लखनऊ [अंशू दीक्षित]। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) गोमती नगर के सेक्टर सात में शहीद पथ पर स्थित फिनिक्स प्लासियो मॉल (पहले शान ए अवध) के पास पड़ी 30 एकड़ जमीन से मालामाल होने जा रहा है। यहां की एक-एक इंच जमीन का उपयोग व्यावसायिक रूप में करने की तैयारी है। यह जमीन करीब पांच सौ करोड़ की है। जमीन की नीलामी होने पर कीमत बढऩा तय है। इस जमीन को लेकर डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने बैठक कर मुख्य नगर नियोजक को पूरा खाका बनाने के निर्देश दिए हैं। यह जमीन एक और नए मॉल को जन्म दे सकती है। यह फिनिक्स प्लासियो मॉल से सटी हुई है और लूलू मॉल से चंद किलोमीटर की दूरी पर है।

लविप्रा इस जमीन से अधिक से अधिक राजस्व कमाना चाहता है। इस पूरी कार्ययोजना में मुख्य नगर नियोजक की भूमिका सबसे ज्यादा होगी। जमीन का बेहतर व व्यावसायिक उपयोग कैसे किया जाए, इस पर जल्द ही पूरा खाका बनाकर डीएम एवं लविप्रा उपाध्यक्ष के समक्ष रखा जाएगा। इसके बाद आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। अफसरों के मुताबिक जमीन को समतल करने के बाद व्यावसायिक भूखंड काटे जा सकते हैं। इन पर आधुनिक अस्पताल व शिक्षा के क्षेत्र को बढ़ावा देने वाली सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं को जमीन दी जा सकती है।

मलेशेमऊ की जमीन पर जल्द होगा काम: गोमती नगर से सटी मलेशेमऊ की 90 एकड़ जमीन बंधे के कारण अभी विकसित नहीं की जा सकी है। जल्द ही इस पर काम शुरू होगा। सचिव पवन कुमार गंगवार बताते हैं कि जमीन का उपयोग बेहतर तरीके से यहां भी किया जाएगा। इसके लिए चरणबद्ध तरीके से काम हो रहा है। उद्देश्य है कि प्राधिकरण के हित में बेहतर काम हो सके।

 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021