Move to Jagran APP

शिक्षा के स्तर की परीक्षा देंगे विद्यार्थी और शिक्षक, परिणाम तय करेंगे ग्रेडिंग Lucknow News

आठ नवंबर को सूबे के सभी परिषदीय विद्यालयों में होगी लर्निंग आउटकम परीक्षा। कक्षा पांच से आठ तक के विद्यार्थी करेंगे प्रतिभाग 30 नवंबर तक घोषित होगा परिणाम।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Mon, 04 Nov 2019 10:43 AM (IST)Updated: Wed, 06 Nov 2019 08:38 AM (IST)
शिक्षा के स्तर की परीक्षा देंगे विद्यार्थी और शिक्षक, परिणाम तय करेंगे ग्रेडिंग Lucknow News
शिक्षा के स्तर की परीक्षा देंगे विद्यार्थी और शिक्षक, परिणाम तय करेंगे ग्रेडिंग Lucknow News

लखनऊ [सौरभ शुक्ला]। अब परिषदीय विद्यालयों के विद्यार्थियों के शैक्षिक स्तर से शिक्षकों की ग्रेडिंग तय होगी। इसके लिए शासन के निर्देश पर सूबे के परिषदीय विद्यालयों के कक्षा पांच से आठ तक के विद्यार्थियों के लिए आठ नवंबर को 'लर्निंग आउटकम परीक्षा' का आयोजन किया जा रहा है। राजधानी में करीब 75 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा में शामिल होंगे। जिसकी तैयारी के लिए बेसिक शिक्षा विभाग जुट गया है। प्रश्नपत्र में कुल 45 प्रश्न होंगे। ओएमआर सीट पर परीक्षा होगी। परीक्षा का समय सुबह 10:30 से दोपहर 12:30 बजे तक है। 

loksabha election banner

परीक्षा में प्रतिभागी जो माक्र्स पाएंगे, उसके आधार पर उनका शैक्षिक स्तर निर्धारित किया जाएगा कि कौन सा बच्चा पढ़ाई में किस लेवल का है। उसे किस विषय में कितनी जानकारी है। उसकी रुचि का कौन सा विषय है। परीक्षा परिणाम 30 नवंबर तक बेसिक शिक्षा की वेबसाइट पर अपलोड होगा। बच्चों का शैक्षिक स्तर निर्धारित होने के बाद शिक्षकों की काउंसिलिंग कर उन्हें बताया जाएगा कि पढ़ाई में कमजोर, अच्छे और सामान्य बच्चों को किस तरह से पढ़ाएं। 

तय होगी स्कूल, शिक्षक, ब्लॉक औैर जनपद की ग्रेडिंग 

परीक्षा परिणाम के आधार पर स्कूल, शिक्षक, ब्लॉक और उस जनपद की ग्रेडिंग तय की जाएगी। इसके बाद कमजोर ग्रेडिंग होने पर तीन माह बाद फिर वहां परीक्षा कराई जाएगी। उसमें भी उनका शैक्षिक स्तर देखा जाएगा कि कितने फीसद सुधार हुआ है। अच्छी ग्र्रेडिंग वाले स्कूल, ब्लॉक और जनपद को पुरस्कृत किया जाएगा। 

पर्यवेक्षक की निगरानी में होगी परीक्षा, बनेगा सचल दस्ता भी 

हर एक केंद्र पर पर्यवेक्षक की नियुक्ति की जाएगी। पर्यवेक्षक की निगरानी में परीक्षा का आयोजन होगा। सचल दस्ता परीक्षा के समय विद्यालयों का निरीक्षण करेगा कि नकल तो नहीं कराई जा रही है। 

क्या कहते हैं अफसर? 

  • लखनऊ डायट प्राचार्य पवन कुमार बताते हैं कि परीक्षा की पूरी तैयारी कर ली गई है। डायट द्वारा परीक्षा कराई जा रही है। प्रश्नपत्र डायट ऑफिस से सीधे खंड शिक्षा अधिकारी के पास भेजे जाएंगे। उसके बाद वहां से स्कूलों में पहुंचेंगे। बीएसएस, खंड शिक्षा अधिकारी समेत पूरी टीम के साथ बैठक कर आवश्यक निर्देश जारी कर दिए गए हैं। 
  • लखनऊ बीएसए डॉ. अमर कांत सिंह का कहना है किलखनऊ में 75 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। पर्वेक्षक से लेकर सचल दल की ड्यूटी सुनिश्चत कर ली गई है। इस तरह की परीक्षा पहली बार कराई जा रही है। ओमएमआर सीट पर परीक्षा होगी।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.