Move to Jagran APP

परिषदीय स्कूलों में अब होगी पीटीएम और वार्षिकोत्सव, सम्मानित किए जाएंगे मेधावी Lucknow News

परिषदीय स्कूलों में हर तीन माह में होगी अभिभावक-अध्यापक बैठक फरवरी में होगा वार्षिकोत्सव।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 10:55 AM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 10:55 AM (IST)
परिषदीय स्कूलों में अब होगी पीटीएम और वार्षिकोत्सव, सम्मानित किए जाएंगे मेधावी Lucknow News
परिषदीय स्कूलों में अब होगी पीटीएम और वार्षिकोत्सव, सम्मानित किए जाएंगे मेधावी Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। परिषदीय स्कूलों में अब अभिभावक-अध्यापक बैठक (पीटीएम) हर तीन महीने में अनिवार्य रूप से आयोजित की जाएगी। हर शैक्षिक सत्र में जनवरी, अप्रैल, जुलाई व अक्टूबर में पीटीएम का आयोजन होगा। वहीं फरवरी में वार्षिकोत्सव का आयोजन कर पढ़ाई के साथ-साथ खेलकूद, संगीत, कला, कविता व कहानी इत्यादि में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सम्मानित किया जाएगा। पीटीएम और वार्षिकोत्सव के आयोजन पर समग्र शिक्षा के अंतर्गत दिए गए कंपोजिट ग्रांट से 10 प्रतिशत की धनराशि खर्च की जाएगी।

loksabha election banner

अपर मुख्य सचिव (बेसिक शिक्षा) रेणुका कुमार ने बताया कि सरकारी प्राथमिक विद्यालयों व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अनिवार्य रूप से पीटीएम व वार्षिकोत्सव का आयोजन होगा। पीटीएम के आयोजन की जानकारी विद्यार्थी की नोट बुक पर लिखकर अभिभावकों को दी जाएगी। इसमें सभी शिक्षकों की उपस्थिति अनिवार्य होगी। बैठक में विद्यार्थियों की उपस्थिति, रिपोर्ट कार्ड, दीक्षा एप, खेलकूद विभिन्न प्रतियोगिताएं, चिकित्सीय परीक्षण, स्कूल में मिलने वाली निश्शुल्क सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। अभिभावकों को प्रेरित किया जाएगा कि वह बच्चों में नैतिक मूल्यों का विकास व स्वच्छता की आदत डालें। पीटीएम का एजेंडा तय किया जाएगा और उसकी कार्यवाही भी दर्ज की जाएगी। प्रधानाध्यापक द्वारा इस पंजिका का रख-रखाव किया जाएगा। ताकि बैठक में लिए गए फैसले लागू हुए या नहीं इनका सत्यापन भी किया जा सके। 

वहीं फरवरी में प्रत्येक परिषदीय स्कूलों में वार्षिकोत्सव का आयोजन किया जाएगा। वार्षिकोत्सव की जानकारी विद्यार्थी के नोट बुक पर लिखित सूचना के माध्यम से अभिभावक को एक हफ्ते पूर्व दी जाएगी। वार्षिकोत्सव के दिन विद्यार्थियों के प्रस्तुतिकरण के लिए मंच और अभिभावकों के बैठने की समुचित व्यवस्था होगी। वार्षिकोत्सव में खेलकूद, एवं अन्य सांस्कृतिक गतिविधियों जैसे संगीत, चित्रकला, कविता, कहानी में उत्कृष्ट विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया जाएगा। वार्षिकोत्सव में सांस्कृतिक कार्यक्रमों गीत-संगीत के अलावा विभिन्न मुद्दों पर आधारित लघु नाटिका के माध्यम से स्वच्छता, पर्यावरण, जल संरक्षण ,प्लास्टिक का प्रयोग न करने व लैंगिग समानता आदि के मुद्दों को भी उठाकर जागरूकता फैलाएंगे। वार्षिकोत्सव में समाज सेवक, प्रोफेसर, शिक्षक, खेल एवं लोक संगीत क्षेत्रों के स्थानीय सभ्रांत व्यक्तियों को आमंत्रित करेंगे। अपर मुख्य सचिव ने सभी जिलाधिकारियों व बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में पीटीएम व वार्षिकोत्सव का आयोजन हर हाल में सुनिश्चित करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.