लखनऊ, जागरण संवाददाता। कलेक्ट्रेट सभागार में रविवार को नोडल अधिकारी डा. रजनीश दुबे अपर मुख्य सचिव पशुधन उत्तर प्रदेश शासन द्वारा पांच जुलाई को होने वाले वृहद वृक्षारोपण के संबंध में बैठक आहुत की गई। बैठक में जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार द्वारा अपर मुख्य सचिव को बताया गया कि जनपद में होने वाले वृक्षारोपण के लिए गड्ढे खुदाई का काम पूरा कर लिया गया है। करीब 36,77,322 वृक्षो का रोपण कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह वृक्षारोपण चार चरणों मे कराया जाएगा। वहीं तहसील बीकेटी अंतर्गत उमरिया ग्राम में वानर वन बनाया जाएगा। इसमें छह एकड़ की भूमि को वानर वन की स्थापना के लिए चिन्हित कर लिया गया है। उमरिया ग्राम में बनाए जा रहे वानर वन को लक्ष्मण वानर वन का नाम दिया। वहीं शहर के बाहरी चारों कोनों पर एक-एक वानर वन की स्थापना करने के साथ ही फलदार वृक्षों का रोपण कराया जाएगा और जलाशय भी बनेगा।

वहीं पहला चरण पांच जुलाई को होगा। इस दिन 26,25,700 पौधों का रोपण होगा, दूसरा चरण छह जुलाई को होगा और उस दिन 2,62,650 पौधों का रोपण किया जाएगा। वहीं तीसरा चरण सात जुलाई 2,62,650 पौधों का रोपण होगा। इसी तरह चौथा चरण में 15 अगस्त को 5,25,300 पौधों का रोपण किया जाएगा। उन्हाेंने बताया कि कुल 16 लाख 19 हजार उठान हो गई है। वहीं जो भी व्यक्ति 50 से अधिक पौधे लगाएगा उसको प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

बैठक में वर्ष 2022-23 में 35 करोड़ वृक्षारोपण अभियान के अंतर्गत कराये जाने का निर्णय लिया गया। डीएम ने बताया कि वृक्षारोपण के लिए आमजनमानस को प्रेरित करने के लिए वन विभाग द्वारा माई ट्री एप बनाई गई है। वृक्षारोपण के बाद पौधे के साथ अपनी सेल्फी अपलोड करके उस पौधे को जियो टैग करते है। इस ऐप के माध्यम से 100 पौधों का रोपण करने वाले व्यक्ति को डिजिटल प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता। 

डीएम ने अपर मुख्य सचिव को बताया कि जनपद की सभी गौशालाओं की बायो फेंसिंग के लिए छायादार वृक्षों का रोपण कराया जाएगा। अपर मुख्य सचिव द्वारा निर्देश दिया गया कि शासकीय भूमियों से अवैध अतिक्रमण हटवाया गया है, वहां भी वृक्षारोपण कराया जाए। लविप्रा और नगर निगम के अफसरों ने अपनी कार्ययोजना से अवगत कराया। नगर निगम द्वारा बताया गया कि जनपद के 2,240 पार्को में सिविल डिफेंस के वार्डनों के सहयोग से वृक्षारोपण कराया जाएगा।

तीन सौ साल पुराने दशहरी वृक्ष की पूजा चार जुलाई से सात जुलाई तक जनपद में आम महोत्सव मनाया जाएगा। इसे देखते हुए डीएम ने काकोरी ब्लाक स्थित दशहरी ग्राम में तीन सौ वर्ष पुराने दशहरी वृक्ष की पूजा अर्चना की गई। उन्होंने बताया कि आम महोत्सव शुरू होने जा रहा है जो लखनऊ के लिए गौरव का विषय है।

Edited By: Vrinda Srivastava