Move to Jagran APP

कचहरी में बमबाजी के बाद बढ़ी सुरक्षा, अब सचिवालय की तरह प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम

सुरक्षा मजबूत करने को लेकर जिला जज ने दिए निर्देश। सभी गेटों पर लगेंगे स्कैनर प्रवेश के लिए अलग-अलग होंगे द्वार।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 11:29 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 11:29 AM (IST)
कचहरी में बमबाजी के बाद बढ़ी सुरक्षा, अब सचिवालय की तरह प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम
कचहरी में बमबाजी के बाद बढ़ी सुरक्षा, अब सचिवालय की तरह प्रवेश के लिए टोकन सिस्टम

लखनऊ [राजीव बाजपेयी]। कचहरी में वकीलों के बीच हुई झड़प और बमबाजी की घटना के बाद सुरक्षा व्यवस्था मजबूत करने को एक बार फिर मंथन शुरू हो गया है। कोर्ट परिसर की सुरक्षा व्यवस्था का जो नया ब्लूप्रिंट बनेगा, उसमें सचिवालय की तर्ज पर यहां पर भी विजिटरों के लिए टोकन व्यवस्था लागू करने की तैयारी हो रही है। 

loksabha election banner

दो दिन पहले कचहरी में बार के दो पदाधिकारियों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें सुतली बम चलने की बात भी सामने आई थी। इससे पहले भी कचहरी में कई बार झड़प हो चुकी हैं। वैसे भी लखनऊ में कई आतंकी बंद हैं, जिनकी लगातार पेशी होती रहती है, इसलिए सुरक्षा की दृष्टि से बेहद संवेदनशील है। प्रशासन कई बार पहले दावे कर चुका है, लेकिन व्यवस्था पटरी पर नहीं आई। जिला जज अनिल कुमार ओझा ने शनिवार को पुलिस और प्रशासनिक अफसरों को बुलाकर कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था दुरुस्त करने के निर्देश दिए। 

प्रभारी जिलाधिकारी मनीष कुमार बंसल के मुताबिक कचहरी की सुरक्षा व्यवस्था का नए सिरे से आकलन किया जाएगा। पुलिस विभाग को यह पूरा काम करना है। बैठक में अब तक जो मुख्य बातें सामने आई हैं उनमें कचहरी में सभी प्रवेश द्वारों पर स्कैनर और मेटल डिटेक्टर लगाए जाएंगे। वकील और कर्मचारियों के अलावा सामान्य लोगों के प्रवेश के लिए अलग द्वार बनाए जा सकते हैं। कचहरी में आने वाले विजिटर के लिए सचिवालय की तर्ज पर टोकन सिस्टम लागू करने पर विचार किया जा रहा है। जल्द ही इस दिशा में प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.