Move to Jagran APP

Lucknow University: छात्र अब पढ़ाई के साथ करेंगे कमाई, जानिए क्‍या है कर्मयोगी छात्रवृति; कैसे करें आवेदन

लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले उन छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है जो पढ़ाई के साथ खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। विश्वविद्यालय ने उनके लिए कर्म योगी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। जिसमें अब तक 540 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Sun, 21 Mar 2021 08:40 AM (IST)Updated: Sun, 21 Mar 2021 08:40 AM (IST)
Lucknow University: छात्र अब पढ़ाई के साथ करेंगे कमाई, जानिए क्‍या है कर्मयोगी छात्रवृति; कैसे करें आवेदन
लखनऊ विश्वविद्यालय में कर्म योगी छात्रवृत्ति के लिए आए 540 आवेदन।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले उन छात्र-छात्राओं के लिए अच्छी खबर है जो पढ़ाई के साथ खुद को आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं। विश्वविद्यालय ने उनके लिए कर्म योगी छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। जिसमें अब तक 540 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है। इनके चयन की प्रक्रिया अगले सप्ताह शुरू हो जाएगी। अप्रैल के पहले चरण में चयनित छात्र-छात्राओं को विभागों में अस्थायी नौकरी के रूप में काम आवंटित कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की अधिष्ठाता छात्र कल्याण (डीएसडब्ल्यू) प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि कर्म योगी छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के साथ-साथ अपना कौशल विकसित कर खुद को आत्मनिर्भर बनाने का मौका दिया जाएगा। वह पढ़ाई के साथ विश्वविद्यालय में रोजाना दो घंटे के हिसाब से तीन महीने तक काम कर सकेंगे। इसके एवज में उन्हें तीन महीने में कुल 15 हजार रुपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी। साथ ही अनुभव प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।

अर्हता पूरी न होने वाले 50 आवेदन हुए निरस्त

कर्म योगी छात्रवृत्ति के लिए करीब 540 आवेदन आए। जिनमें अर्हता पूरी न करने वाले 50 आवेदन पत्रों को निरस्त कर दिया गया। अब अर्ह छात्र-छात्राओं का इंटरव्यू लिया जाएगा। इससे यह पता चल सकेगा कि कौन छात्र किस कार्य के लिए उपयुक्त है। उसी आधार पर इनके चयन को अंतिम रूप दिया जाएगा। प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि जिन लोगों को कोई भी छात्रवृत्ति पहले से मिल रही है, वह इसके लिए पात्र नहीं होंगे।

20 विभागों ने मांगे कर्मयोगी

हैप्पी थिंकिंग लैब, रिसर्च सेल, वूमेन स्टडीज, न्यू कैंपस के प्लेसमेंट सेल, साइकोलाजी डिपार्टमेंट सहित 20 विभागों से अब तक कार्य करने के लिए रिक्तियां भेजी गई हैं। इसकी सूचना इकट्ठा कराई जा रही है। होली के बाद चयन प्रक्रिया पूरी कर अप्रैल में पहले चरण की सूची जारी की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.