Move to Jagran APP

ऑनलाइन पंजीयन और घर बैठे होगा नौकरी में चयन, योग्यता के अनुसार चयन कर सकेंगे नौकरी

लखनऊ में सेवायोजन विभाग की बदली कार्य प्रणाली से होगा युवाओं को फायदा अपनी योग्यता के अनुसार चयन कर सकेंगे नौकरी।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 03:14 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 03:43 PM (IST)
ऑनलाइन पंजीयन और घर बैठे होगा नौकरी में चयन, योग्यता के अनुसार चयन कर सकेंगे नौकरी
ऑनलाइन पंजीयन और घर बैठे होगा नौकरी में चयन, योग्यता के अनुसार चयन कर सकेंगे नौकरी

लखनऊ, जेएनएन। यदि आप बेरोजगार हैं या कोरोना संक्रमण काल में घर वापस आने पर आपकी नौकरी छूट गई है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना ऑनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के साथ आपका चयन भी ऑनलाइन घर बैठे हो जाएगा। लॉकडाउन के खत्म होते ही आप नौकरी ज्वॉइन कर सकते हैं। रोजगार मेले से इतर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेवायोजन विभाग ने कंपनियों से ऑनलाइन चयन का प्रस्ताव भेजा है, जिस पर कंपनियां मंथन कर रही हैं।

loksabha election banner

ऐसे होगा पंजीयन

18 से 45 वर्ष तक के युवा बेरोजगार सेवायोजन विभाग की वेबसाइट ह्यद्ग2ड्ड4शद्भड्डठ्ठ.ह्वश्च.ठ्ठद्बष्.द्बठ्ठ पर सीधे अपना पंजीयन करा सकते हैं। आधारकार्ड और योग्यता के दस्तावेजों के साथ आप अपना मोबाइल नंबर अवश्य लिखें। एक बार पंजीयन होने पर तीन साल तक पंजीयन मान्य होगा।

रजिस्टर्ड कंपनियों में ही होगा ऑनलाइन चयन

सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत 242 कंपनियों की ओर से रिक्त पदों की संख्या भी ऑनलाइन नजर आएगी। आप अपनी योग्यता के अनुरूप नौकरी का चयन कर सकते हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत ही नौकरी के लिए आवेदन कर सकेंगे। कंपनियों की ओर से रोजगार मेले के बजाय आपका ऑनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा। साक्षात्कार के बाद आपका घर बैठे न केवल चयन होगा, बल्कि नियुक्ति पत्र भी आपको ऑनलाइन भेज दिया जाएगा।

पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या

राजधानी में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 78360 है। इसमें लॉकडाउन के दौरान करीब दो हजार से अधिक युवाओं ने ऑनलाइन पंजीयन कराया है। वहीं, पूरे प्रदेश में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 30 लाख के करीब हैं। ऐसे में पहले से पंजीकृत बेरोजगारों को भी नौकरी देने की चुनौती कम नहीं है। हालांकि, पंजीकृत बेरोजगारों में से करीब 20 से 50 फीसद तक कहीं न कहीं स्वरोजगार से जुड़े हुए हैं।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग के निदेशक कुणाल सिल्कू ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में नौकरी के साथ ही सुरक्षा का भी ध्यान रखना है। इसी के चलते ऑनलाइन पंजीयन के साथ रोजगार मेले के स्थान पर ऑनलाइन साक्षात्कार और चयन पर पंजीकृत कंपनियों से वार्ता चल रही है। आशा है कि सार्थक परिणाम आएगा और सरकार की मंशा के अनुरूप हम प्रवासी युवाओं और पहले से पंजीकृत युवाओं को को राज्य में ही नौकरी के अवसर दिला पाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.