Move to Jagran APP

ऑनलाइन होगी दो पारे की तिलावत, आज देखा जाएगा रमजनुल मुबारक का चांद

रमजान 25 मार्च से लखनऊ में मौलानाओं ने घर में ही नमाज अदा करने की अपील की।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Thu, 23 Apr 2020 03:28 PM (IST)Updated: Fri, 24 Apr 2020 08:02 AM (IST)
ऑनलाइन होगी दो पारे की तिलावत, आज देखा जाएगा रमजनुल मुबारक का चांद
ऑनलाइन होगी दो पारे की तिलावत, आज देखा जाएगा रमजनुल मुबारक का चांद

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए चल रहे लॉकडाउन का पालने करने और मस्जिद के बजाय घरों में ही नमाज पढऩे की मौलानाओं ने अपील की है। ऐशबाग ईदगाह के इमाम मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की ओर से पहली बार दो पारे की तिलावत ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया। मौलाना ने कहा कि 24 अप्रैल को रमजनुल मुबारक का चांद दिखने और 25 अप्रैल से रमजान के पाक महीने की शुरुआत होने की संभावना है। इसे देखते हुए शनिवार से हर दिन रात्रि आठ बजे से नौ बजे तक इस्लामिक सेेंटर ऑफ इंडिया के फेसबुक एकाउंट पर दो पारों की तिलावत का लाइव प्रसारण किया जाएगा। रोजेदार घर में रहकर शारीरिक दूरी बनाते हुए ऑनलाइन कुरआन पाक के दो पारे सुने और इसके बाद 20 रकआत तरावीह अदा करें। 

loksabha election banner

इफ्तारी की रकम से गरीबों को भोजन कराएं

इमाम-ए-ईदगाह ऐशबाग मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि रमजान के पाक महीने में सभी देश व समाज से कोरोना की मुक्ति के लिए घर में ही दुआ करें। इफ्तारी की रकम से गरीबों को मजलूमों को भोजन कराएं। शारीरिक दूरी को कायम रखने के लिए सभी लोग घरों में नमाज अदा करें। मस्जिद में रहने वाले ही मस्जिद में नमाज अदा करें। 

घर में करें अल्लाह की इबादत

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के  अध्यक्ष मौलाना राबे हसनी ने बताया कि रमजान के पाक महीने में मुसलमान घरों में रहकर ही अल्लाह की इबादत करें और देश में फैली इस बीमारी से मुक्ति की दुआ करें। सबके लिए जरूरी है कि वक्त का तकाजा है कि मुसलमान ऐसे करके एक नई मिसाल पेश करे। शारीरिक दूरी बनाकर कुरआन पाक की तिलावत पढ़ें। 

 घर में ही करें अमन की दुआ

आसिफी मस्जिद के  इमाम-ए-जुमा, मौलाना कल्बे जवाद ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते पहले ही जुमे की नमाज स्थगित की जा चुकी है। रमजान-ए-पाक महीने में घर में रहकर कोरोना से समाज को मुक्त करने और अमन की दुआ करें। यह ऐसा वक्त है कि हम सब मिलकर इस महीने में गरीबों और मजलूमों की मदत करें। शरीरिक दूरी बनाकर अल्लाह की इबादत करें। 

घर पर होगी इबादत

ऐतिहासिक टीले वाली मस्जिद और ईदगाह समेत शहर की सभी छोटी बड़ी मस्जिदों में नमाज नहीं होगी। इमाम मौलाना फजलुल मन्नान रहमानी ने लोगों से घरों में रहते हुए ही रोजा, नमाज और तरावीह अदा करने की अपील की है। बेसहारों की मदद और उनके इफ्तार का इंतजाम करें तथा देश-दुनिया से इस महामारी के जल्द खत्म होने और अपने मुल्क में अमनो-अमान व सलामती की दुआ करें। वहीं इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की ओर से लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से अपील की गई है कि वह रमजान में अपने घरों में रहकर इबादत करें। मौलाना नईमुर्रहमान सिद्दीकी ने लोगों से शारीरिक दूरी बनाए रखने और लॉक डाउन का पालन करने की अपील की है। दरगाह शाहमीना शाह के सच्जादानशीं रशीद अली मीनाई ने कहाकि इस बार दरगाह में पांच पारे की तरावीह नहीं होगी। सिर्फ दरगाह में रहने वाले ही तरावीह पढ़ पाएंगे। मदरसा तजवीदुल फुरकान के मुतवल्ली हाजी मोहम्मद अली ने बताया कि रमजान में लॉकडाउन और शारीरिक दूरी का पालन करते हुए इस वर्ष जामा मस्जिद मदरसा तजवीदुल फुरकान में तरावीह नहीं होगी।

फोन पर मिलेगी चांद निकलने की सूचना

मरकजी शिया चांद कमेटी के अध्यक्ष मौलाना सैफ अब्बास नकवी ने 24 अप्रैल को लोगों से चांद देखने को कहा है। चांद की पुष्टि होने पर लोग कमेटी के मोबाइल नंबर पर उसकी सूचना दे सकते हैं। और रात्रि आठ बजे के बाद चांद के संबंध में जानकारी जानकारी 0522-4233005, मोबाइल नंबर 9839097407, 9415580936, 9415784680 और 7905912573 पर ले सकते हैं।

-मरकजी चांद कमेटी फरंगी महल व इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने लोगों से शुक्रवार को चांद देखने की अपील की है। मोबाइल नंबरों 9415023970, 9335929670, 9415102947, 9839313602 कर सकते हैं।

इदार-ए-शरैया फरंगी महल के मौलाना अबुल इरफान फरंगी महली ने कहा कि हर साल की तरह से इस बार भी फरंगी महल से चांद देखा जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपील कि है कि वह अपने घरों से ही चांद देखें। चांद होने की पुष्टि मोबाइल नंबर 9415783304, 9335841177, 8052615777, 9807404508 और 9044842922 पर की जा सकती है।

सुन्नत-ए-रसूल है खजूर से रोजा खोलना

मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि रमजान में खजूर से रोजा खोलना सुन्नत-ए-रसूल है। कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए किए गए लॉकडाउन की वजह से इस बार बाजार में खजूर की उपलब्धता बहुत कम है। ऐसे में रोजेदारों को रोजा खोलने के लिए खजूर बहुत मुश्किल से मिल पाएंगे। उन्होंने प्रशासन से रमजान में खजूर के महत्व को देखते हुए प्रशासन से दुकानों तक खजूर पहुंचवाने की अपील की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.