Move to Jagran APP

अब निजी आइटीआइ के छात्र भी कर सकेंगे आवेदन, अंतिम तिथि 31 अगस्त तय

शुल्क प्रतिपूर्ति : ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है। 2611 संस्थानों के दो लाख छात्रों को होगा फायदा।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 02:56 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 02:56 PM (IST)
अब निजी आइटीआइ के छात्र भी कर सकेंगे आवेदन, अंतिम तिथि 31 अगस्त तय
अब निजी आइटीआइ के छात्र भी कर सकेंगे आवेदन, अंतिम तिथि 31 अगस्त तय

लखनऊ(जेएनएन)। शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन से वंचित निजी पॉलीटेक्निक और आइटीआइ छात्रों के लिए अच्छी खबर है। प्रवेश में देरी की वजह से शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन से वंचित लाखों छात्रों को लाभ मिल सके, इसके लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 31 अगस्त से बढ़ाकर 30 सितंबर कर दी गई है। वहीं, उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले अन्य कोर्सो के छात्रों के लिए आवेदन की अंतिम तिथि पूर्व से 10 अक्टूबर निर्धारित है।

loksabha election banner

गौरतलब है कि पॉलीटेक्निक के छात्रों का देर से दाखिला होने और व्यावसायिक शिक्षा परिषद की ओर से निजी आइटीआइ संस्थाओं की फीस के निर्धारण में देरी की वजह से छात्र शुल्क प्रतिपूर्ति के लिए आवेदन नहीं कर सके थे। इसीलिए इन छात्रों को राहत दी गई है। खास बात यह कि पहली बार अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं की फीस निर्धारित की गई है। इससे इन संस्थाओं के छात्रों की फीस प्रतिपूर्ति भी समाज कल्याण विभाग सीधे उनके खाते में करेगा।

इस नई व्यवस्था से प्रदेश के 2611 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के करीब दो लाख छात्रों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही निजी पॉलीटेक्निक में प्रवेश लेने वाले छात्रों को भी आवेदन का अवसर मिल सकेगा।

ऐसे करें आवेदन

इंटर तक के छात्र 30 सितंबर और मैनेजमेंट व इंजीनियरिंग समेत उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थी 10 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी http://scholarship.up.nic.in/ पर सीधे आवेदन कर सकते हैं।

क्‍या कहते हैं अफसर

जिला समाज कल्याण अधिकारी केएस मिश्र का कहना है कि प्रवेश प्रक्रिया में देरी की वजह से आवेदन से वंचित छात्रों को मौका देने के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने का निर्णय किया गया। शासन के नए आदेश से राजधानी समेत प्रदेश सभी छात्रों को शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.