Move to Jagran APP

Lockdown in Lucknow Day7: अब पंडित जी की भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई, तीन विशेषज्ञों पर जिम्मेदारी

Lockdown in Lucknow Day7 पंडितों और पुरोहितों को अब ऑनलाइन शिक्षा। स्किल डेवलेपमेंट के तहत सरकार की पहल पर हर जिले से 30 पंडित ज्योतिषाचार्य और योग गुरु को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 02:48 PM (IST)
Lockdown in Lucknow Day7: अब पंडित जी की भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई, तीन विशेषज्ञों पर जिम्मेदारी
Lockdown in Lucknow Day7: अब पंडित जी की भी होगी ऑनलाइन पढ़ाई, तीन विशेषज्ञों पर जिम्मेदारी

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। Lockdown in Lucknow Day7: लॉकडाउन के बावजूद एक ओर जहां पंडित जी ऑनलाइन पूजा पाठ कराकर दक्षिणा भी ऑनलाइन ले रहे हैं। वहीं दूसरी पंडितों और पुरोहितों को अब ऑनलाइन शिक्षा भी देने की कवायद शुरू होने वाली है। उप्र संस्कृत संस्थानम् की ओर से प्रदेश के सभी जिलों में सीधे घर पर ही पढ़ाई की सुविधा स्मार्ट मोबाइल फोन और लैपटॉप के माध्यम से दी जाएगी। ऐसे ज्योतिषाचार्य, कर्मकांडी (पंडित) और योगाचार्य जो इस क्षेत्र में और पारंगत होना चाहते हैं और उनका चयन हो चुका है वे इसमें भाग ले सकते हैं। स्किल डेवलेपमेंट के तहत सरकार की पहल पर हर जिले से 30 पंडित, ज्योतिषाचार्य और योग गुरु को प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के पीछे तर्क यह है कि समाज में कर्मकांड, ज्योतिष और योग के नाम पर आम लोगों को गुमराह होने से बचाना है।

loksabha election banner

तीन विशेषज्ञों पर होगी जिम्मेदारी
उप्र संस्कृत संस्थानम् की ओर से हर जिले में तीनों विधाओं में पारंगत विशेषज्ञों (अनुदेशकों) की नियुक्ति की गई है। इन अनुदेशकों को प्रतिदिन एक घंटे की ऑनलाइन क्लास होगी। जहां वे शिक्षा देंगे तो दूसरी ओर पंडित भी घर बैठे अपना ज्ञान बढ़ा सकेंगे।

क्या कहते हैं उप्र संस्कृत संस्थानम् अध्यक्ष ? 
उप्र संस्कृत संस्थानम् अध्यक्ष डॉ.वाचस्पति मिश्र के मुताबिक, लॉकडाउन का पालन सख्ती से करने का निर्देश दिया गया है। पंडितों की स्किल डेवलेपमेंट की चली रही कक्षाओं को ऑनलाइन पढ़ाने की योजना बनाई गई है। एक अप्रैल से सभी को स्मार्ट फोन और लैपटॉप के माध्यम से पढ़ाने की प्रक्रिया शुरू होगी। मुख्यमंत्री के निर्देश के अनुरूप सभी को मानदेय का भुगतान किया जाएगा। ऐसे में सब लोग घर में सुरक्षित रहेंगे।
 
 
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.