल्यांकन केंद्र व परीक्षकों की संख्या बढ़ाई गई है। रिजल्ट 20 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच घोषित कर दिया जाएगा। परीक्षा कार्यक्रम माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in पर उपलब्ध है।

डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बताया कि इस बार पांच लाख विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में बढ़ेंगे। पिछले सत्र में 50 लाख विद्यार्थी थे, इस बार 55 लाख होंगे। बीते सत्र में यूपी बोर्ड की परीक्षा सात फरवरी से शुरू हुई थी लेकिन ठंड अधिक होने के कारण इस बार इसे थोड़ा आगे खिसकाया गया है। परीक्षा के कार्य दिवस घटाए गए हैं। पिछले सत्र में हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिनों में खत्म हुई थी, इस बार 12 दिनों में खत्म होगी। इंटर की परीक्षा बीते साल 16 दिनों में खत्म हुई थी, इस बार 15 दिनों में खत्म होगी। मूल्यांकन में भी पांच दिन कम कर दिए गए हैं।   

उप मुख्यमंत्री ने बताया कि शैक्षिक सत्र 2019-20 में 210 कार्य दिवस पढ़ाई हो, इस पर सख्ती का जाएगी। कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के पाठ्यक्रम को महीने के अनुसार विभाजित किया गया है। इसे भी वेबसाइट पर ऑनलाइन कर दिया गया है। इससे विद्यार्थी यह जान सकेगा कि किस महीने में किस विषय का कितना कोर्स पढ़ाया जाएगा। 

'बी' कापी पर भी होगा क्रमांक, रंग भी होगा अलग 
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा की बी कापी में भी अब क्रमांक होगा। यही नहीं हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की ए व बी उत्तर पुस्तिकाओं में लाइनिंग का कलर भी अलग-अलग होगा। अगर किसी ने कापी बदलने की कोशिश की तो वह पकड़ा जाएगा। 

एनसीईआरटी की किताबें राजकीय कॉलेज में भी मिलेंगी 
एनसीईआरटी द्वारा निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार पाठ्य पुस्तकें बाजार में कम कीमत पर उपलब्ध करवाई गई हैं। अगर बाजार में किताबें नहीं मिल रही तो डीआइओएस राजकीय हाईस्कूल व इंटर कॉलेजों में पुस्तकें उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे। 

Posted By: Anurag Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस