Move to Jagran APP

Covid-19: अब एनबीआरआए में भी जल्द शुरू होगी कोविड-19 की टेस्टिंग

कोरोना वायरस की जांच के ल‍िए कर्मियों को ट्रेनिंग देने के लिए आइआइटीआर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोज‍ित क‍िया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Fri, 05 Jun 2020 05:39 PM (IST)Updated: Fri, 05 Jun 2020 05:39 PM (IST)
Covid-19: अब एनबीआरआए में भी जल्द शुरू होगी कोविड-19 की टेस्टिंग
Covid-19: अब एनबीआरआए में भी जल्द शुरू होगी कोविड-19 की टेस्टिंग

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस से निपटने के लिए जरूरी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों की टेस्टिंग की जाए। ताकि इस रोग के विस्तार को रोकने में मदद मिल सके। इस वैश्विक महामारी से निपटने के लिए सीएसआइआर की लखनऊ स्थित प्रयोगशालाएं आइआइटीआर सीडीआरआइ पहले से ही कोविड-19 की जांच कर रही हैं। वहीं, अब एनबीआरआइ भी जल्द परीक्षण शुरू करेगा। इसकी तैयारी पूरी हो चुकी है।

loksabha election banner

कर्मियों को ट्रेनिंग देने के लिए आइआइटीआर में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में एनबीआरआइ के कर्मियों को कोविड-19 की जांच के लिए ट्रेनिंग दी गई। गौरतलब है कि आइआइटीआर में प्रदेश के विभिन्न जिलों से प्राप्त 4500 से अधिक नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। राज्य में कोविड-19 परीक्षण क्षमता को और बढ़ाने के लिए संस्थान अब परीक्षण क्षमता के निर्माण में योगदान दे रहा है। इसके अंतर्गत परीक्षण के विभिन्न पहलुओं जैसे कि जैव सुरक्षा उपायों, नमूना प्राप्त करने, रियल टाइम पीसीआर आधारित परीक्षण, डेटा विश्लेषण एवं डेटा रिपोर्टिंग के बारे में कर्म‍ियों को प्रशिक्षित किया गया।

भारतीय विषविज्ञान अनुसंधान संस्थान, केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान एवं बीरबल साहनी पुराविज्ञान संस्थान के बाद, एनबीआरआइ चौथा शोध संस्थान होगा जो कि कोविड-19 नमूनों का परीक्षण करेगा। यह प्रयास निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश में परीक्षण क्षमताओं को बढ़ावा देगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.