लखनऊ, जेएनएन। अब ड्राइविंग करते समय सेल्फी का शौक आपकी जेब पर भारी पड़ सकता है। वाहन चलाते वक्त सेल्फी और वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। आप मौके पर भले ही न पकड़े गए हों और बचकर निकल आए हों, लेकिन कैमरे आपकी चुगली करेेंगे। इसके लिए यातायात पुलिस चौराहों पर लगे सीसी कैमरों की फुटेज से लेकर अखबार, वाट्सएप ग्रुप और सोशल मीडिया पर नजर बनाए हुए है। इसके माध्यम से यातायात नियम तोडऩे वाली पोस्ट करने वालों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। जिसके माध्यम से इनकी पहचान कर कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसमें खास तौर पर चलती कार में वीडियो व सेल्फी लेने वाले लोग है। लोग इस सेल्फी का उपयोग अपने वाट्सएप और फेसबुक स्टेटस अपडेट करने में करते है। 

रैली में भी बिना हेलमेट चलने पर होगी नजर 

सोमवार को ऐसे ही एक बाइक रैली में बिना हेलमेट लगाने वालों का ब्योरा जुटाने के लिए यातायात विभाग  ने अखबारों से फोटो की कटिंग व इलेक्ट्रानिक मीडिया से वीडियो फुटेज मांगा है। साथ ही सोशल मीडिया से भी इससे जुड़े तथ्य एकत्र किए हैं। एएसपी यातायात पूर्णेंदु सिंह ने बताया कि वाहन चलाते वक्त फोन पर बात करने, फोटो खींचने से ध्यान बंटने से दुर्घटनाएं होती है। इस पर लगाम लगाने के लिए यातायात विभाग ऐसे लोगों को चिन्हित कर कार्रवाई कर रही है।    

नियम तोडऩे वालों से वसूला 4.94 लाख जुर्माना

शहर में मंगलवार को यातायात नियम तोडऩे वाले 1234 वाहन चालकों से पुलिस ने 2.82 लाख रुपये जुर्माना वसूला। जिला पुलिस ने 321 और यातायात पुलिस ने 913 लोगों का चालान किया। इसमें बिना हेलमेट के 439 और 107 गलत दिशा में वाहन चलाने वाले शामिल है। यातायात पुलिस ने एक वाहन को सीज भी किया। दूसरी तरफ बीते दिनों में हुए ई-चालान के माध्यम से करीब 2.12 लाख रुपये जुर्माना जमा हुआ।

Posted By: Divyansh Rastogi

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप