Move to Jagran APP

Indian Railways: लखनऊ के आलमनगर स्टेशन पर होगा कई ट्रेनों का ठहराव, रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव

लखनऊ में राजाजीपुरम सहित आसपास के कई इलाकों में रहने वाले यात्रियों को जनवरी से कुछ राहत मिल सकती है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन आलमनगर स्टेशन पर कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव की तैयारी कर रहा है। इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है।

By Rafiya NazEdited By: Published: Thu, 21 Oct 2021 03:15 PM (IST)Updated: Thu, 21 Oct 2021 03:15 PM (IST)
Indian Railways: लखनऊ के आलमनगर स्टेशन पर होगा कई ट्रेनों का ठहराव, रेलवे बोर्ड को भेजा गया प्रस्ताव
रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन आलमनगर स्टेशन पर कई ट्रेनों के ठहराव की तैयारी कर रहा है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजाजीपुरम सहित आसपास के कई इलाकों में रहने वाले यात्रियों को जनवरी से कुछ राहत मिल सकती है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन आलमनगर स्टेशन पर कई महत्वपूर्ण ट्रेनों के ठहराव की तैयारी कर रहा है। इसका प्रस्ताव रेलवे बोर्ड को भेजा गया है। हालांकि इससे पहले रेलवे को आलमनगर स्टेशन को सैटेलाइट स्टेशन बनाने के पहले चरण का काम भी पूरा करना होगा।

loksabha election banner

दरअसल आलमनगर स्टेशन लखनऊ-मुरादाबाद रेलखंड पर पड़ता है। इस रूट से जाने वाली ट्रेनों का ठहराव आलमनगर स्टेशन पर नहीं है। जबकि राजाजीपुरम, हरदोई रोड सहित आसपास के कई इलाकों के यात्रियों को ट्रेन से यात्रा आरंभ करने के लिए चारबाग स्टेशन व लखनऊ जंक्शन आना पड़ता है। इस कारण इन दोनों ही महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यात्रियों की संख्या बढ़ने से भीड़ होने लगती है। आलमनगर स्टेशन पर एक मिनट का ठहराव देकर रेलवे इस भीड़ को चारबाग स्टेशन व लखनऊ जंक्शन आने से रोक सकता है। इसके लिए ही आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन के रूप में रेलवे विकसित कर रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन तक पहुंचने का एप्रोच रोड, यात्रियों के बैठने के लिए वेटिंग रूम, नया स्टेशन भवन परिसर, प्लेटफार्मों पर यात्री सुविधाओं का विकास किया जाएगा। पिछले साल ही आलमनगर को सेटेलाइट स्टेशन बनाने की योजना पर काम भी शुरू किया गया। लेकिन कोरोना के कारण यह काम बंद हो गया था। अब रेलवे ने एक बार फिर से एप्रोच रोड बनाने का काम शुरू किया है। डीआरएम एसके सपरा इस प्रोजेक्ट की खुद मॉनीटरिंग कर रहे हैं। बुद्धेश्वरम धाम जाने वाले यात्रियों के लिए आलमनगर महत्वपूर्ण स्टेशन बनेगा। इस कारण रेलवे ने चंडीगढ़ एक्सप्रेस,बेगमपुरा एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस, काशी विश्वनाथ एक्सप्रेस सहित आठ ट्रेनों का ठहराव एक मिनट के लिए आलमनगर स्टेशन पर देने का प्रस्ताव भेजा है। आलमनगर स्टेशन का नाम बदलकर बुद्धेश्वरम धाम करने के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री कौशल किशोर ने रेल मंत्री को पत्र भेजा है। जिस पर कार्रवाई भी शुरू हो गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.