Move to Jagran APP

अब नौकरी के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन इंटरव्यू, 29 जुलाई से शुरू होगा रोजगार मेला

लखनऊ में 29 जुलाई को ऑनलाइन लगेगा रोजगार मेला हाईस्कूल व आइआइटी पास बेरोजगार युवक घर बैठे कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Wed, 22 Jul 2020 08:12 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jul 2020 08:12 PM (IST)
अब नौकरी के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन इंटरव्यू, 29 जुलाई से शुरू होगा रोजगार मेला
अब नौकरी के लिए घर बैठे रजिस्ट्रेशन और ऑनलाइन इंटरव्यू, 29 जुलाई से शुरू होगा रोजगार मेला

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप बेरोजगार हैं और नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो सेवायोजन विभाग की ओर से ऑनलाइन पंजीयन के साथ ही अॉनलाइन आवेदन और साक्षात्कार का इंतजाम किया गया है। हाईस्कूल से लेकर आइटीअाइ पास बेरोजगार ऑनलाइन घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं। सेवायोजन विभाग की बेवसाइट sewayojan.up.nic.in या फिर सेवायोजन एप से पंजीयन के साथ नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 29 जुलाई को फोन के माध्यम से घर बैठे साक्षात्कार लिया जाएगा। सहायक निदेशक सेवायोजन सुधा पांडेय ने बताया कि ऑनलाइस पंजीयन कराने से युवाओं की प्राथमिकता बनी रहती हैं। कोरोना संक्रमण काल तक कोई रोजगार मेला नहीं लगेगा, लेकिन बेरोजगारों के लिए ऑनालादन मेला लगाया जाएगा। 29 जुलाई को तीन मल्टीनेशनल कंपनियों की ओर से मेला लगाया जा रहा है। 18 से 32 वर्ष के युवा 1050 पदों के लिए साक्षात्कार दे सकते हैं। घर बैठे फोन से ही साक्षात्कार होगा। किसी भी बेरोजगार को कार्यालय आने की आवश्यकता नहीं है। पूरी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई

loksabha election banner

कुशल कारीगर श्रमिकों को रोजगार की पहल

कोरोना संक्रमण काल में सबसे ज्यादा प्रभाव मजदूरों और रोजमर्रा का काम करने वाले कुशल कारीगरों पर पड़ा है। संक्रमण काल में बाहर से सूबे में आए ऐसे कुशल प्रवासी श्रमिकों से दोस्ती के लिए सेवामित्र एप तैयार है। सरकार की मंशा के अनुरूप कुशल श्रमिकों को तलाश कर विविध विभागों में काम के अवसर उपलब्ध कराना इसका मुख्य उद्देश्य है। प्रशिक्षण एवं सेवायोजन विभाग के इस एप से न केवल कुशल प्रवासी श्रमिक घर बैठे अपना पंजीयन करा सकते हैं बल्कि उन्हें इसके माध्यम से रोजगार के अवसर भी मिलेंगे।

ऐसे होगा डाउन लोड होगा एप

सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर कोई की कुशल प्रवासी मजदूर अपना ऑनलाइन पंजीयन करा सकता है। पंजीयन के दौरान जरूरी दस्तावेज और अन्य जानकारियां भी ऑनलाइन वेबसाइट पर मिल जाएगी। सेवामित्र एप की खास बात यह है कि इसमे अधिकतम आयु की कोई सीमा नही है। ऐसे में युवा से लेकर बुजुर्ग तक इसमे अपना पंजीयन करा सकते हैं।

कम पढ़े लिखों का ब्लॉक स्तर पर होगा पंजीयन

ऐेस कुशल श्रमिक जो किसी कारणवस अपना पंजीयन ऑनलाइन नहीं करा सकते,उनकी सुविधा के लिए हर ब्लाॅक में कर्मचारी को पंजीयन के लिए लगाया गया है। ऑफ लाइन पंजीयन की व्यवस्था केवल कम पढ़े लिखाें के लिए है। शारीरिक दूरी बनाकर उनका पंजीयन ब्लाॅक स्तर कराया जाएगा। सोमवार से ब्लॉकों में कर्मचाारियों की तैलाती भी कर दी गई है। किसी को भी लालबाग स्थित क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय आने की जरूरत नही है।

65 तरह के कुशल श्रमिकों का होगा पंजीयन

इलेक्ट्रीशियन, प्लंबर, बाइक रिपेयर मिस्त्री, कारपेंटर, ब्यूटीशियन, फोटोग्राफर, टीवी मैकेनिक, कार मिस्त्री, कंप्यूटर मिस्त्री, मोबाइल मिस्त्री,पंप रिपेयर, इंजन मैकेनिक, शीट मेटल, ख्ररादी जैसे 65 तरह के कौशल वाले का पंजीयन किया जाएगा। सभी 65 विधाओं की जानकारी सेवायोजन विभाग की वेबसाइट से ली जा सकती है।

क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय के सहायक निदेशक सुधा पांडेय ने बताया कि प्रदेश सरकार प्रवासी मजदूरों और कुशल कारीगरों को अघिक से अधिक रोजगार देकर उनके पलायन को रोकने का प्रयास कर रही है। इसी मंशा के चलते ऑनालाइन पंजीयन किया जा रहा है। कम पढ़े लिखे मजदूरों के लिए ब्लॉक में कर्मचारियों को लगाया गया है। ब्लॉक में केवल कम पढ़े लिखे असहाय को ही जाना है। संक्रमण से बचने के लिए आपको भीड़ बढ़ाने की इजाजत नहीं होगी। मास्क के बगैर आप कर्मचारी से संपर्क नहीं कर पाएंगे। ऐसे में मास्क और दस्ताने के साथ ही ब्लॉक में संपर्क कर सकेंंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.