Move to Jagran APP

आइटीएमएस सिस्टम से चलेगा लखनऊ का ट्रैफिक, रूल तोड़ने पर होगा ऑटोमेटिक चालान Lucknow News

यूपी में अब इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) से चलेगा यातायात। 100 से अधिक चौराहे सर्विलांस सिस्टम से लैस होंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 03:32 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 03:32 PM (IST)
आइटीएमएस सिस्टम से चलेगा लखनऊ का ट्रैफिक, रूल तोड़ने पर होगा ऑटोमेटिक चालान Lucknow News
आइटीएमएस सिस्टम से चलेगा लखनऊ का ट्रैफिक, रूल तोड़ने पर होगा ऑटोमेटिक चालान Lucknow News

लखनऊ [शोभित मिश्र]। नए साल से शहर का यातायात इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (आइटीएमएस) से चलेगा। इसका खाका तैयार हो चुका है। 20 से अधिक चौराहे स्मार्ट कैमरे और 100 से अधिक चौराहे सर्विलांस सिस्टम से लैस होंगे। अब ई चालान की जगह ऑनलाइन चालान होगा। कंट्रोल रूम में बैठे स्टाफ के पास चौराहों पर लगे कैमरों की मदद से वाहनों की नंबर प्लेट पढ़ने की सुविधा होगी। इससे चालान खुद जनरेट हो जाएगा और मोबाइल फोन पर आपको मैसेज आ जाएगा।

loksabha election banner

चौराहों पर अपराधियों को ट्रेस करने की भी सुविधा होगी। साथ ही अगर कोई वाहन चोरी हुआ है तो उसका नंबर डालते ही इन चौराहों पर मैसेज प्रसारित होने लगेगा, जिससे चोरी का वाहन निकलते ही पुलिस उसे पकड़ सकती है। सड़कों को भी स्मार्ट बनाया जाएगा, जिसके बगल वाहनों की पार्किंग के लिए भी जगह होगी। फिलहाल ट्रायल के रूप में अभी हजरतगंज, बंदरियाबाग, लालबत्ती, इंदिरागांधी प्रतिष्ठान, कपूरथला और पॉलीटेक्निक चौराहे पर आइटीएमएस से यातायात चलाया जा रहा है।

150 मीटर पहले ट्रैफिक लोड की मिलेगी जानकारी : चौराहों पर लगे मैसेज डिस्प्ले बोर्ड से लोगों को ट्रैफिक लोड, हड़ताल, डायवर्जन समेत सभी जानकारियां मिल सकेंगी। इससे लोग जाम में फंसने से पहले ही रूट भी बदल सकेंगे। 150 मीटर पहले से ट्रैफिक लोड का पता करके कंट्रोल रूम को मैसेज भेज देंगे।

अधिक रफ्तार वाले वाहनों पर ऑटोमेटिक स्पीड रडार की नजर : जनेश्वर मिश्र पार्क रोड, शहीद पथ, रिंग रोड, लोहिया पथ समेत शहर की दस ऐसी प्रमुख सड़कों को चिह्न्ति किया गया है, जिन पर अधिक रफ्तार से वाहन चलाने पर चालान खुद जनरेट हो जाएगा। इन सड़कों पर स्मार्ट कैमरों के साथ ऑटोमेटिक स्पीड रडार सिस्टम लगाया जाएगा।

राजधानी को मिलेंगे 50 नये ट्रैफिक पुलिसकर्मी : एएसपी ट्रैफिक पुर्णेन्दु सिंह ने बताया कि नये साल में 40 टीएसआइ और 10 टीआइ मिलेंगे।

स्मार्ट सड़कें और ऑनलाइन चार्जशीट भेजने की भी सुविधा : एएसपी ट्रैफिक ने बताया कि केकेसी कॉलेज के सामने से सिकंदरबाग चौराहे तक की सड़क को स्मार्ट बनाया जाएगा, जिसके बगल पार्किंग की भी सुविधा होगी। फिलहाल सप्रू मार्ग पर यह सुविधा कर दी गई है।

चौराहों पर लगेंगे ईसीबी

प्रत्येक चौराहे पर इमरजेंसी कॉल बॉक्स (ईसीबी) लगाए जाएंगे। किसी राहगीर को अगर ट्रैफिक से संबंधित कोई दिक्कत होगी तो ईसीबी में बटन दबाकर अपनी बात कह सकता है, जो कंट्रोल रूम में सुनी जाएंगी। किसी वाहन में अगर कोई सामान छूट गया तो भी लोग ईसीबी की बटन दबाकर कंट्रोल रूम में सूचना दे सकेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.